हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी का लक्ष्य आई-लीग और इंडियन सुपर लीग में खेलना है – सैयद अकील, मुख्य कार्यकारी अधिकारी

यह बहुत उचित लगता है कि हमारे ग्रह के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक पर  फुटबॉल का 'खूबसूरत खेल' खेला जा रहा है। कश्मीर ने अपने हिस्से के कठिनाइयों को सहा है, लेकिन फुटबॉल कश्मीरी युवाओं के लिए एक स्वागत योग्य व्याकुलता साबित हो रहा है, जो न केवल सभी फुटबॉल समाचारों के साथ अपडेट हैं, बल्कि उन्हें एक पेशेवर स्तर पर प्रतिभा और कौशल दिखाने का अवसर भी दिया जा रहा है। ।

सैयद अकील के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने क्लब के लिए अपने दृष्टिकोण, जमीनी स्तर पर विकास, चुनौतियों पर काबू पाने, COVID-19 महामारी और भविष्य के लक्ष्यों को नेविगेट करने के बारे में बात की।

प्रश्न 1) हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी के लिए आपका क्या दृष्टिकोण है? इसे साकार करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी शुरू से ही पूरे कश्मीर के खिलाड़ियों को शामिल करने की कोशिश करता रहा है। हमारी प्राथमिकता उन खिलाड़ियों को बढ़ाना हैं जिनके पास बुनियादी उपकरण या प्रशिक्षण नहीं है और उन्हें एक बड़ा मंच देना है। हमारी दृष्टि आई-लीग, एक राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट में भाग लेने की है और उसके बाद अगर चीजें अच्छी होती हैं तो हम इंडियन सुपर लीग में भी भाग लेंगे जो भविष्य के लिए एक लक्ष्य है। इस विजन को साकार करने के लिए हम जिले के स्तर पर खिलाड़ियों की तलाश कर रहे हैं। कश्मीर में प्रतिभा है, और उन्हें अवसर देने की जरूरत है। हम अपनी जेब से पैसा खर्च करके जिला स्तर और ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे अवसर पैदा करते हैं। हम ब्राजील की एक अकादमी से जुड़े हुए हैं और भविष्य में हमारा लक्ष्य अपनी खुद की अकादमी शुरू करना है।

क्यू 2) हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी का लक्ष्य जमीनी स्तर पर फुटबॉल को और अधिक स्थानीय प्रतिभाओं का पता लगाने में किस तरह बढ़ावा देता है?

हम तीन महीने की अवधि के बाद हर जिले में परीक्षण करते हैं। चयनकर्ता तय करते हैं कि क्या एक महत्वाकांक्षी फुटबॉलर हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी के लिए खेलने में सक्षम है और हमारे प्रतिभाशाली कोच खिलाड़ियों को तकनीक सिखाते हैं और उनके कौशल को निखारते हैं। जमीनी स्तर पर, हमें चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जब माता-पिता अपने बच्चे को खेलने की अनुमति नहीं देते हैं, और उन्हें प्रेरित करना और उन्हें समझाना हमारा काम बन जाता है। हम चाहते हैं कि युवा नशा करने के बजाय फुटबॉल खेलें और इसलिए फुटबॉल में अवसर प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है।

क्यू 3) हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में, आपने किन विभिन्न चुनौतियों का सामना और उनका निपटारा किया है?

कश्मीर में एक क्लब का प्रबंधन करना वास्तव में एक कठिन चुनौती है, क्योंकि सीमित समय है जब अभ्यास किया जा सकता है और खेलने के लिए कई मैदान नहीं हैं। कश्मीर में खेलने के लिए केवल एक मैदान है और अन्य मैदान अच्छी तरह से बनाए या सुसज्जित नहीं हैं जिससे खिलाड़ियों के चोटिल होने का खतरा बढ़ जाता है। जम्मू और कश्मीर में जिला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष फैयाज अहमद सोफी ने जिला स्तर पर फुटबॉल को बढ़ावा देने में एक बड़ी भूमिका निभाई है। हमने दो लॉकडाउन का अनुभव किया, अनुच्छेद 370 और हमारे प्रायोजकों ने उस समय हमारा समर्थन करना बंद कर दिया। जब भी कोई समस्या होती है, तो वह समाधान के साथ हमारी मदद करते है। यह बहुत मुश्किल था लेकिन समय के साथ हमने प्रबंधन और फुटबॉल संघ की मदद से एक योजना तैयार की जहां हम सभी समाधान लेकर आए। अन्य क्लबों को विशेष अनुदान मिलता है, लेकिन हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी को सरकार से एक रुपया भी नहीं मिला है।
akheel हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी का लक्ष्य आई-लीग और इंडियन सुपर लीग में खेलना है - सैयद अकील, मुख्य कार्यकारी अधिकारी

Q 4) हैदर्या स्पोर्ट्स FC ने COVID-19 महामारी के माध्यम से कैसे नेविगेट किया है? इसने क्लब पर कितना प्रभाव डाला है?

यह वास्तव में हमें आहत करता है क्योंकि टीम आई-लीग की तैयारी कर रही थी, हमें जम्मू और कश्मीर से क्वालीफाइंग राउंड में से एक में भाग लेना है। खिलाड़ी पहले से ही यहां थे जबकि COVID के कारण कुछ खिलाड़ियों को बाहर रोक दिया गया और उन्हें यहां आने की अनुमति नहीं थी। बहुत तनाव था क्योंकि खिलाड़ी अपने कमरों में फंस गए थे और हम जूम मीटिंग में टीम के प्रत्येक सदस्य, सहयोगी और प्रबंधन को लाने की पहल के साथ आए हैं। उन्हें व्याख्यान प्रदान करना, उचित प्रशिक्षण प्रदान करना कि हम अपने खिलाड़ियों को तनाव मुक्त रखने के लिए इसके साथ कैसे आ सकते हैं क्योंकि यह उनके प्रदर्शन को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, यदि खिलाड़ी दो महीने के बाद मैदान पर उतर रहे हैं, तो बहुत सारी समस्याएं और चोटें भी हो सकती हैं। इसलिए मेरी तकनीकी टीम और निर्देशक सही थे, साथ ही मेरे फिजियोथेरेपिस्ट ने उन्हें अपनी फिटनेस के शीर्ष पर बने रहने और हर रोज किस आहार का पालन करने की जरूरत है, इस पर अच्छी तरह से मार्गदर्शन किया। हालांकि हम कहीं भी जाने के लिए अधिकृत नहीं थे और घर से काम कर रहे थे, हर खिलाड़ी को जूम मीटिंग के जरिए हर चीज के बारे में अपडेट किया जाता था।

प्रश्न 5) आपके अनुसार, कश्मीर में आकांक्षी फुटबॉलरों के लिए खेल को एक समर्थ करियर विकल्प के रूप में मानने के लिए क्या करने की आवश्यकता है?

कश्मीर बहुत सारी प्रतिभाओं से संपन्न है और हमारे पास बहुत सारे क्लब और टीमें हैं जो सरकारी संगठनों या कॉर्पोरेट घरानों के स्वामित्व में हैं। हमारे पास एक जम्मू और कश्मीर बैंक फुटबॉल टीम है, जिसने कुछ खिलाड़ियों को पेरोल पर समायोजित किया है ताकि टीम प्रबंधन या क्लब को खिलाड़ियों को भुगतान न करना पड़े। हमारे अनुसार प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक उचित मंच होना चाहिए जहां खिलाड़ी खुद को बढ़ावा दे सकें। हमारे यहां और भी कई क्लब हैं लेकिन कश्मीर के नाम पर उन्होंने बाहर के खिलाड़ियों को नामांकित किया है। अधिकांश खिलाड़ी बाहर से हैं और वे जमीनी स्तर से खिलाड़ियों को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं। हमें उम्मीद है कि भगवान के आशीर्वाद से प्रबंधन और फुटबॉल एसोसिएशन की मदद से हम इसमें बदलाव ला पाएंगे। फ़याज़ अहमद सोफ़ी, फ़ुटबॉल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष है जो हमेशा समर्थन करते रहे हैं और अक्सर अपनी तकनीकी टीम के साथ आते हैं और लोगों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत करते हैं। इसके अलावा, हमारे पास एक महिला टीम भी है जहां हम लड़कियों को भी बढ़ावा देते हैं, खेलों में भाग लेते हैं और उनको तनाव से मुक्त रखते हैं क्योंकि अगस्त में कश्मीर में लॉकडाउन शुरू हुई थी और हम तब से उसी स्थिति में हैं।

क्यू 6) हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी के भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? फ़ुटबॉल क्लब उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहा है?

हैदर्या स्पोर्ट्स एफसी का भविष्य का लक्ष्य आई-लीग के लिए क्वालीफाई करना है। हम इस साल आई-लीग में खेलना चाहते हैं और उसके बाद हम फर्स्ट डिवीजन के लिए क्वालीफाई करना चाहते हैं, जिससे टीम देश के कोने-कोने में खेलेगी। मोहन बागान और रियल कश्मीर जैसी टीमों के बारे में तो आप जानते ही होंगे, ये फर्स्ट डिवीजन की टीमें हैं। अभी हम सेकेंड डिवीजन में हैं और एक बार क्वालिफाई करने के बाद हम फर्स्ट डिवीजन में होंगे जहां हम उम्मीदवारों या खिलाड़ियों को बढ़ावा दे सकते हैं। हम भविष्य में इंडियन सुपर लीग में भाग लेने की भी योजना बना रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख