योजना सरल है – कड़ी मेहनत करें, अपनी गलतियों से सीखें और प्रक्रिया पर भरोसा करें: एस्पोर्ट्स एथलीट हरप्रीत सिंह “रोनक” जंजुहा

वर्तमान में स्काईलाइट्ज़ गेमिंग का प्रतिनिधित्व करते हुए, हरप्रीत सिंह "रोनक" जंजुहा एक भारतीय पबजी मोबाइल प्लेयर है, जो ईस्पोर्ट्स में नई ऊंचाइयां बना रहे हैं। पबजी मोबाइल ऑल स्टार्स इंडिया 2019, पबजी मोबाइल क्लब ओपन – स्प्रिंग स्प्लिट: इंडिया और पबजी मोबाइल इंडिया जीता है। सीरीज 2019, भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी जीतने के अपने बड़े सपने को साधने के लिए अपना ऊंचा लक्ष्य बना रहे है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, रोनाक ने PUBG से परिचित होने और ईस्पोर्ट्स में करियर बनाने, स्काईलाइट्स गेमिंग में शामिल होने और टीम में उनकी भूमिका, उनके करियर में अब तक की यादगार उपलब्धियों, चुनौतियों पर काबू पाने, भविष्य के लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात बताते हैं।

Q 1) आप पहली बार PUBG से कब परिचित हुए और आपको एक पेशेवर ईस्पोर्ट्स एथलीट बनने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मैं लगभग 4 साल पहले PUBG से परिचित हुआ था। मुझे शुरू से ही खेल से प्यार हो गया था। मैं खेल खेलने में घंटों लगाता और जब मुझे पता चला कि मैं इस खेल को पेशेवर रूप से खेल सकता हूं तो मैं खुशी से चाँद पर था। मुझे जो कुछ करना पसंद है, उसमें से करियर बनाने की संभावना ने मुझे एक पेशेवर ईस्पोर्ट्स एथलीट बनने के लिए प्रेरित किया, और यह अभी भी करता है।

प्रश्न 2) पिछले साल जब से आप उनके साथ जुड़े हैं, तब से उनका स्काईलाइट्ज़ गेमिंग का अनुभव कैसा रहा है? टीम में आपकी क्या भूमिका है?

पिछले साल स्काईलाइट्ज़ गेमिंग में शामिल होने के बाद का अनुभव अद्भुत रहा है। मैं अपने साथियों के साथ एक अद्भुत बंधन साझा करता हूं और हर दिन मुझे नई चीजें सीखने का अवसर मिलता है। एक टीम के रूप में, हम समान जुनून साझा करते हैं और उच्चतम स्तर तक पहुंचने के लिए मिलकर काम करते हैं। मेरी इन-गेम भूमिका है – स्निपर/सपोर्ट।

प्र 3) आप अपनी ताकत और कमजोरियों को क्या मानेंगे? आप अपने खेल को बेहतर बनाने की दिशा में कैसे काम कर रहे हैं?

मैं ताकत और कमजोरियों को वर्गीकृत करने में विश्वास नहीं करता। यह खुला दिमाग रखने और नई चीजें सीखने के लिए छोटे से छोटे अवसर खोजने के बारे में है। मैं सख्त अभ्यास दिनचर्या का पालन करके अपने खेल को बेहतर बनाने की दिशा में काम करता हूं। इसके अलावा मैं अपने साथियों के साथ रणनीति पर चर्चा करता हूं, पिछले मैचों की समीक्षा करता हूं और अन्य खिलाड़ियों के गेमप्ले वीडियो देखता हूं। ये चीजें मुझे अपने वर्तमान कौशल सेट में सुधार करने और भविष्य के मैचों में मेरी कमजोरियों को कम करने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें: हम असाधारण अनुभव बनाना चाहते हैं और खेल पारिस्थितिकी तंत्र में समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं – मेघा गंभीर, स्तूप स्पोर्ट्स एनालिटिक्स में सह-संस्थापक और सीईओ

प्रश्न 4) आपके अब तक के करियर में आपकी कुछ सबसे यादगार उपलब्धियां क्या हैं और क्यों?

मेरे करियर की सबसे यादगार उपलब्धियों में से एक PUBG  मोबाइल इंडिया सीरीज 2019 जीतना होगा क्योंकि वह पहला टूर्नामेंट था जिसे मैंने जीता था। यह मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है। 300,000 ग्राहकों को पार करना मेरी सबसे यादगार उपलब्धि के रूप में भी है क्योंकि जब मैंने अपना करियर शुरू किया था तब मैंने उस संख्या की कभी कल्पना भी नहीं की थी।

प्रश्न 5) ईस्पोर्ट्स एथलीट बनने की अपनी यात्रा में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

कई अन्य लोगों की तरह, मुझे अपने करियर की शुरुआत में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा। छोटी शुरुआत करना कभी आसान काम नहीं होता है। इसलिए मेरे करियर के उस पड़ाव पर काबू पाना मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक था। मेरा मानना ​​है कि अगर आप बिना विचलित हुए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप किसी भी चीज से पार पा सकते हैं। ध्यान हमेशा अंतिम परिणाम प्राप्त करने पर होना चाहिए। सकारात्मक मानसिकता रखना और याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपने अपनी यात्रा क्यों शुरू की।

प्रश्न 6) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

लक्ष्य हमेशा एक अंतरराष्ट्रीय ट्रॉफी घर लाने का रहा है। मैंने हमेशा ऐसा करने का सपना देखा है। किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने की योजना सरल है – कड़ी मेहनत करें, अपनी गलतियों से सीखें और प्रक्रिया पर भरोसा करें। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख