एस्पोर्ट्स को अन्य खेलों के समान ही आयोजित किया जाना चाहिए – सुदिन दिनेश पूर्व एस्पोर्ट्स एथलीट

एस्पोर्ट्स निस्संदेह भारत में सबसे तेजी से बढ़ते खेल क्षेत्रों में से एक है। हमारे देश में एक बड़ा युवा वर्ग है जिनके हाथो में पहले से ही स्मार्ट फ़ोन है, यह कोई रहस्य की बात नहीं है की एस्पोर्ट्स इंडस्ट्री ज्यादा ताकतवर होता जा रहा है, पिछले कुछ सालों में बेतहाशा वृद्धि देखी गयी है, ख़ास कर महामारी के दौरान।

भारत में एस्पोर्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए, पूर्व एस्पोर्ट्स एथलीट श्री सुदीन दिनेश, जो एक महत्वाकांक्षी फीफा एस्पोर्ट्स कोच और विश्लेषक भी हैं, उद्योग में उनके द्वारा देखे गए परिवर्तनों के बारे में बोलते हैं, बताते है ईस्पोर्ट्स एथलीटों के सामने आने वाली चुनौतियाँ, उद्योग को भारत में एक अलग स्तर पर ले जाना, एशियाई खेलों 2022 से उनकी उम्मीदें, और भी बहुत कुछ!

प्रश्न 1) आप कुछ समय के लिए एस्पोर्ट्स क्षेत्र में रहे हैं, आपने भारत में एस्पोर्ट्स के बारे में कौन से महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे हैं?

पिछले कुछ वर्षों में आम जनता बहुत अधिक आकर्षित हुए है जो सामग्री बनाने वालो की अचानक आमद के कारण है। जब से फ्री फायर और PUBG मोबाइल आया है। मैंने बहुत सारे लोगों को इन खेलों में शामिल होते देखा है और अब बहुत सारे लोग इसकी वजह से एस्पोर्ट्स देखने में रुचि ले रहे हैं।

क्यू 2) एक एस्पोर्ट्स खिलाड़ी का जीवन किसी भी अन्य खिलाड़ी के जीवन से बिल्कुल अलग होता है। एक एस्पोर्ट्स खिलाड़ी को किस तरह की विशिष्ट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

सच कहूं तो यह किसी भी अन्य खिलाड़ी के समान ही है। एक नियमित कार्यक्रम होता है और आपको लगभग हर बार जीतना होता है। एक प्रमुख चीज जो किसी भी अन्य एथलीट से एक एस्पोर्ट्स खिलाड़ी को अलग करती है, वह है लोगों की धारणा क्योंकि एस्पोर्ट्स अभी भी विशेष रूप से भारत में वर्जित है। लोग एस्पोर्ट्स को सिर्फ गेमिंग के रूप में देखते हैं जबकि मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि इसे अन्य खेलों के समान ही आयोजित किया जाना चाहिए।

Q 3) आपके अनुसार, भारत में एस्पोर्ट्स को एक अलग स्तर पर ले जाने के लिए किन परिवर्तनों की आवश्यकता है?

हम निश्चित रूप से सही रास्ते पर जा रहे हैं। अगर मैं विशेष रूप से फीफा के बारे में बात करूं, तो उन्होंने अभी-अभी E-ISL शुरू किया है, जिससे फुटबॉल देखने वाले लोग और परिवार वर्चुअल मैदान पर भी एक्शन देख सकते हैं। मैं और अधिक टूर्नामेंट आयोजित करना चाहता हूं और एक बड़ा बदलाव यह हो सकता है कि खेलों को प्राइम वीडियो, हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम और अपलोड किया जा सकता है, जिसका बहुत से लोग उपयोग करते हैं। अगर लोग YouTube, Twitch और अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म से OTT की ओर बढ़ते हैं, तो बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिलेगा।

क्यू 4) उद्घाटन E-ISL अभी शुरू हुआ है। इस पर आपका क्या ख्याल है?

मुझे लगता है कि जब से इंडियन सुपर लीग शुरू हुई है तब से फीफा के सभी प्रशंसक इसका इंतजार कर रहे हैं। दो साल पहले, ई-प्रीमियर लीग शुरू हुई थी और तब से हम ISL के फीफा 22 जैसे खेलों में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं ताकि एस्पोर्ट्स खिलाड़ी E-ISL खेल सकें। व्यक्तिगत रूप से मैं बहुत खुश हूं और यह खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने और प्रदर्शन करने का मंच देता है।
zxkvvz एस्पोर्ट्स को अन्य खेलों के समान ही आयोजित किया जाना चाहिए - सुदिन दिनेश पूर्व एस्पोर्ट्स एथलीट

क्यू 5) वर्तमान एस्पोर्ट्स सफलता का कितना हिस्सा महामारी का परिणाम है?

मुझे ऐसा नहीं लगता, महामारी में गेमिंग सेक्टर प्रचलित था लेकिन अगर आप PUBG जैसे गेम देखें, तो वे उससे पहले काफी प्रसिद्ध थे। अच्छी बात यह है कि PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध के बाद बहुत सारे PUBG मोबाइल उपयोगकर्ता शिफ्ट हो गए और वेलोरेंट पीसी खेलना शुरू कर दिया, इससे न केवल मोबाइल गेमिंग प्लेटफॉर्म बल्कि पीसी गेमिंग प्लेटफॉर्म को भी मदद मिली।

क्यू 6) 2022 एशियाई खेलों में एस्पोर्ट्स को एक पदक कार्यक्रम के रूप में आपके क्या विचार हैं? उस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले भारतीय एस्पोर्ट्स दल से आपकी क्या उम्मीदें हैं?

मैं निश्चित रूप से यह नहीं कह सकता कि भारत पदक जीत सकता है क्योंकि हम अभी भी कुछ साल दूर हैं क्योंकि मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि अंतरराष्ट्रीय सर्किट में लगातार प्रदर्शन करने के लिए हमें एस्पोर्ट्स के प्रति बहुत अधिक जोखिम की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, ग्लोबल एस्पोर्ट्स ने एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम खेला और उन्होंने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें अधिक अनुभव प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में लगातार भाग लेने की आवश्यकता थी। उम्मीद है कि पूरा देश एशियाई खेलों के दौरान एस्पोर्ट्स को देखता है एवं इस खेल के प्रति और अधिक दर्शक मिलेंगे।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख