मेरा लक्ष्य गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स को देश की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना और भारत का प्रतिनिधित्व करना है – विवेक आभास “क्लचगॉड” होरो

वर्तमान में गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स के लिए खेल रहे 19 वर्षीय विवेक आभास "क्लचगॉड" होरो भारत के सबसे सफल प्रतिस्पर्धी गेमर्स में से एक है। उनकी टीम ने हाल ही में स्काईस्पोर्ट्स चैंपियनशिप 3.0, लोको वॉर ऑफ ग्लोरी: ग्रैंड फ़ाइनल और वनशॉट शोडाउन सीज़न 2: ग्रैंड फ़ाइनल में प्रथम स्थान हासिल किया और अब 2022 को सफलतम साल बनाने में लगे हुए हैं। 

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, क्लचगॉड ने PUBG के लिए अपने परिचय, प्रशिक्षण व्यवस्था, गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स के साथ अनुभव, एक पेशेवर ईस्पोर्ट्स एथलीट की मांगों, ईस्पोर्ट्स की करियर विकल्प होने की व्यवहार्यता और उसके भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) PUBG के बारे में ऐसा क्या है जिसने आपका ध्यान खींचा, और आपको कब एहसास हुआ कि यह एक ऐसा गेम है जिसमें आप पेशेवर रूप से सफलता पा सकते हैं?

जब मैं पबजी/बीजीएमआई खेलता हूं, तो मैं स्वाभाविक रूप से सर्वश्रेष्ठ महसूस करता हूं। मैं आराम महसूस करता हूं और मेरा पूरा ध्यान खेल पर होता है। मैंने कभी किसी और चीज़ के साथ ऐसा महसूस नहीं किया – यही वो भावना है जिसने इस खेल के लिए मेरा ध्यान खींचा। जब मैंने 2019 में अपना पहला टूर्नामेंट जीता, तो मुझे एहसास हुआ कि मैं पेशेवर रूप से इस्पोर्ट्स में सफलता पा सकता हूं।

Q 2) भारत में सबसे सफल और लोकप्रिय प्रतिस्पर्धी गेमर्स में से एक के रूप में, हमें अपने प्रशिक्षण व्यवस्था के बारे में बताएं और आप एक बड़े टूर्नामेंट की तैयारी कैसे करते हैं?

हम रोजाना 7-8 घंटे ट्रेनिंग करते हैं। हमारे पास सख्त कार्यक्रम है जो खेल में अनुभव के आधार पर वर्षो में तैयार किया गया है। हम अभ्यास मैच खेलते हैं और खेल के बारे में विस्तार से चर्चा करने के लिए उसके बाद टीम चर्चा करते हैं। हम सत्र भी आयोजित करते हैं जहां हम दुनिया भर की टीमों के गेमप्ले क्लिप देखते हैं और अध्ययन करते हैं कि हमारे गेम को कैसे बेहतर बनाया जाए।

Q 3) गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स में आपकी क्या भूमिका है, और टीम में आपका अब तक का अनुभव कैसा रहा है?

गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स में मेरी भूमिका इन-गेम लीडर और असॉल्टर की है। अनुभव जबरदस्त रहा है। प्रबंधन टीम ने हमें उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के अवसर और सुविधाएं प्रदान करते हुए उत्कृष्ट कार्य किया है।

यह भी पढ़े : मैं पैरालिंपिक में भारत के लिए पदक जीतने की उम्मीद करती हूं – व्हीलचेयर बास्केटबॉल खिलाड़ी मीनाक्षी जाधव

Q 4) जबकि ईस्पोर्ट्स को "असली खेल" नहीं होने के बारे में बहस हो रही है, कृपया एक पेशेवर ईस्पोर्ट्स एथलीट होने के लिए आवश्यक शारीरिक और मानसिक मांगों पर कुछ विचार साझा करें?

प्रतिस्पर्धी स्तर पर खेलने के लिए कई वर्षों में कई घंटे लगते हैं। किसी भी खेल की तरह, आप आराम से खेल सकते हैं और आनंद ले सकते हैं, लेकिन आप एक पेशेवर एथलीट नहीं होंगे। खेलों में शारीरिक और मानसिक परिश्रम का स्तर, यदि अधिक नहीं, तो पारंपरिक खेलों की तरह ही मांग वाला है। एक ईस्पोर्ट्स एथलीट द्वारा उत्पादित कोर्टिसोल का स्तर रेस-कार चालक के समान ही होता है। इसे उच्च नाड़ी के साथ जोड़ा जाता है, कभी-कभी 160 से 180 बीट प्रति मिनट जितना ऊंचा होता है, जो हाई-स्पीड रन के दौरान होता है, लगभग एक मैराथन के बराबर होता है। इसमें शामिल मोटर कौशल का तो जबाब ही नही है। अन्य खेलों की तरह, एस्पोर्ट्स एथलीटों को भी शारीरिक और मानसिक कंडीशनिंग की आवश्यकता होती है और लाभ होता है।
inside-article_It9CBHT मेरा लक्ष्य गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स को देश की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना और भारत का प्रतिनिधित्व करना है - विवेक आभास "क्लचगॉड" होरो

Q 5) क्या आपको लगता है कि भारत में एक ईस्पोर्ट्स खिलाड़ी बनना एक व्यवहार्य करियर विकल्प है? आपने अपनी यात्रा में किन चुनौतियों का सामना किया है?

भारत में ईस्पोर्ट्स खिलाड़ी बनना निश्चित रूप से अब एक व्यवहार्य करियर विकल्प है। स्मार्टफोन की उच्च उपलब्धता और किफायती दर पर हाई-स्पीड इंटरनेट, अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए YouTube और लोको जैसे बड़े प्लेटफॉर्म, टूर्नामेंटों की संख्या में वृद्धि और पुरस्कार पूल जैसे कई कारकों ने देश में निर्यात की धारणा को बदलने में मदद की है। माता-पिता और समाज अब महसूस कर रहे हैं कि ईस्पोर्ट्स एक पुरस्कृत करियर विकल्प हो सकता है। अपनी यात्रा में मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी अपने माता-पिता को एक ईस्पोर्ट्स एथलीट बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए राजी करना।

Q 6) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

लक्ष्य गॉडलाइक एस्पोर्ट्स को देश की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना और फिर से वैश्विक मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करना है। हम दिन-रात कड़ी मेहनत करके इसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख