दिव्यांग प्रीमियर लीग की कहानी और सीजन 2 की उम्मीदें

मिलिए उस क्रांतिकारी लड़की से, जो क्रिकेट जैसे प्यारे खेल से इतिहास रचने की कोशिश कर रही है।

परिचय

मैं ग़ज़ल खान, दिव्यांग प्रीमियर लीग (डीपीएल) टी-20 के सह-संस्थापक और सीईओ, भारतीय दिव्यांग क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के सीईओ, भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट के प्रमुख, शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के सचिव और अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट परिषद के कार्यकारी सदस्य।

मेरी यात्रा

मैं 'खूनी, कातिल और जल्लाद' की बेटी हूं, मेरे पिता के ऐसे नाम सुनकर आप हैरान हो सकते हैं लेकिन हां, यह मेरे पिता श्री हारून रशीद की उनके शुरुआती क्रिकेट करियर के दौरान की पहचान थी।वो  दाहिने हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज थे, उनकी गेंदबाजी काफी थी, जो बल्लेबाजों को खेलने के लिए भ्रमित करते थे और उन्हें घायल कर देते थे, साथ ही मैचों के दौरान 50 से अधिक स्टंप तोड़ने का रिकॉर्ड था। इसलिए अपने समय के बल्लेबाजों ने उन्हें 'खूनी, कातिल और जल्लाद' नाम दिया, लेकिन दुर्भाग्य से उनका क्रिकेट करियर एक दुर्घटना के कारण समाप्त हो गया।

मैंने अपने पिता को बचपन से ही विकलांगता क्रिकेट के लिए काम करते देखा है। उन्होंने ही लेदर गेंद, बल्ले, मैदान और सामान्य क्रिकेट पर लागू होने वाले नियमों के साथ भारत में विकलांग व्यक्तियों के लिए क्रिकेट की शुरुआत की। उन्होंने श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल आदि जैसे पड़ोसी देशों में अकेले ही विकलांग क्रिकेट की शुरुआत की और व्हीलचेयर क्रिकेट के संस्थापक भी हैं।

मेरे पिता डिसेबिलिटी क्रिकेट के लिए काम करने के लिए मेरी प्रेरणा हैं। अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान, मैं ईमेल, पत्र आदि का मसौदा तैयार करने में उनकी मदद करती थी, इसलिए मुझे विकलांग क्रिकेट के बारे में अच्छी जानकारी थी। 2014 में मैं एक स्वयंसेवक के रूप में अपने पिता के संगठन में शामिल हुई, अब मैं डीसीसीबीआई में सीईओ के रूप में कार्यरत हूं। संस्थापक और महासचिव की बेटी होने के बावजूद मैंने बहुत संघर्ष किया, कितनी असफलताओं का सामना किया, लेकिन आज मैं जो कुछ भी हूं, उस पर मुझे बहुत गर्व है।

यह भी पढ़ें: कप्तानी छोड़ने के बाद बल्लेबाज के रूप में योगदान देना चाहते हैं कोहली

दिव्यांग प्रीमियर लीग

डीपीएल एकमात्र फ्रेंचाइजी-आधारित क्रिकेट लीग है जिसे इंडियन प्रीमियर लीग के समान दुनिया के विकलांग क्रिकेटरों के लिए नियोजित किया गया है। लॉकडाउन के दौरान जब सभी अपने घरों में बंद थे तो यूएई में आईपीएल के आयोजन की खबर से भारत में खुशी के लहर फैल गई। चूंकि क्रिकेट भारत का सबसे पसंदीदा खेल है, भारतीय क्रिकेट प्रशंसक विनम्रतापूर्वक आईपीएल का इंतजार कर रहे थे। हमें विकलांग क्रिकेटरों से भी डिसेबिलिटी क्रिकेट के लिए हमारी योजनाओं के बारे में पूछताछ मिली। यही वह क्षण था जब मेरे पिता के दिमाग में संयुक्त अरब अमीरात में दिव्यांग प्रीमियर लीग आयोजित करने का विचार आया। उन्होंने अपना आइडिया मुझसे शेयर किया और फिर हमने डीपीएल के बारे में एक रफ प्लान बनाना शुरू किया। हमने इस पर काम करना शुरू किया और योजना को क्रियान्वित करने के लिए एक सक्षम टीम बनाने में लग गए। अंत में, हमें संयुक्त अरब अमीरात में डीपीएल आयोजित करने के लिए 1.5 करोड़ का अनुबंध मिला, लेकिन उद्घाटन समारोह की तारीख से सिर्फ 10-15 दिन पहले, प्रायोजक ने भुगतान करने से इनकार कर दिया। यह हम सभी के लिए एक सदमा था। खिलाड़ी अपने ड्रीम टूर्नामेंट के लिए यूएई रवाना होने का इंतजार कर रहे थे। ऐसा कहा जाता है कि "यदि आपका लक्ष्य अच्छा है, तो भगवान आपकी मदद करते हैं", और ठीक हमारे साथ भी ऐसा ही हुआ। MPL, ACE Edusports और कमल हासन हमारे लिए मसीहा बन कर उभरे। उनकी मदद से हमने अप्रैल 2021 के महीने में शारजाह इंटरनेशनल स्टेडियम, शारजाह, संयुक्त अरब अमीरात में डीपीएल टी -20 सीजन 1 का सफलतापूर्वक आयोजन किया।

अब, हम डीपीएल टी-20 सीजन 2 के लिए काम कर रहे हैं जो शारजाह इंटरनेशनल स्टेडियम, शारजाह, संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जाएगा। सीज़न 1 एक छोटा कदम था, लेकिन सीज़न 2 एक विस्तृत परियोजना है, जिसमें दुनिया भर के शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटर्स 8 टीमों में भाग लेने जा रहे हैं। चूंकि विकलांगता क्रिकेट का अपना मूल्य है, यह न केवल हमारा मनोरंजन करता है बल्कि हमें कभी हार न मानने के लिए प्रेरित करता है। विकलांग लोगों के लिए काम करना इतना महान नेक काम है, यह हमें कुछ ऐसा करने की संतुष्टि देता है जो हमारी आंतरिक शांति और विकलांगता के लिए फायदेमंद है क्रिकेट कुछ ऐसा है जो दया, प्रेरणा, बड़प्पन और क्रिकेट का पूर्ण मिश्रण है। नतीजतन यह पूरी दुनिया में हर किसी का अलग तरह से मनोरंजन करता है।

img-20210416-wa0060-1_Az9tbGt दिव्यांग प्रीमियर लीग की कहानी और सीजन 2 की उम्मीदें

ब्लॉकबस्टर क्रांति

डीपीएल टी-20 के साथ, हमारा लक्ष्य विकलांग क्रिकेटरों को वही सम्मान दिलाना है जो सामान्य क्रिकेटरों को मिलता है। हाल ही में टोक्यो पैरालिंपिक में हिस्सा लेने वाले पैरालिंपियंस ने मेडल जीतकर हर भारतीय का दिल जीता है। भारत की 2001 की जनगणना के अनुसार, 2,19,06,769 विकलांग लोग हैं। हम इतनी बड़ी संख्या में लोगों की उपेक्षा नहीं कर सकते। उनके भी अपने लक्ष्य, जुनून हैं और वे भी एक स्टार बनना चाहते हैं, मुझे सामान्य लोगों और विकलांग लोगों के बीच कोई अंतर नहीं लगता। मैंने डीपीएल टी-20 को विकलांग लोगों के लिए एक क्रांतिकारी ब्लॉकबस्टर बनाने की योजना बनाई है, जिसका लक्ष्य भारत और दुनिया में आईपीएल की तरह डीपीएल टी-20 को पसंद करने योग्य क्रिकेट लीग बनाना है। मुझे पता है कि यह बहुत चुनौतीपूर्ण है लेकिन मैं डीपीएल की सफलता के प्रति बहुत वफादार हूं।

"हीरों को चमका कर इतिहास नहीं बना,
मुझे मिट्टी के कतरों को कोहिनूर बनाना है…”

हम सहानुभूति के लिए काम नहीं कर रहे हैं, हम खारिज की गई प्रतिभाओं को एक मंच देने के लिए काम कर रहे हैं। मैं अपने शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों को टेलीविजन विज्ञापनों पर धमाल मचाते हुए, उन पर फिल्म बनाने वाले निर्देशकों, उन्हें एक सेलिब्रिटी का दर्जा देने के लिए, लोगों को ऑटोग्राफ लेने और उनके साथ सेल्फी क्लिक करने की दृष्टि से देख सकती हूं। आज यह सिर्फ एक विजन है, बहुत जल्द यह साकार होने जा रहा है।

दिव्यांग (विकलांग) क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गजल खान द्वारा लिखित।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख