खेल की शक्ति समुदायों को एक साथ लाती है और ऐसी यादें बनाती है जो जीवन भर साथ रहती हैं।

कुछ चीजें लोगों को खेल के रूप में प्रभावी ढंग से एकजुट करती हैं। विविधता से भरे भारत जैसे देश में, खेल सभी को इस तरह से एकजुट करता है वैसे कुछ  और नहीं करता। खेल सिर्फ वही नहीं है जो आप टेलीविजन पर देखते हैं, यह सब सड़क पर, आपके इलाके में और अपने दोस्तों के साथ खेलने से शुरू होता है। यह वह आधार है जो उच्चतम स्तर पर हर खेल प्रतियोगिता की नींव रखता है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, हमने सिद्धार्थ सबपति, कम्युनिटी फुटबॉल क्लब ऑफ इंडिया के निदेशक और स्पोर्को स्पोर्ट्स के संस्थापक से बात की, इनकी संस्था एक स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी और अकादमी है, जिसमें पूरे मुंबई के 10 केंद्रों में 600 से अधिक बच्चे हैं। उन्होंने सामुदायिक खेलों के लाभों, जमीनी स्तर पर उनके सामने आई चुनौतियों, खेलों में महिलाओं की भागीदारी, भारत की क्षमता और खेल संस्कृति और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।
hardik खेल की शक्ति समुदायों को एक साथ लाती है और ऐसी यादें बनाती है जो जीवन भर साथ रहती हैं।

प्रश्न1. खेल एक ऐसी गतिविधि है जिसमें समुदाय शामिल होता है, सामुदायिक खेलों के बारे में आप क्या सोचते है और इसके क्या फायदे हैं?

मैं इसके बारे में एक छोटी सी कहानी साझा करना चाहता हूं। जब मैं कॉलेज में था तो हम स्थानीय मैदानों में फुटबॉल खेलते थे, जब हमें एहसास हुआ कि हमें कुछ ऐसा शुरू करना चाहिए जहां हम सभी अधिक संरचित और आसान तरीके से फुटबॉल खेल सकें। हमने मुंबई के विले पार्ले में एक छोटी सी लीग शुरू की जिसे विले पार्ले प्रीमियर लीग कहा जाता है। हमने 7 साल तक उस लीग का आयोजन किया और पांचवें और छठे साल तक हमारे पास 1500 से 2000 दर्शक थे जो विले पार्ले, अंधेरी और मुंबई के उपनगरीय हिस्सों के स्थानीय थे। यहीं से हमने खेलों की ताकत को समझा क्योंकि यह समुदाय को एक साथ लाता है और लोगों को फुटबॉल के खेल से जुड़ने में मदद करता है। वह लीग मेरा पहला अनुभव था कि कैसे एक खेल एक समुदाय का निर्माण कर सकता है। खेल को हमेशा एक मनोरंजक गतिविधि माना जाता है लेकिन यह उससे कहीं अधिक है। यह उन कनेक्शनों के बारे में है जो हम बनाते हैं जो हमेशा के लिए चल सकते हैं। इसने मुझे सिखाया कि कैसे खेल के माध्यम से एक समुदाय को आकार दिया जा सकता है।

प्रश्न2. आपके अनुसार, गरीबों के भलाई में सामुदायिक खेल कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं?

खेल आर्थिक स्थिति, जाति, पंथ, लिंग या धर्म के बावजूद समान अवसर देने का सबसे अच्छा तरीका है। खेल के लिए जिम्मेदार प्रमुख शक्तियों में से एक समुदाय का उत्थान है। कम्युनिटी फ़ुटबॉल क्लब ऑफ़ इंडिया में हमने देखा है कि जब व्यक्ति खेल खेलते हैं, तो वे बाकी सब कुछ पीछे छोड़ देते हैं और नेतृत्व जैसे मूल्यों का विकास करते हैं। हमारी अकादमी का एक उदाहरण यह है कि प्रशिक्षक यह सुनिश्चित करते हैं कि 10 और 12 वर्ष से कम उम्र के छोटे बच्चे बड़ों का सम्मान करें और नस्लवाद को नकारें। खेल इतनी कम उम्र में बच्चों में इस तरह के अद्भुत मूल्यों को आत्मसात करने की क्षमता रखता है और हमें उम्मीद है कि वे इसे अंत तक साथ रखेंगे।

प्रश्न3. सामुदायिक फ़ुटबॉल को आगे बढ़ाने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? उन चुनौतियों से  निपटने के लिए क्या किया जा सकता है?

हम एक अलग पृष्ठभूमि से आते हैं क्योंकि मुंबई एक महानगरीय शहर है और हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि खेल को माता-पिता या हितधारकों द्वारा सक्षम पेशे के रूप में नहीं देखा जाता है। भले ही मनोरंजक तरीके से खेले जाने वाले खेलों में कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य और सहनशक्ति में सुधार होता है, लेकिन किसी जिले या राज्य स्तर पर पेशेवर रूप से खेले जाने वाले खेलों को गंभीरता से नहीं लिया जाता है क्योंकि फुटबॉलरों को भुगतान नहीं किया जाता है। क्रिकेट जैसे अन्य खेलों के विपरीत, फुटबॉल पेशेवर करियर के रूप में आकर्षक या टिकाऊ नहीं है। हमें और क्लबों की भी जरूरत है क्योंकि हमारे पास केवल कुछ आईएसएल और आई-लीग फुटबॉल क्लब हैं लेकिन हमें दूसरे डिवीजन क्लब की जरूरत है। महाराष्ट्र में, हमारे पास छह या सात साल पहले 5-6 क्लब हुआ करते थे, लेकिन दुर्भाग्य से अब विभिन्न परिस्थितियों के कारण अधिकांश क्लबों को बंद करनी पड़ी। पूरे महाराष्ट्र में हमारा केवल एक फुटबॉल क्लब है जो एक बड़ी चुनौती है। हमारे जैसे सामुदायिक फ़ुटबॉल क्लब अर्ध-पेशेवर क्लब हैं और सीढ़ी का दूसरा भाग हैं। हमें और क्लबों की जरूरत है जो हम अपने खिलाड़ियों को खिला सकें और भले ही मुंबई सिटी एफसी एक आशीर्वाद है, हमें युवा टीम से खिलाड़ियों को लेने के लिए ऐसे और क्लबों की जरूरत है। प्रशिक्षक शिक्षा एक और चुनौती है और हमें ऐसे रिफ्रेशर पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है जो प्रशिक्षकों को उनके ज्ञान को विकसित करने और नई तकनीकों को सीखने में मदद करें जो दुर्भाग्य से ऐसा नहीं होता है। मुझे लगता है कि हमारी कोचिंग अभी भी बहुत पारंपरिक है और इस प्रक्रिया को तेज करने की जरूरत है। हम पहले की तुलना में कहीं बेहतर हैं, लेकिन इसे अभी लंबा रास्ता तय करना है। माता-पिता को यह समझाना कि फुटबॉल एक सक्षम करियर विकल्प है, विशेष रूप से मध्यम वर्ग और उच्च मध्यम वर्ग के खिलाड़ियों के लिए एक और बड़ी चुनौती है। व्यापक पैमाने पर ये कुछ चुनौतियाँ हैं और भले ही लोग बुनियादी ढांचे को एक चुनौती के रूप में दोष देते हैं, मेरा मानना है कि यह बुनियादी ढांचे का अधिकतम उपयोग है जो केवल अधिक प्रतिस्पर्धा के साथ ही किया जा सकता है।

प्रश्न4. ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को खेल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सामुदायिक खेल कितना महत्वपूर्ण है?

यह एक बड़ी चुनौती है और केवल पिछले 2-3 वर्षों में शहरी क्षेत्रों में भी महिलाओं के लिए फुटबॉल को बढ़ावा दिया गया है। फुटबॉल में महिलाओं की भागीदारी हाल ही में एक बेहतर आईडब्ल्यूएल (भारतीय महिला लीग) के कारण बढ़ी है, इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या के साथ-साथ मनोरंजक फुटबॉल लीग जैसे कि महिला लीग भी आई है। ग्रामीण क्षेत्रों में यदि हम लड़कियों को युवावस्था में प्रशिक्षित करने में सक्षम होंगे तो उन्हें खेलों के बारे में बेहतर दृष्टिकोण मिलेगा। मैं एक लड़की के बारे में एक अनुभव साझा करना चाहता हूं, जिसने 8 साल की उम्र से हमारे साथ खेलना शुरू कर दिया था, लेकिन जब वह 14 साल की हुई तो उसके पिता ने उसे फुटबॉल खेलने से मना कर दिया क्योंकि उसके घर के लोग नहीं चाहते थे कि वह लड़कों के साथ खेले। चुनौती यह थी कि हमारे पास फुटबॉल खेलने वाली पर्याप्त लड़कियां नहीं थीं क्योंकि दुर्भाग्य से इसे 'मर्दाना' खेल माना जाता है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। यदि यह धारणा बदल जाती है, तो हम बहुत अधिक भागीदारी देखेंगे, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में। शहरी क्षेत्रों में, यह धारणा पहले से ही बदल रही है, खासकर एएफसी चैंपियनशिप के कारण जो महिलाओं के लिए खेली जाएगी। टेलीविजन पर महिला फुटबॉलरों को देखने से कई माता-पिता को अपनी बेटियों को फुटबॉल को करियर बनाने के लिए समर्थन देने में मदद मिलेगी। क्रिकेट, बैडमिंटन या टेनिस में महिलाओं के लिए पहले से ही रोल मॉडल हैं और भले ही फ़ुटबॉल में रोल मॉडल हैं जैसे कि नगंगोम बाला देवी जो स्कॉटिश लीग में रेंजर्स का प्रतिनिधित्व करती हैं और अदिति चौहान जो वेस्ट हैम के लिए खेल चुकी हैं, हमें अभी भी विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक लड़कियों को भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए महिलाएं रोल मॉडल बनें।

प्रश्न5. आप मुंबई और पूरे भारत में फुटबॉल के विकास की कितनी संभावनाएं देखते हैं? उस क्षमता को पूरा करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

मेरा मानना है कि हमारे पास काफी संभावनाएं हैं क्योंकि बहुत सारे लोग या तो मनोरंजक स्तर पर या पेशेवर स्तर पर फुटबॉल खेल रहे हैं। दुर्भाग्य से, हमारे पास एक सीढ़ी की कमी है जहां एक बच्चा जो स्कूल स्तर पर खेल रहा है, अगर वह इसे आगे बढ़ाना चाहता है, तो 16 से 20 साल की उम्र के बीच एक खालीपन है। हमें और अधिक टूर्नामेंट, मैच, स्काउटिंग कार्यक्रमों की आवश्यकता है और मुझे लगता है कि यह है बहुत जरूरी। उस उम्र (16 से 20) में बहुत सारी प्रतिभाएँ बर्बाद हो जाती हैं क्योंकि 14 या 15 साल का एक अच्छा खिलाड़ी स्कूल MSSA स्तर पर खेलता है और आम तौर पर मुंबई फुटबॉल एसोसिएशन में अपने संबंधित डिवीजनों जैसे 1, 2, 3 में खेलना समाप्त कर देता है। यूरोप या दक्षिण अमेरिका में, समान आयु वर्ग के खिलाड़ियों को बहुत अच्छा प्रतिस्पर्धी प्रदर्शन मिलता है और यहीं हमारे पास कमी है। अगर उस पर काम किया जा सकता है, जो पहले से ही हो रहा है और भारत ने लड़कों और लड़कियों के लिए अंडर 17 विश्व कप की मेजबानी की है और हम अंडर 19 और 21 की भी मेजबानी करने पर विचार कर रहे हैं। सबसे बड़ी चुनौती वे प्रतियोगिताएं होंगी जो हम युवाओं के लिए बना सकते हैं और अगर हम इसे दूर कर सकते हैं, जो मुझे यकीन है कि हम आने वाले वर्षों में कर सकते हैं तो हम बेहतर पेशेवर फुटबॉलर बनाने में सक्षम होंगे और हम राष्ट्रीय टीम के साथ बेहतर परिणाम देखेंगे। यह एक कार्य प्रगति पर है लेकिन हम एक दशक पहले की तुलना में बेहतर हैं।
dogltm खेल की शक्ति समुदायों को एक साथ लाती है और ऐसी यादें बनाती है जो जीवन भर साथ रहती हैं।

प्रश्न6. देश में खेल के समूचे स्तर को ऊपर उठाने के लिए सामुदायिक स्तर पर फुटबॉल जैसे खेलों को बढ़ावा देने वाली पहल कितनी महत्वपूर्ण हैं?

किसी भी फ़ुटबॉल खिलाड़ी के लिए, उनको संवारने के काम स्थानीय लीग का है जिसमें उन्होंने खेला है और यह सिद्धांत किसी भी खेल पर लागू होता है। सामुदायिक लीग किसी भी खेल के लिए भागीदारी बढ़ाते हैं क्योंकि अधिक लोग खेलों को पसंद करने लगते हैं और इससे उनकी स्थानीय टीमों का प्रतिनिधित्व होता है जो उनके फुटबॉल करियर की शुरुआत है। फुटबॉल को करियर के रूप में अपनाने की संभावनाओं के बारे में शिक्षा सेमिनार भी माता-पिता को अपने बच्चों का समर्थन करने के लिए समझाने में एक लंबा रास्ता तय करता है। करियर के अलावा फुटबॉल नेतृत्व, टीम वर्क और अनुशासन जैसे मूल्य भी सिखाता है। ये कारक फ़ुटबॉल के विकास के लिए एक अनुकूल माहौल बनाते हैं और सामुदायिक स्तर पर फ़ुटबॉल लीग की निश्चित रूप से आवश्यकता होती है। सामुदायिक स्तर की लीग भी प्रतिभागियों को नए दोस्त और अनुभव बनाने में मदद करती हैं जो जीवन भर के लिए पोषित होती हैं। हर कोई जो फुटबॉल खेलता है वह इसे अपना करियर नहीं बनाना चाहता, कई लोग मनोरंजन के लिए खेलते हैं लेकिन दुर्भाग्य से हम खेलों में भागीदारी को बढ़ावा नहीं देते हैं। ऐसे माता-पिता हैं जो अपने बच्चे के खिलाड़ी बनने की संभावना होने पर ही उसका समर्थन करेंगे लेकिन अगर ऐसा होने की कोई संभावना नहीं है तो बच्चा फुटबॉल नहीं खेल सकता है। कई फ़ुटबॉल खिलाड़ी जो खेल में आते हैं, वे इसके मज़े के कारण शामिल होते हैं और सामुदायिक फ़ुटबॉल लीग उस आनंद को बरकरार रखते हैं।

प्रश्न7. क्या आपको लगता है कि युवाओं को क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों को एक सक्षम करियर विकल्प मानने के लिए भारत को एक 'खेल संस्कृति' की आवश्यकता है?

आईएसएल में 11 क्लबों, कई आई-लीग और दूसरे डिवीजन क्लबों के साथ, माता-पिता फुटबॉल को करियर विकल्प के रूप में मानने लगे हैं। दुर्भाग्य से, भारत की आबादी और कुछ क्लबों के कारण, हर कोई इसे बड़ा नहीं बना सकता। जिला और राज्य स्तर पर पारिश्रमिक महत्वपूर्ण है जिसके लिए उस स्तर पर स्थिरता बनाने के लिए छोटे प्रायोजकों और निवेशकों की आवश्यकता होती है। 19-20 वर्ष की आयु में जब कोई व्यक्ति भविष्य के लिए निर्णय ले रहा होता है, किसी प्रकार की छात्रवृत्ति या आईपीएल में मौजूद नियमों के समान होता है, जहां अंडर 22 खिलाड़ी अनिवार्य होते हैं, तो कुछ पारिश्रमिक प्राप्त करते हुए अधिक युवाओं को खेल में शामिल होने में मदद मिलेगी। . खिलाड़ियों को खुद समर्थ होने की आवश्यकता है क्योंकि माता-पिता एक समय के बाद  अधिक निवेश नहीं करेंगे। छोटी लीग जो पदक देती हैं या 16 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के फुटबॉलरों की मदद के लिए प्रायोजक लाती हैं, कम ड्रॉपआउट और पेशेवर रूप से खेल को आगे बढ़ाने वाले व्यक्तियों को सुनिश्चित करेंगी। फुटबॉल की शेल्फ लाइफ भी कम होती है और एक निश्चित उम्र के बाद, शरीर उच्चतम स्तर पर खेल खेलने में समर्थ नहीं रहता है। खेल के बाद के करियर के लिए एक योजना बनाने की जरूरत है और फुटबॉलरों को सेवानिवृत्ति के बाद अच्छी तरह से देखभाल करने की जरूरत है। सेवानिवृत्ति के बाद उम्र या चोटों के कारण सरकारी नौकरियों या किसी योजना के माध्यम से फुटबॉल खिलाड़ियों को बनाए रखने से अधिक माता-पिता को अपने बच्चों को खेल को आगे बढ़ाने में सहायता करने में मदद मिलेगी।

प्रश्न8. कम्युनिटी फ़ुटबॉल क्लब ऑफ़ इंडिया के निदेशक के रूप में, भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएँ हैं?

हम एक फीडर क्लब हैं जो प्रतिभा की पहचान करते हैं और उन्हें प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। हम विभिन्न शहरों में जमीनी स्तर पर समस्याओं का समाधान भी करते हैं। उदाहरण के लिए: यदि मुंबई में कई युवा फुटबॉल टूर्नामेंट नहीं हैं, तो हम उनका आयोजन करेंगे और जिला संघों को अंडर 8, 10, 12, 14 और 16 के स्तर पर अपनी लीग शुरू करने में मदद करेंगे। हमने हाल ही में दिसंबर – जनवरी के महीनों में अंडर 20 के लिए एक छोटी लीग का आयोजन किया और सुनिश्चित किया कि सभी COVID सावधानियां बरती जाएं। एक अकादमी के रूप में, हमारा लक्ष्य हमेशा प्रतिभा की पहचान करना, उन्हें एक निश्चित स्तर तक ले जाना और आईएसएल या आई-लीग में खेलने वाले क्लब में अगले स्तर तक प्रगति में मदद करने का प्रयास करना होगा। मेरा सपना या मेरी महत्वाकांक्षा यह देखना होगा कि एक दिन  क्या हम आई-लीग 2 डिवीजन में खेल सकते हैं और रैंक ऊपर जा सकते हैं। यह अभी भी दूर है क्योंकि हमें इसे कदम दर कदम उठाकर शीर्ष स्तर पर एक स्थायी मॉडल बनाना है। अभी हम बच्चों को खेल से परिचित कराने, उन्हें फुटबॉल की बारीकियां सिखाने और जिला या राज्य संघ के सामने आने वाली समस्याओं को हल करने में काफी सहज हैं। हम एक छोटा समुदाय बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो मुंबई में शुरू हुआ, हम पहले से ही कोंकण क्षेत्र में कुछ काम कर रहे हैं और हम रत्नागिरी जिले में भी एक फुटबॉल निकाय बनाने की सोच रहे हैं। हमारा ध्यान मूल रूप से खेल के मूल्यों को सिखाने के साथ-साथ उन्हें खेल से परिचित कराना और उन्हें एक निश्चित स्तर तक ले जाना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख