आगामी टाटा आईपीएल 2022 में ऐसे 5 शीर्ष गेंदबाज जिन पर निगाहें टिकी होंगीं।

(क्रिकेट समाचार) गेंदबाजों ने शुरुआत से ही इंडियन प्रीमियर लीग में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और पिछले कुछ वर्षों में हमने कुछ जादुई स्पेल्स देखे हैं। पिछले कुछ सीजन में, लीग में स्पिनरों और तेज गेंदबाजों द्वारा समान रूप से कुछ आश्चर्यजनक गेंदबाजी देखी गई है। आइए एक नजर डालते हैं उन गेंदबाजों पर जो अपने दम पर मैच को बदलने की क्षमता रखते हैं।

कगिसो रबाडा (पंजाब किंग्स)

दिल्ली के लिए चार सीज़न के लिए गेंदबाजी यूनिट का नेतृत्व करने के बाद, जहां उन्होंने 2020 के सीज़न में पर्पल कैप भी जीता था, रबाडा अब पंजाब किंग्स फ्रैंचाइज़ी की अगुआई करेंगे, जिनके पास कभी भी उनकी गेंदबाजी लाइन का नेतृत्व करने वाला करिश्माई खिलाड़ी नहीं था।   दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रबाडा ने खुद को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है क्योंकि KG को उनकी लुभावनी तेज गेंदबाजी और टो-क्रशिंग यॉर्कर के लिए जाना जाता है। पंजाब किंग्स कैंप में, 26 वर्षीय सबसे अनुभवी गेंदबाज होंगे और उनसे मैच जीताने वाले प्रदर्शन करने की उम्मीद की जाएगी, जो उन्हें अपना पहला आईपीएल खिताब जीतने में मदद कर सकता है। वानखेड़े और ब्रेबोर्न स्टेडियम में पर्याप्त उछाल से उन्हें काफी मदद मिलने की उम्मीद है। रबाडा एक  विश्वसनीय मैच विजेता हैं और विशेष रूप से डेथ ओवर में घातक साबित हो सकते हैं। यह तेज़ गेंदबाज़ पिछले साल के जबरदस्त सीजन की भरपाई करने के लिए भी उत्सुक होगा।

जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस)

जसप्रीत बुमराह सभी प्रारूपों में क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं और वह MI के लिए एक वास्तविक गेम चेंजर हैं, जैसा कि उन्होंने पहले भी किया है। बुमराह एक डेथ ओवर विशेषज्ञ हैं और वर्तमान में दुनिया भर में शायद सबसे अच्छे टी 20 गेंदबाज हैं क्योंकि वह मैच के किसी भी समय में विकेट लेने की क्षमता के साथ मुंबई इंडियंस के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 2013 में अपने पदार्पण के बाद से, बुमराह ने 106 मैचों में 7.42 की इकॉनमी से 130 विकेट लिए हैं। बुमराह 2016 के बाद से हर सीज़न में शीर्ष 10 प्रमुख विकेट लेने वालों में से हैं और इस सीज़न में भी इस क्रम को जारी रखने की उम्मीद करेंगे। पहले छह ओवरों में उनकी क्रूर गति, डेथ ओवर में उनकी सटीकता, उन्हें लीग के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक बनाता है और उनसे मुंबई और पुणे की उछाल वाली पिचों पर बल्लेबाजों को परेशान करना जारी रखने की उम्मीद है।

राशिद खान (गुजरात टाइटंस)

2017 में लीग में आने के बाद से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मुख्य आधार होने के बाद, राशिद खान अब नई टीम गुजरात टाइटंस के लिए खेलेंगे। अफगान लेग स्पिनर की टूर्नामेंट के इतिहास में 6.33 की सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी दर है, जबकि उन्होंने 76 मैचों में 93 विकेट भी लिए हैं। जब भी उनके हाथ में गेंद होती है, उन्हें हर बार रनों के लिए विपक्ष का गला घोंटने के लिए जाना जाता है, क्योंकि बल्लेबाज अक्सर बिना किसी जोखिम के अपने चार ओवर खेलने की कोशिश करते हैं। इस सीजन में राशिद की टीम में भूमिका एक संभावित नेता के रूप में होगी क्योंकि उसे GT की नाजुक गेंदबाजी लाइन का नेतृत्व करना है। 23 वर्षीय इस खिलाड़ी को वर्तमान में दुनिया के पांचवें सर्वश्रेष्ठ टी 20 गेंदबाज के रूप में स्थान दिया गया है,  विविधताओं से भरे उनके गेंद में मुख्य कौशल के साथ-साथ फ़्लाइट लेग स्पिनरों, गुगली, फ़्लिपर्स को भी गेंदबाजी कर सकते हैं जो उन्हें एक घातक खिलाड़ी बनाते हैं। लीग चरण मुंबई और पुणे में खेला जा रहा है, जहां परिस्थितियां उपमहाद्वीप की पिच को देखते हुए स्पिनरों की मदद कर सकती हैं, राशिद एक घातक खिलाड़ी साबित हो सकते है।

युजवेंद्र चहल (राजस्थान रॉयल्स)

पिछले कुछ वर्षों में, चहल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सेट-अप के एक अभिन्न अंग के रूप में खुद को स्थापित किया था क्योंकि वह जल्दी ही उनके गेंदबाजी लाइन-अप की रीढ़ बन गए थे और अब आरआर कैंप में भी यही उम्मीद की जाएगी। वह आईपीएल में सर्वकालिक अग्रणी विकेट लेने वालों की सूची में नौवें स्थान पर हैं, जिन्होंने 2013 में अपनी शुरुआत के बाद से 114 मैचों में 139 विकेट लिए हैं, क्योंकि यह वास्तव में उनके कौशल और स्वभाव के बारे में बताता है। वह अच्छे फॉर्म के साथ नए सीज़न में प्रवेश कर रहें है और राजस्थान रॉयल्स के लिए भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ मैच जीतने वाला संयोजन बना सकता है, खासकर मुंबई में स्पिन-फ्रेंडली ट्रैक पर, जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ेगा, ट्रैक मिलेंगे। धीमी और स्पिनरों को पिच से अधिक सहायता मिलेगी जो इन दो वरिष्ठ पेशेवरों को पक्ष में सहायता करता है।

पैट कमिंस (कोलकाता नाइट राइडर्स)

कमिंस 7.25 करोड़ रुपये में केकेआर में फिर से शामिल हो रहे हैं और इस बार वह गेंदबाजी में पिछले सीजन में आईपीएल के अपने औसत से कम प्रदर्शन के बाद आलोचकों को चुप कराने का लक्ष्य रखेंगे। 2022 में सिडनी के इस तेज गेंदबाज ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कप्तान बनने के बाद से कुछ रफ्तार देखी गई है और अपने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ सबसे आगे रह कर टीम का नेतृत्व किया है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज इस साल प्रभावित करने और उसी फॉर्म को जारी रखने की उम्मीद कर रहे होंगे, केकेआर प्रबंधन के लिए थोड़ी सी समस्या यह है कि वह पहले 5 मैचों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे क्योंकि वह पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला खेल रहे है। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान, केकेआर को अगर अपना तीसरा खिताब जीतना है तो इस युवा गेंदबाज को नेतृत्व की कमान संभालनी होगी।

यह भी पढ़े : आरसीबी की कप्तानी में बदलाव के साथ हमें 2016 सत्र जैसा कोहली देखने को मिल सकता है : गावस्कर

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख