Enigma Gaming जल्द ही अपने पारिस्थितिकी तंत्र को मेटावर्स में एकीकृत करेगा: आर्यमन वासन

भारत में इस्पोर्ट्स उद्योग तेजी से विकसित हुआ है और देश में पेशेवर टीमें प्रमुख आयोजनों में अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाफ खड़ी हैं। 2020 में स्थापित, Enigma Gaming में वर्तमान में 3 शीर्ष स्तरीय टीमें हैं जो PUBG, Valorant और Free Fire में बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा करती हैं। इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, एनिग्मा गेमिंग के सह-संस्थापक, आर्यमन वासन ने ईस्पोर्ट्स संगठन बनाने के लिए अपनी प्रेरणा, वीसीसी मेन इवेंट से उम्मीदों, चुनौतियों पर काबू पाने, बिजनेस मॉडल और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) आपको जेपी रेनॉड के साथ इनिग्मा गेमिंग के सह-संस्थापक बनने के लिए किस बात ने प्रेरित किया और इसकी स्थापना के बाद से अब तक की यात्रा कैसी रही है?

मैं हमेशा से ही खेल के प्रति उत्साहित रहा हूँ। भारत में इतनी बड़ी आबादी होने के बावजूद मैंने बहुत लंबे समय तक भारतीय टीमों को वैश्विक मंच पर संघर्ष करते देखा था, इस परिदृश्य को बदलने की कोशिश में मैं ईस्पोर्ट्स संगठन शुरू करना चाहता था। मैं अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाफ संघर्ष का श्रेय महत्वाकांक्षी प्रतिभाओं को प्रदान की गई संरचना और सुविधाओं की कमी को देता हूं और यही वह समस्या है जिसे मैंने जेपी की सहायता से हल करने के लिए निर्धारित किया है।

अब तक का सफर वाकई अद्भुत रहा है। जैसा कि हर स्टार्ट-अप के साथ होता है, हमेशा उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन इस संगठन के निर्माण की यात्रा के दौरान मुझे बहुत कुछ सीखने और एक इंसान के रूप में विकसित होने का मौका मिला है। इस समय, हमारे पास टियर 1 की दो टीमें हैं जो आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, जो वास्तव में एक शानदार अहसास है।

Q 2) एनिग्मा गेमिंग ने हाल ही में वीसीसी इंडिया क्वालिफायर 1 जीता और अब वीसीसी मेन इवेंट में दक्षिण एशिया की शीर्ष टीमों का सामना करेगा। घटना से आपकी क्या अपेक्षाएं हैं, और आपको क्या लगता है कि एनिग्मा गेमिंग का प्रदर्शन कैसा रहेगा?

क्वालिफायर में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मुझे टीम पर बहुत गर्व है। वाईबी को हमारे कोच के रूप में शामिल किए जाने के बाद से टीम में माहौल शानदार रहा है। हमने पहले ही इवेंट के शीर्ष 4 में जगह बना ली है, और मुझे पूरा विश्वास है कि हम वहां जा सकते हैं और इवेंट जीत सकते हैं। लड़के निश्चित रूप से बहुत मेहनत कर रहे हैं और अपना सब कुछ दे रहे हैं। हमारी नजर पुरस्कार पर है!

Q 3) एनिग्मा गेमिंग के सह-संस्थापक के रूप में, आपने अपनी भूमिका में किन विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

यह अच्छा सवाल है। यह काफी मजेदार है क्योकि जब हमने आर्गेनाइजेशन शुरू की तभी से यह चुनौती भी शुरू हो गई। हमनें अपनी शुरूआत अगस्त 2020 में किया, जिसमे पहला बूट कैम्प मुम्बई में आयोजित हुआ। 1st सितंबर को हमने अपनी PUBG टीम उतार दी परंतु दुर्भाग्यवश 2nd सितंबर को इस खेल को बंद कर दिया गया। मैं संगठन की शुरुआत में एक बड़े सेट अप की कल्पना नहीं कर सकता था। उन्होंने हमारे एथलीटों का मदद करना जारी रखा और नई टीमों में शामिल होने और उसके बाद हमारी रणनीति बदलने पर काम किया। किसी भी अन्य स्टार्ट-अप की तरह, शून्य से एक कंपनी बनाने की कोशिश में बहुत सारे नए कौशल सीखना और कंपनी के पहलुओं को संभालना शामिल है जिसमें आपके पास कोई अनुभव या विशेषज्ञता नहीं है। ऐसी चुनौतियों पर काबू पाने की कुंजी मुख्य रूप से, मेरी राय में, तीन घटक है

1) एक ऐसा ताकत जो विकास को बल दे सके और सकारात्मक मानसिकता, 
2) अत्यधिक मेहनती होना 3) अत्यधिक लगातार बने रहना।
3) सुरंग के अंत में हमेशा प्रकाश होता है, चाहे सुरंग कितनी भी लंबी क्यों न हो।

यह भी पढ़े: हमारा मिशन ईस्पोर्ट्स की खोज, निर्माण और उसे निखारना है: कार्लोस अलीमुरुंग, सीईओ – ONE Esports 

Q 4) कृपया अपनी विचार साझा करें कि एनिग्मा गेमिंग का व्यवसाय मॉडल कैसे काम करता है और इसकी स्थिरता कितनी है?

इस समय व्यापार मॉडल में तीन प्राथमिक घटक शामिल हैं- प्रायोजन, पुरस्कार राशि और मर्चेंडाइजिंग। उद्योग की वृद्धि को देखते हुए, ये राजस्व धाराएं निश्चित रूप से टिकाऊ होने जा रही हैं। एक और संभावित धारा जो जल्द या बाद में अपरिहार्य है, वह है प्रसारण अधिकार। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अधिकांश खेल टीमें अपने राजस्व का लगभग 50% प्रसारण अधिकारों से करती हैं और इसे अभी तक निर्यात पारिस्थितिकी तंत्र में पेश नहीं किया गया है।

Q 5) एनिग्मा गेमिंग के लिए आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

हम इस समय कुछ बेहद रोमांचक चीजों पर काम कर रहे हैं। एस्पोर्ट्स स्पेस में, हम अगले 12 महीनों में छह टीमें बनाने की योजना बना रहे हैं; वास्तव में अधिक एथलीटों को खुद को साबित करने का अवसर प्रदान करने और उन्हें बढ़ने और अपनी महत्वाकांक्षा हासिल करने में मदद करने के लिए तत्पर हैं। इसके साथ ही, हमने एक ऐप बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है ताकि आकस्मिक गेमर्स को विभिन्न खेलों में एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिल सके। अंत में, हम अपने पारिस्थितिकी तंत्र को मेटावर्स में एकीकृत करना चाहते हैं। इस तीन गुना विस्तार दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए, हम अपनी शीर्ष-स्तरीय प्रबंधन टीम का तेजी से विस्तार कर रहे हैं ताकि हमारे दृष्टिकोण को क्रियान्वित करने के लिए कार्य करने वाले हो सके। उम्मीद है, हम बहुत जल्द आप लोगों के लिए कुछ रोमांचक घोषणाएँ करेंगे!

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख