मेरा लक्ष्य संगठन के लिए आमदनी को मजबूत करना है: शाहिरुल सजहरियाल

मलेशिया में इस्पोर्ट्स उद्योग भले ही अपने प्रारंभिक चरण में हो सकता है, लेकिन अर्बन मैडनेस ईस्पोर्ट्स जैसे संगठन उद्योग को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं और एक साल पहले अपनी स्थापना के बाद से विशेष रूप से SEA region में तेजी से बढ़े रहे हैं। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, अर्बन मैडनेस ईस्पोर्ट्स के सह-संस्थापक शाहिरुल अल्फियान सजहरियाल ने ईस्पोर्ट्स उद्योग का हिस्सा बनने की  प्रेरणा, अब तक की उपलब्धियों, चुनौतियों का सामना करने, लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात की!

Q 1) अर्बन मैडनेस ईस्पोर्ट्स के सह-संस्थापक के रूप में, आपको संगठन बनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मुझे एहसास हुआ कि यह मेरा सपना और आकर्षण था क्योंकि इस तेजी से बढ़ते बहु-अरब उद्योग में अनंत अवसरों और संभावनाओं के साथ असाधारण युवा प्रतिभाएं हैं। ईस्पोर्ट्स इकोसिस्टम ने मुझे निकट भविष्य में एक बड़ा और प्रसिद्ध संगठन बनाने का प्रयास करने की प्रेरणा दी है। मेरी प्रेरणा सरल है, उन चीजों को करते हुए पैसा कमाना जो मुझे पसंद हैं (खेल खेलना)।

Q 2) अर्बन मैडनेस ईस्पोर्ट्स की कुछ सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियां क्या हैं?

हमने लगभग एक साल पहले शुरुआत की थी, इसलिए हम एक बहुत ही नए संगठन हैं, लेकिन हम ब्रांड (मैडनेस ईस्पोर्ट्स) बनाने में कामयाब रहे हैं और SEA region में  एक्सपोजर के मामले में सकारात्मक वृद्धि हासिल कर चुके है। हमने मोबाइल लीजेंड्स बैंग बैंग टीम के साथ शुरुआत की, जिसने मलेशिया में टियर 2 स्तर में शीर्ष 4 में जगह बनाई। हमारा एक खिलाड़ी प्रो बन गया और पिछले साल MPLMY s8 में खेल चुका है।

हम मोबाइल लीजेंड्स बैंग बैंग, वेलोरेंट और रेनबो6 में 50 से अधिक प्रतिस्पर्धी खिलाड़ियों के साथ बहुत तेज़ी से बढ़े, जिनमें वे खिलाड़ी भी शामिल हैं जो हमारे विकास कार्यक्रम का हिस्सा हैं और हाल ही में वीसीटी एमवाय/एसजी प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, जो इस साल इतनी ऊँचाई तक तक पहुंचने वाली एकमात्र मलेशियाई टीम बन गए है। मलेशिया/सिंगापुर/फिलीपींस/यूएसए/वियतनाम में सभी प्लेयर्स/कंटेंट क्रिएटर्स/ब्रांड एंबेसडर के सोशल मीडिया पर सिर्फ 1 साल के भीतर हमारे 100k+- से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

हम 2022 के लिए Riot Games’ की दिशा के अनुरूप समुदाय को विकसित करने में मदद करने के लिए जल्द ही एक SEA region स्तर पर एक वैलोरेंट लीग आयोजित करने का लक्ष्य बना रहे हैं।

क्यू 3) एक इस्पोर्ट्स संगठन के सह-संस्थापक होने के साथ आने वाली विभिन्न चुनौतियाँ क्या हैं? आपने उन्हें कैसे मात देते हैं?

मलेशिया में एक ईस्पोर्ट्स संगठन चलाना वास्तव में कठिन है। संगठन को चलाने के लिए सीड फंडिंग प्राप्त करना, प्रायोजन या भागीदारी प्राप्त करना काफी चुनौतीपूर्ण है। ये कुछ सबसे बड़ी चुनौतियाँ और बाधाएँ हैं जिनका हम सामना करते हैं।

मुझे आमतौर पर जो फीडबैक मिलता है, वह इन तीन चीजों में से एक है।

1) ईस्पोर्ट्स क्या है?

2) कोई दिलचस्पी नहीं है। हम केवल मलेशिया में बड़े इस्पोर्ट्स नामों में रुचि रखते हैं।

3) कोई जवाब नहीं

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उपलब्धियां कितनी अच्छी हैं, बड़ी चुनौती निजी निगमों, सरकारी इस्पोर्ट्स निकायों और व्यापार मालिकों से धन/प्रायोजन/साझेदारी प्राप्त करना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मलेशिया में इस्पोर्ट्स पारिस्थितिकी तंत्र और उद्योग में मौजूद अवसरों और राजस्व संभावनाओं के बारे में पर्याप्त जागरूकता नहीं है।

अन्य चुनौतियां भी हैं। आप पूछते हैं कि मैंने इसे कैसे पार किया? सच कहूं तो हमने इस मुद्दे को कभी दूर नहीं किया। हम अभी भी खुले हैं और सक्रिय रूप से अपने इस्पोर्ट्स संगठन के लिए सीड फंडिंग की तलाश कर रहे हैं। यदि आप या आपका कोई पाठक हम में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो हम खुले हाथों से इसका स्वागत करेंगे।

यह भी पढ़े : भारत को दीर्घकालिक एथलीट के विकास मॉडल की आवश्यकता है : गायत्री राघवन

Q 4) 2022 एशियाई खेलों में इस्पोर्ट्स के पदक समारोह के रूप में आपके क्या विचार हैं? क्या आप मानते हैं कि यह एक दिन ओलंपिक में शामिल हो सकता है?

मुझे लगता है कि यह समय की बात है लेकिन चयन प्रक्रिया वास्तव में पारदर्शी और निष्पक्ष होनी चाहिए। मेरा यह भी मानना ​​है कि उन्हें वर्चुअल रियलिटी जैसे अधिक गेमिंग टाइटल और प्लेटफॉर्म शामिल करने चाहिए। मेरा मानना ​​​​है कि इस्पोर्ट्स को जल्द ही ओलंपिक में शामिल करने की जरूरत है क्योंकि इस्पोर्ट्स एथलीट पारंपरिक एथलीटों से अलग नहीं हैं।

Q 5) अर्बन मैडनेस इस्पोर्ट्स में सह-संस्थापक के रूप में आपके लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

मेरा अल्पकालिक लक्ष्य संगठन के लिए आमदनी को मजबूत करना है। मेरा दीर्घकालिक लक्ष्य revenue streams में विविधता लाने के लिए WEB3 / MetaVerse / Crypto / NFT को मलेशिया / सिंगापुर ईस्पोर्ट्स इकोसिस्टम में एकीकृत करने वाला पहला संगठन बनने की है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख