ओलंपिक पदक विजेता विवेक सागर प्रसाद पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप में भारत की अगुआई करेंगे

भुवनेश्वर, 11 नवंबर (हॉकी न्यूज़) तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे विवेक सागर प्रसाद यहां 24 नवंबर से शुरू हो रहे एफआईएच पुरुष जूनियर विश्व कप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुआई करेंगे जो खिताब की रक्षा करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी।

टूर्नामेंट में दुनिया भर की शीर्ष 16 टीमें हिस्सा लेंगी। भारत ने 2016 में हुआ पिछला टूर्नामेंट जीता था।

तोक्यो ओलंपिक में सीनियर टीम का हिस्सा रहे 21 साल के विवेक को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि 2018 युवा ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली टीम के डिफेंडर संजय को उप कप्तान बनाया गया है।

दीनाचंद्र सिंह मोइरेंगथेम और बॉबी सिंह धामी को वैकल्पिक खिलाड़ी चुना गया है जिन्हें 18 सदस्यीय टीम के किसी खिलाड़ी के चोटिल होने या कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने पर ही खेलने की स्वीकृति होगी।

भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 नवंबर को फ्रांस के खिलाफ करेगा जबकि अगले दिन कनाडा से भिड़ेगा। टीम ग्रुप चरण का अपना अंतिम मैच 27 नवंबर को पोलैंड के खिलाफ खेलेगी। नॉकआउट चरण के मैचों का आयोजन एक से पांच दिसंबर के बीच होगा।

टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही अन्य टीमें बेल्जियम, नीदरलैंड, अर्जेन्टीना, जर्मनी, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, पाकिस्तान, कोरिया, मलेशिया, पोलैंड, फ्रांस, चिली, स्पेन और अमेरिका हैं।

पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘‘देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनना खेल में सबसे मुश्किल चीजों में से एक है। प्रत्येक खिलाड़ी ने इस टीम में जगह बनाने का प्रयास करते हुए पिछले 12 से 18 महीने में अपना सब कुछ झोंक दिया था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड, पाबंदियों और लॉकडाउन के बीच काफी त्याग किया गया। हमने 20 खिलाड़ियों के समूह को चुना है जिसमें 18 खिलाड़ियों की टीम और दो वैकल्पिक खिलाड़ी हैं जो हमारा मानना है कि हमें जूनियर विश्व कप का खिताब बचाने का सर्वश्रेष्ठ मौका देंगे।’’

भुवनेश्वर में टीम की तैयारी पर रीड ने कहा, ‘‘खिलाड़ियों ने पिछले कुछ दिनों से कलिंगा हॉकी स्टेडियम में ट्रेनिंग के मौके का पूरा लुत्फ उठाया है। हालांकि स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे लेकिन ओलंपिक ने साबित किया है कि इसके बावजूद हॉकी से जुड़े सभी लोग इसका लुत्फ उठा सकते हैं।’’

टीम इस प्रकार है:

विवेक सागर प्रसाद (कप्तान), संजय, शारदानंद तिवारी, प्रशांत चौहान, सुदीप चिरमाको, राहुल कुमार राजभर, मनिंदर सिंह, पवन, विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, उत्तम सिंह, सुनील जोजो, मंजीत , रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम, अभिषेक लाकड़ा, यशदीप सिवाच, गुरमुख सिंह और अरिजीत सिंह हुंदल।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख