ओरंगुटान एलीट एक कभी न खत्म होने वाला यूनिट है और इस टीम का इन-गेम लीडर होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है – देव “आइकॉनिक” कुमार

मोबाइल गेमिंग उद्योग पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त रूप से विकसित हुआ है, जिसमें फ्री फायर एस्पोर्ट्स में सबसे बड़े खिताबों में से एक बन गया है, खासकर भारत में। हाल ही में फ्री फायर इंडिया चैंपियनशिप 2021 में पहले स्थान पर रहने के बाद, ओरंगुटान एलीट को एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक माना जाता है और अब उच्च लक्ष्यों को पाने की ख्वाइश रखता है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, देव "आइकॉनिक" कुमार, ओरंगुटान एलीट के इन-गेम लीडर, फ्री फायर से परिचित होने के बारे में बात करते हैं, फ्री फायर इंडिया चैंपियनशिप 2021 में प्रथम स्थान पर आना, टीम एलीट से ओरंगुटान एलीट में बदलाव, ईस्पोर्ट्स पर उनके विचार एक व्यवहार्य करियर विकल्प, भविष्य के लक्ष्य और बहुत कुछ, के बारे में बताते हैं!

Q1) आपको पहली बार फ्री फायर से कब परिचित कराया गया था और प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंटों के दौरान आप ओरंगुटान एलीट टीम में क्या भूमिका निभाते हैं?

मुझे बचपन से ही ईस्पोर्ट्स का शौक रहा है। मेरे लिए, गेमिंग एक प्रकार का तनाव से बचने का तरीका था, और मुझे नहीं पता था कि यह कब करियर के रूप में विकसित हुआ। आज, मैं एक मोबाइल बैटल रॉयल गेम, फ्रीफायर नामक गेम के लिए जाना जाता हूं, और मेरे प्रशंसक गेम में मेरी क्षमताओं के बारे में उत्साहित हैं। ओरंगुटान अभिजात वर्ग के लिए प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम है जहाँ मैं एक आईजीएल (इन गेम लीडर) की भूमिका निभाता हूं।

Q2) ओरंगुटान एलीट टीम फ्री फायर इंडिया चैंपियनशिप 2021 फॉल में पहले स्थान पर रही। उस टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने का अनुभव कैसा रहा?

अनुभव अतुलनीय था। इस आयोजन ने अंततः अधिकांश प्रतियोगिताओं में दूसरे स्थान पर रहने का अभिशाप तोड़ दिया। हम एक टीम के रूप में अपने प्रदर्शन और सफलता से बेहद खुश थे, क्योंकि टूर्नामेंट बिल्कुल भी आसान नहीं था, और पूरे टूर्नामेंट में हमें बहुत कठिन प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा था। हमने कभी हार नहीं मानी, अपनी क्षमताओं और टीम वर्क पर भरोसा किया और परिणाम सबके सामने है।

Q3) आपकी टीम हाल ही में टीम एलीट से ओरंगुटान एलीट में बदल गई है। दोनों के बीच क्या बदलाव आए हैं और बदलाव कितना मुश्किल या आसान रहा है?

हमें कोई कठिनाई नहीं हुई क्योंकि रोस्टर नहीं बदला है; जर्सी पर सिर्फ नाम है। हमने पहले एक टीम के रूप में काम किया है और आगे भी करते रहेंगे। एक टीम के रूप में हमारी बॉन्डिंग अटूट है, और जब हम साथ होते हैं, तो हमारे पास इतना शानदार तालमेल होता है कि हम खेल में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। हम एक-दूसरे की कमजोरियों और ताकतों से वाकिफ हैं। नतीजतन, समायोजन सरल हो गया है। हम सब यहां एक साथ हैं, और जब तक हम अपने अंतिम लक्ष्य तक नहीं पहुंच जाते, तब तक हम साथ-साथ खेलते रहेंगे।

यह भी पढ़ें: मेरा लक्ष्य लोगों को सशक्त बनाना, मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाना और पुरानी मान्यताओं को तोड़ना है – खेल मनोवैज्ञानिक कीर्तना स्वामीनाथन

Q4) ओरंगुटान एलीट के लिए इन-गेम लीडर के रूप में, आप अपनी भूमिका में किन विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हैं? आप उन चुनौतियों का सामना कैसे करते हैं?

इन-गेम लीडर के रूप में मेरे पास कई मुद्दे नहीं हैं। हम लंबे समय से एक टीम के रूप में खेल रहे हैं और एक दूसरे के कौशल से परिचित हैं। हम एक कभी न खत्म होने वाले यूनिट हैं, जो एक साथ खेलते समय किसी भी प्रतिद्वंद्वी के लिए एक बड़ा सिरदर्द हो सकता है। नतीजतन, इस टीम का आईजीएल होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि मेरे पास एक समर्पित प्रशंसक आधार के साथ इस तरह के एक प्रसिद्ध दस्ते का नेतृत्व करने का मौका है जो हमें समर्थन देगा चाहे कुछ भी हो।

Q5) क्या आप भारत में इस्पोर्ट्स को एक अपनाने वाला करियर विकल्प मानते हैं और पेशेवर रूप से इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

हां, मुझे लगता है कि फैन बेस के बढ़ने और करियर के रूप में ईस्पोर्ट्स की बढ़ती स्वीकार्यता के कारण भारत में ईस्पोर्ट्स एक  अपनाने योग्य करियर है, जिसके परिणामस्वरूप गेमर्स और इस व्यवसाय में रुचि रखने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। ब्रांड और अन्य संगठन भी इन व्यक्तियों के विकास की क्षमता और समर्थन देख रहे हैं। यदि आप एक पेशेवर ईस्पोर्ट्स खिलाड़ी बनना चाहते हैं हमेशा इसे अपना सर्वश्रेष्ठ दें और कभी हार न मानें और हार्ड वर्क करते रहें । कम से कम, इसे अपना सब कुछ दें और बहुत जल्दी न छोड़ें। निरंतरता और नियमितता के महत्व पर जोर नहीं दिया जा सकता है। खेल खेलने के अलावा, आपको अनुशासित जीवन शैली भी बनाए रखनी चाहिए।

Q6) भविष्य में ओरंगुटान एलीट के साथ आपके व्यक्तिगत लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

हम एक ऐसे संगठन का हिस्सा बनना चाहते थे, जहां हम खेल के अंदर नहीं बल्कि इसके बाहर भी लक्ष्य हासिल कर सकें और हासिल कर रहे हैं, इसलिए हम ओरंगुटान में शामिल हो गए, और यह सबसे अच्छा निर्णय था जो हम अपने इस्पोर्ट्स करियर में एक टीम के रूप में कर सकते थे।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख