हमारा मिशन ईस्पोर्ट्स की खोज, निर्माण और उसे निखारना है: कार्लोस अलीमुरुंग, सीईओ – ONE Esports

ONE Esports एशिया की सबसे बड़ी चैंपियनशिप ईस्पोर्ट्स सीरीज़ है, जिसमें उद्योग की कुछ सबसे बड़ी टीमें और गेमर्स शामिल हैं। ONE Championship और Dentsu के बीच एक संयुक्त उद्यम, ONE Esports खुद को 'ईस्पोर्ट्स हीरोज' का घर मानता है और ईमानदारी, विनम्रता, सम्मान, साहस, अनुशासन और करुणा के मूल्यों पर बहुत जोर देता है।

इस विशेष साक्षात्कार में, वन ईस्पोर्ट्स के सीईओ कार्लोस अलीमुरुंग ने कंपनी के मिशन और उनकी महत्वाकांक्षाओं के बारे में अपने विचार साझा की, एक आजीवन गेमर होने के नाते, ईस्पोर्ट्स और पारंपरिक खेलों के बीच अंतर और समानताएं, वन ईस्पोर्ट्स की सफलता के कारण और डेटा का उपयोग करने के लिए बेहतर प्रशंसक अनुभव का भी बयान करते हैं।

Q 1) दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली इस्पोर्ट्स मीडिया कंपनियों में से एक के सीईओ के रूप में, व्यापार को आगे बढ़ाने और वैश्विक स्तर पर इस्पोर्ट्स का विस्तार करने के लिए आपकी क्या महत्वाकांक्षाएं हैं? वन ईस्पोर्ट्स का मिशन क्या है और आप उस उद्देश्य को कैसे पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं?

हमारा मिशन उन ईस्पोर्ट्स नायकों की कहानियों को साझा करना और उनका जश्न मनाना है जो दुनिया को ताकत, आशा, सपनों और प्रेरणा से प्रज्वलित करते हैं। वन ईस्पोर्ट्स एक मजबूत कंटेंट फ्लाईव्हील द्वारा संचालित है, जिसमें विश्व स्तरीय कार्यक्रम, https://www.oneesports.gg/ पर समाचार, सोशल मीडिया, लॉन्ग-फॉर्म और शॉर्ट-वीडियो, और डेटा और एनालिटिक्स शामिल हैं। यह हमें अपने मिशन को पूरा करने में सक्षम बनाता है और दुनिया भर के प्रशंसकों को सुपर सर्व करता है।

कुछ ब्रांडों को प्रशंसकों के इस जटिल और युवा समुदाय को समझने में कठिनाई होती है, जो खराब सोची-समझी व्यस्तताओं के लिए कम सहनशीलता रखते हैं। वे न केवल प्रामाणिकता और जुड़ाव के साथ संघर्ष करते हैं, बल्कि ईस्पोर्ट्स समुदाय को ईस्पोर्ट्स को विशाल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के साथ भी संघर्ष करते हैं।

ONE Esports भागीदारों को esports प्रशंसकों के साथ एक प्रामाणिक संबंध बनाने में मदद करता है, और हमारा टर्नकी समाधान उन्हें पूरे प्रशंसक अनुभव में प्रशंसकों को उलझाकर अपनी प्रतिबद्धता दिखाने में सक्षम बनाता है।

Q 2) आपने पहले बैटलफी में काम किया है, जो एक ऑनलाइन ईस्पोर्ट्स प्रतियोगिता प्लेटफॉर्म है। यह ईस्पोर्ट्स उद्योग के बारे में क्या है जो आपको भावुक बनाता है और क्या आप खुद को एक गेमर मानते हैं?

मैं एक आजीवन गेमर हूं, और विश्व स्तर पर इस्पोर्ट्स बढ़ने में मदद करने के लिए अपने अनुभव को लागू करने का अवसर और विशेष रूप से एशिया में ईस्पोर्ट्स एथलीटों और नायकों की कहानियों को बताने का अवसर अनूठा था।

मैं मैजिक द गैदरिंग का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। यह एक जटिल गेम है जिसे खेलना सुविधाजनक है, क्योंकि यह पीसी और मोबाइल के बीच क्रॉस-प्लेटफॉर्म है। इसके अलावा, खेल में एक गहरी शिक्षा और कहानी है, जिसे तलाशने और तल्लीन होने में मुझे मजा आता है। उन्होंने अभी कामिगावा नियॉन राजवंश सेट जारी किया है, और सेटिंग एक भविष्य की जापानी विज्ञान कथा दुनिया है जिसमें निंजा और समुराई एनीम सौंदर्यशास्त्र के साथ हैं। निन्जा और समुराई को कौन पसंद नहीं करता?

Q 3) आप क्या कहेंगे कि ईस्पोर्ट्स और पारंपरिक खेलों के बीच अंतर और समानताएं क्या हैं? ईस्पोर्ट्स के खेल और मनोरंजन का भविष्य बनने पर आपके क्या विचार हैं?

मैं अपना आधा समय लोगों को यह समझाने में बिताता हूं कि ईस्पोर्ट्स खेल की तरह ही है, और मेरा आधा समय यह समझाने में जाता है कि ईस्पोर्ट्स पारंपरिक स्टिक और बॉल स्पोर्ट्स से बहुत अलग है। पारंपरिक खेलों की तरह, एथलीटों को विशेष रूप से एक विशेष टीम के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए अनुबंधित किया जाता है। वे विशाल पुरस्कार पूल के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए टीम में अपनी जगह अर्जित करने के लिए कड़ा अभ्यास और प्रशिक्षण करते हैं, जो लाखों डॉलर तक जा सकता है।

दर्शकों की संख्या के संदर्भ में, हमने पिछले साल अप्रैल में ONE Esports Dota 2 सिंगापुर मेजर की मेजबानी की, जिसने 9 दिनों के दौरान 105 घंटे के प्रसारण में 274M व्यूज प्राप्त हुआ। मेजर इतिहास में तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला Dota 2 मेजर था। हमने हाल ही में Mobile Legends: Bang Bang Women's Invitational (MWI) का भी आयोजन किया। ईस्पोर्ट्स चार्ट्स के अनुसार, यह इवेंट महिलाओं के ईस्पोर्ट्स के इतिहास की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है, जिसने एक नया व्यूअरशिप रिकॉर्ड बनाया है।

एक ईस्पोर्ट्स प्रशंसक की औसत आयु पारंपरिक खेल प्रशंसकों की औसत आयु से बहुत कम है, और दर्शकों का आकार दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। हमारे डेटा से पता चलता है कि ONE Esports के एक प्रशंसक की औसत आयु 29 वर्ष है। यदि आप इसकी तुलना एनबीए से करते हैं, जिसमें पारंपरिक स्टिक और बॉल स्पोर्ट्स में सबसे कम उम्र का डेमो है, तो आप पाएंगे कि टीवी पर गेम देखने वाले प्रशंसकों की औसत आयु 37 वर्ष है। यही कारण है कि इतने सारे मीडिया विशेषज्ञों का तर्क है कि इस्पोर्ट्स खेल और मनोरंजन का भविष्य अच्छा है।

यह भी पढ़े : मेरी रैंकिंग फिर से हासिल करना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है – विमलराज जयचंद्रन

Q 4) आप क्या कहेंगे कि पिछले कुछ वर्षों में वन ईस्पोर्ट्स की सफलता का कारण क्या है?

जो चीज ONE Esports को अन्य इस्पोर्ट्स संगठनों से अलग करती है, वह है हमारे मिशन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता, उन ईस्पोर्ट्स नायकों की कहानियों को साझा करना और उनका जश्न मनाना, जो दुनिया को आशा, शक्ति, सपनों और प्रेरणा से प्रज्वलित करते हैं।

सबसे सफल ब्रांड जिन्होंने ईस्पोर्ट्स में काम किया है, उन्होंने एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है और कई चैनलों, अनुभवों और सामग्री में सक्रिय किया है। जब प्रशंसक एक ब्रांड के साथ लगातार कई एक्टिवेशन और प्लेटफॉर्म पर जुड़ते हैं, तो यह जागरूकता और वास्तविक संबंध बनाने का एक दीर्घकालिक अवसर बन जाता है।

वैश्विक महामारी ने न केवल इस्पोर्ट्स के विकास को गति दी, बल्कि कई विपणक के मनोविज्ञान को भी बदल दिया, जिनमें से कई ने इस अवधि को नई पहल करने के अवसर के रूप में देखा। ONE Esports को एक उच्च-गुणवत्ता वाले भागीदार के रूप में मान्यता दी गई थी, जो भागीदारों के निवेश को बुद्धिमानी से और प्रभावी ढंग से लागू करेगा ताकि उन्हें esports समुदाय से जुड़ने में मदद मिल सके।

वन ईस्पोर्ट्स उद्योग की उन कुछ कंपनियों में से एक है जो ब्रांड्स को कई फैन टचप्वाइंट्स पर ईस्पोर्ट्स समुदाय से जुड़ने में मदद कर सकती है। हम अपने भागीदारों को ईस्पोर्ट्स प्रशंसकों के साथ एक ईमानदार संबंध बनाने में मदद करते हैं। हम यह सुनना शुरू करते हैं कि हमारे साथी क्या हासिल करना चाहते हैं। फिर हम उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सही सक्रियणों की पहचान करने और उन्हें क्रियान्वित करने के लिए अपनी डोमेन विशेषज्ञता लागू करते हैं। ये सक्रियण लाइव ईस्पोर्ट्स इवेंट, लाइव टॉक शो, वृत्तचित्र, लिखित और वीडियो सामग्री और सामाजिक जुड़ाव से लेकर हैं।

उदाहरण के लिए, हमने हाल ही में सैमसंग के साथ एक नई साझेदारी की घोषणा की है जो इस साल के अंत में लॉन्च होने के लिए इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम में सैमसंग उपकरणों के लिए वन ईस्पोर्ट्स एक विशेष वन ईस्पोर्ट्स मोबाइल ऐप विकसित करेगी। ऐप दक्षिण पूर्व एशिया में समाचार और सामग्री को निर्यात करने का स्रोत होगा और मूल रूप से ONE Esports मीडिया पारिस्थितिकी तंत्र में एकीकृत होगा। इसमें ONE Esports की वेबसाइट oneesports.gg से सिंडिकेट किए गए समाचार और सामग्री की सुविधा होगी, और इसे 5 अलग-अलग भाषाओं में स्थानीयकृत किया जाएगा। सैमसंग यूजर्स एक्सक्लूसिव वीडियो और रिवॉर्ड का भी आनंद लेंगे। ऐप को इस साल सैमसंग मोबाइल उपकरणों पर विशेष रूप से ओवर-द-एयर डाउनलोड के लिए सैमसंग गैलेक्सी स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया जाएगा।

Q 5) बेहतर अनुभव देने के लिए वन ईस्पोर्ट्स फैन एंगेजमेंट के लिए डेटा का उपयोग कैसे कर रहा है?

डेटा ONE Esports के केंद्र में है। यह हमारे द्वारा की जाने वाली हर चीज को आकार देता है और कंपनी के प्रमुख निर्णयों को संचालित करता है। विपणन और व्यापार रणनीति के लिए हमारा डेटा-संचालित दृष्टिकोण हमारे तेज विकास और हमारे भागीदारों के लिए परिणाम देने की हमारी क्षमता के लिए मौलिक रहा है।

हमारे पास एक इन-हाउस एनालिटिक्स और इनसाइट्स टीम है जो मालिकाना इस्पोर्ट्स रिपोर्ट प्रकाशित करती है। अब तक, हमने ओटीटी परिदृश्य, महिला एस्पोर्ट्स प्रशंसकों, और सबसे हाल ही में, चीनी इस्पोर्ट्स प्रशंसकों के बारे में मालिकाना रिपोर्ट पूरी की है, जिसमें बड़े पैमाने पर मात्रात्मक शोध अध्ययन के आधार पर चीन में प्रशंसकों के इस्पोर्ट्स के बारे में हमारे उच्च-स्तरीय सीखने का सारांश है।

हमने हाल ही में HSBC के साथ साझेदारी की घोषणा की, जो दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा संगठनों में से एक है, जहां ONE ईस्पोर्ट्स प्रशंसकों की वित्तीय सेवाओं के निर्णयों से संबंधित दक्षिण पूर्व एशियाई एस्पोर्ट्स समुदाय की प्राथमिकताओं और व्यवहारों को समझने के लिए मालिकाना शोध करेगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख