हमारा लक्ष्य भारत में गेमिंग का दूसरा नाम बनना है-राहुल भट्टाचार्य, सह-संस्थापक और एमडी, माइक्रोग्रैविटी

गेमिंग और ईस्पोर्ट्स सिर्फ एक मनोरंजक पास टाइम से ज्यादा है। यह जल्दी दुनिया भर के कई एथलीटों के लिए एक अपनाने योग्य करियर विकल्प बना है और महामारी ने इस उद्योग के विकास को और तेज कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न गेमिंग लीग भारत में मोबाइल और कंसोल प्लेटफॉर्म पर टूर्नामेंट आयोजीत कर रहे हैं,
इस प्रकार उन लोगों को न केवल एक एक मंच मिल रहा है जो इसमें भाग लेना चाहते हैं बल्कि दर्शकों की संख्या भी बढ़ रही है।

स्पोगो के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, राहुल भट्टाचार्य, सह-संस्थापक और एमडी,
माइक्रोग्रैविटी इस बारे में बात करते है कि उन्होंने अपना उद्यम, माइक्रोग्रैविटी गेमिंग लीग शुरू करने के लिए किस बात ने प्रेरित किया, उनके लक्ष्य और विजन, AR और VR प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाना,गेमिंग सामग्री के चुनौतियों पर काबू पाने और समुदायों का निर्माण के बारे में बताते हैं।

Q1) माइक्रोग्रैविटी वेंचर्स एक ऐसे ब्रांड के साथ जो विश्व स्तरीय मल्टी-प्लेयर गेमिंग अनुभव देने का वादा करता है आपको आगे आने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

वीडियो गेमिंग में पीढ़ियों से एक पंथ था। नवीनतम और उनमें से सर्वश्रेष्ठ अब और भी अधिक फैन-फॉलोइंग को आकर्षित कर रहे है जैसा कि मैंने अपने घर में देखा है। मैंने बहुत समय लगा कर मेरे बेटे के साथ कंसोल-आधारित गेमिंग में महारत हासिल किया। मुझे गुणवत्ता मिली और सामग्री की गहराई जो पिछले कुछ वर्षों में बहुत ज्यादा रही है।बड़ी सम्मोहक सामग्री और बढ़िया ग्राफिक्स ने इस उत्साह को और बढ़ा दिया है। इसके अलावा, प्रमुख महानगर न्यूयॉर्क, लंदन, दुबई और मेलबर्न जैसे केंद्रों में कुछ बेहतरीन गेमिंग हब हैं जो मल्टीप्लेयर भी हैं। एक्सेंचर में मेरे परामर्श के दिनों के दौरान इन स्थानों की मेरी लगातार यात्रा ने मुझे भारत में ऐसा मंच लाने के लिए प्रेरित किया। आप
अपने कंसोल और डिवाइस का उपयोग करके घर पर बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन गेमिंग में असली मज़ा तब है जब आप दोस्तों और परिवार के साथ आते हैं। हम एक नया बेंचमार्क सेट करना चाहते थे,न केवल भारत में बल्कि दुनिया के इस हिस्से में गुणवत्ता और अनुभव के मामले में भी।

Q2) हमें माइक्रोग्रैविटी गेमिंग लीग के बारे में बताएं और ईस्पोर्ट्स लीग प्रारूप को बढ़ावा देने पर कैसा लगता है?

माइक्रोग्रैविटी गेमिंग लीग की परिकल्पना आसपास के समुदायों को बढ़ावा देने के लिए की गई थी हम विशुद्ध रूप से इस्पोर्ट्स में ऑनलाइन लोगों को समान गुणवत्ता का अनुभव प्रदान कराना चाहते थे। किसी बिंदु पर उन्हें अनुभव कराने के लिए इन स्थानों पर ले जाएं जहाँ तकनीक सर्वश्रेष्ठ की पेशकश करती है। एक कंपनी के रूप में, हम बड़े पैमाने पर शीघ्रता से टूर्नामेंट की मेजबानी का ज्ञान प्राप्त करना चाहते थे।हम पहले ही 5 बड़े टूर्नामेंट प्रबंधित कर चुके हैं, चार मोबाइल पर और एक कंसोल पर। हम भारत में गेमिंग का पर्याय बनना चाहते हैं और इसलिए हम ऐसे प्रारूपों की खोज करेंगे जो बड़े और उज्जवल हों। अतंतः ये ईस्पोर्ट्स लीग सिर्फ खेल या प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं।उन्हें भी देखा जा रहा है। जब शीर्ष खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो सामग्री की गुणवत्ता और कहानी और भी सम्मोहक हो जाती है। मुझे माइक्रोग्रैविटी गेमिंग लीग में भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धा देखने का सौभाग्य मिला है । हम इस सामग्री को हर उस किसी के पास ले जाना चाहते हैं जो उत्साही है या अनुभव की तलाश में है।

Q3) माइक्रोग्रैविटी वेंचर्स के लिए आपका दृष्टिकोण क्या है और आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना कैसे बनाते हैं?

हम गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों के माइंडशेयर पर कब्जा करना चाहते हैं। हम एक ऐसा मंच बनना चाहते हैं जहां वह अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर सके। विश्व की प्रमुख महानगरों और टियर 2 शहरों को डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने औरअपनी क्षमता के साथ मोबाइल गेमिंग समुदाय को संतुष्ट करने के लिए हमारे ईस्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म पर जनता को लाने की योजना है। हम एक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भी काम कर रहे है जो केवल गेमिंग है जो मूल्य श्रृंखला को बढ़ावा देता है और अपने बजट के आधार पर खेल सकता है, चाहे वो खेल रहा है या प्रतिस्पर्धी है, मल्टीप्लेयर का अनुभव करना चाहता है, या खरीदारी करना चाहे उसे  माइक्रोग्रैविटी पर होना चाहिए। यह हमारादृष्टिकोण है।

यह भी पढ़ें: ओरंगुटान अभिजात वर्ग एक अविनाशी इकाई है और इन-गेम लीडर है यह टीम एक बहुत बड़ी उपलब्धि है – देव "प्रतिष्ठित" कुमार

Q 4) उद्योग के समाधान के लिए कंपनी AR और VR तकनीकों को बढ़ा कर किस प्रकार लाभ उठाने की सोच रही है?

टीम उन जानकारियों और कौशलों को इकट्ठा कर रही है जो हस्तांतरणीय हैं। कुछ बिंदु पर, हम अपने  जैसे अन्य संबद्ध उद्योगों जैसे खुदरा व्यापार, आतिथ्य, और यात्रा को गहराई से परख रहे है। यात्रा पहले से ही हमारी योजना का हिस्सा है जहां आप गुड़गांव के दिल में रहते हुए न्यूयॉर्क शहर में घूम सकते है।

Q5) सह-संस्थापक के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है?
माइक्रोग्रैविटी वेंचर्स के एमडी के रूप में आपने उन्हें कैसे मात दी?

हमने छोटी शुरुआत की थी और हमें अपने शॉर्ट टर्म लक्ष्य को हासिल करने के लिए सही टीम लाने की जरूरत थी। हम इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं की तलाश जारी रखना चाहते हैं। यह एक टीम प्रयास है और इसलिए शून्य से एक अच्छी टीम का निर्माण एक सम्मोहक आवश्यकता रही है।
मुझे यह भी लगता है कि मुद्रीकरण विकल्पों के मामले में हम समय में थोड़ा आगे हो सकते हैं लेकिन
आगे जाकर यह उद्योग धमाका करने वाला है। इस यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पूंजी जुटाने पर भी काम किया गया है। हम सक्रिय रूप से रणनीतिक भागीदारों की तलाश कर रहे है जो इन विचार को आगे बढ़ा सकें। इस क्षेत्र में करने के लिए बहुत कुछ है और हम एक समय पर एक ही कदम उठा रहे हैं।

Q6) माइक्रोग्रैविटी वेंचर्स कैसे लोकप्रिय समुदायों के आसपास गेमिंग सामग्री समुदायों का निर्माण कर रहे हैं? वे कौन से विभिन्न खेल हैं जिनका प्रचार-प्रसार लीग द्वारा किया जाता है?

हम ऑनलाइन हो या ऑफलाइन गेमिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक अलग अनुभव लाना चाहते थे। हम लगातार नए उत्पाद और ऑफर लाना चाहते हैं जो दोनों दुनिया में काम कर सके और जहां एक मल्टीप्लेयर प्रारूप में लोकप्रिय सामग्री में सर्वोत्तम अनुभव  प्रदान करते हैं। मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि हम विश्व के कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रिंसिपल्स के साथ काम कर रहे हैं और कृपया हम पर नज़र बनाये 

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख