मेरा लक्ष्य सर्वश्रेष्ठ बनना और टीम के साथ वर्चस्व कायम करना है: एनिग्मा सग्गी

एनिग्मा गेमिंग के लिए खेलते हुए, 18 वर्षीय सागर कुमार, उर्फ ​​​​सग्गी BGMI खेलकर खुद का नाम बना रहे हैं और इनका लक्ष्य देश में सर्वश्रेष्ठ इस्पोर्ट्स एथलीटों में से एक बनने का हैं। इस विशेष साक्षात्कार में, उन्होंने अपनी पेशेवर यात्रा, अपने करियर के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों, BGMI की बड़ी कंपनियों से उम्मीदों, आने वाली चुनौतियों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

प्रश्न 1) कृपया हमें इस्पोर्ट्स  एथलीट के रूप में अपनी यात्रा के बारे में बताएं और आपने इसे पेशेवर रूप से अपनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

सभी शुरुआत छोटी होती है, और संघर्ष हर जगह होता है। मैंने मस्ती के लिए दोस्तों के साथ गेम खेलना शुरू किया और मैं मॉर्टल और अन्य स्ट्रीमर्स को स्क्रिम्स और अलग-अलग टूर्नामेंट खेलते हुए देखता था। जब पहला PMIS आयोजित किया गया था, उस समय मैंने अपने दोस्तों के साथ अपनी टीम बनाई और तब से मैं खेल रहा हूँ। हम कई बार टूर्नामेंट में हारे लेकिन भारत में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने की उम्मीद कभी नहीं खोई। मेरे ईएसएल फाइनल के बाद, मैं उत्साहित था क्योंकि यह सबसे बड़ी घटना थी और यह एक लैन कार्यक्रम होने जा रहा था। दुर्भाग्य से, खेल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और हम बहुत निराश थे। जब खबर आई कि दो महीने बाद प्रतिबंध हटा लिया गया, तो मैंने अपनी टीम बनाई और आज तक मैं उसी टीम के साथ खेल रहा हूं और ट्रॉफी के लिए मेहनत कर रहा हूं।

स्काईस्पोर्ट्स 3.0 और गेम पर प्रतिबंध के बाद, आशा की एक किरण थी कि मैं पेशेवर रूप से खेलूंगा। तभी मुझे Enigma Gaming का ऑफर आया और मैंने बिना सोचे समझे हां कर दी। यह मुझे सबसे अधिक प्रेरित करता है और साथ ही इस तथ्य से भी कि मैंने अपने गेमप्ले और स्टाइल के साथ समुदाय में अपना नाम बनाया है।

प्रश्न 2) केवल 18 वर्ष की आयु में, आप पहले से ही एमवीपी सूची में उच्चतम फ्रैग के लिए शीर्ष 5 में हैं। क्या यह आपके करियर की अब तक की सबसे गौरवपूर्ण उपलब्धि है? कुछ अन्य उपलब्धियां क्या हैं जो आपके लिए यादगार हैं?

मैं थोड़ा दुखी था कि मुझे एमवीपी का ताज नहीं मिला लेकिन मैं लगातार शीर्ष 5 में था। आखिर सबके सामने खुद को साबित करना किसी के लिए भी गर्व का पल होता है। निकट भविष्य में, मेरी टीम और मुझे भारत में सबसे प्रभावशाली टीम के रूप में पहचाना जाएगा और यही हमारी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। मेरा सबसे यादगार पल वह था जब मेरे पिता ने बगिस में मेरा इंटरव्यू देखकर मुझे फोन किया था।

Q3) इस साल होने वाले BGMI मेजर्स से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

इस साल परिदृश्य बदलेगा क्योंकि लगातार तीन बड़े टूर्नामेंट हैं। निश्चित रूप से तीनो पर हावी टूर्नामेंट पर हावी होकर हम यह साबित कर देंगे कि हम भारत की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक हैं। हम तीनों मेजर जीतने की योजना बना रहे हैं लेकिन मुझे विश्वास है कि कम से कम एक ट्रॉफी हमारी होगी।

यह भी पढ़े : हम चाहते हैं कि पैरा रोवर अपनी उच्चतम क्षमता तक पहुंचें – मर्लिन कोब्लान

प्रश्न 4) एक इस्पोर्ट्स एथलीट के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मुझे जिस सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, वह मेरे परिवार का दबाव था क्योंकि मैं कॉलेज में हूँ और एक एथलीट होने के कारण, मुझे बूटकैंप में रहने के लिए अक्सर अपनी कक्षाओं को छोड़ना पड़ता है। मेरा परिवार चाहता है कि मैं कॉलेज जाऊं और अपने इस्पोर्ट्स करियर पर ध्यान न दूं और मेरा कॉलेज भी 75% उपस्थिति की मांग करता है। अब तक चीजें अच्छी चल रही हैं और मैं अपनी शिक्षा और करियर का प्रबंधन कर रहा हूं और मुझे उम्मीद है कि यह भविष्य में भी ऐसा ही करता रहूंगा। 

प्रश्न 5) इस्पोर्ट्स में आपके भविष्य के लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मेरा लक्ष्य भविष्य में सर्वश्रेष्ठ बनना है। मैं और मेरी टीम निश्चित रूप से सीन पर हावी रहेंगे। हम कड़ी मेहनत करेंगे और तब तक मेहनत करेंगे जब तक हम शीर्ष पर नहीं पहुंच जाते।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख