गेंदबाजी करने के लिए रुतुराज गायकवाड़ सबसे कठिन बल्लेबाज हैं- दिव्यांग हिंगानेकर

23 वर्षीय ऑलराउंडर दिव्यांग हिंगानेकर सफेद गेंद टूर्नामेंट में महाराष्ट्र के लिए नियमित खिलाड़ी रहे हैं और 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद रणजी ट्रॉफी टीम में भी जगह बनाई है। अब इंडियन प्रीमियर लीग की मेगा नीलामी के साथ, उनकी निगाहें आईपीएल खेलने पर टिकी हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, दिव्यांग हिंगानेकर ने अपने आदर्श खिलाड़ियों, अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अपने प्यार और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की। वो केदार जाधव और अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों के महाराष्ट्र टीम पर प्रभाव और उनके प्रतिद्वंद्वी के बारे में भी जानकारी बताते है जिन्होंने उन्हें सबसे ज्यादा परेशान किया।

Q 1) जब आपने पहली बार क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब आप कितने साल के थे और इसमें आपकी  दिलचस्पी कैसे हुई?

मुझे बचपन से ही क्रिकेट खेलना पसंद था और मैं अपने स्कूल के दिनों में खेलता था, लेकिन जब तक मैंने 12वीं की पढ़ाई पूरी नहीं की, तब तक मैंने पेशेवर के रूप में क्रिकेट नही खेला। मुझे क्रिकेट देखना भी पसंद था और हर कोई जो उस समय भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा था, वह मेरे लिए आदर्श था जैसे सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और विशेष रूप से राहुल द्रविड़ जो मेरे पसंदीदा थे।

Q 2) आपकी राय में महाराष्ट्र के लिए आपका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन क्या रहा है?

मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में गुजरात के खिलाफ टी20 मैच में था। मैंने नाबाद 35 रन बनाए और अपनी टीम को मैच जीतने में मदद की।

Q 3) घरेलू सर्किट में आपने सबसे कठिन खिलाड़ी कौन है?

यह मुश्किल है, उनमें से एक अभी मेरी टीम का साथी है। मेरे हिसाब से रुतुराज गायकवाड़ गेंदबाजी करने वाले सबसे मुश्किल बल्लेबाज हैं। जहां तक ​​गेंदबाजों का सवाल है, मैंने उनमें से कुछ का सामना किया है और टी. नटराजन के खिलाफ खेलना काफी मुश्किल है।

यह भी पढ़े : मेरा लक्ष्य भविष्य में व्हीलचेयर क्रिकेटरों को बेहतर सुविधाएं और वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना है

Q 4) महाराष्ट्र की टीम में केदार जाधव जैसे खिलाड़ी का होना कितना फायदेमंद है, जिन्होंने लंबे समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला हो?

एक टीम के लिए केदार जाधव, राहुल त्रिपाठी, अंकित बावने, रुतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों का होना एक बड़ा फायदा है क्योंकि उनके पास अनुभव है। केदार जाधव पिछले छह साल से भारत के लिए खेल रहे हैं और वे टीम को जो अनुभव और उनकी सलाह देते हैं वह बहुत फायदेमंद है। इसने अन्य खिलाड़ियों को बढ़ने, स्वतंत्र रूप से खेलने में मदद की है और कुल मिलाकर यह बहुत मददगार है।

inside-article-2_7aggaqh गेंदबाजी करने के लिए रुतुराज गायकवाड़ सबसे कठिन बल्लेबाज हैं- दिव्यांग हिंगानेकर

Q 5) आगामी आईपीएल में आप किस फ्रेंचाइजी के लिए खेलना चाहेंगे?

मैं इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलना चाहता हूं। राहुल द्रविड़ और विराट कोहली मुख्य कारणों में से एक हैं कि मैं टीम के लिए क्यों खेलना चाहता हूं। जैक्स कैलिस भी मेरे लिए एक आदर्श रहे हैं क्योंकि वह एक ऑलराउंडर थे और मैं उनके नक्शेकदम पर चलना चाहता हूं।

Q 6) आपकी भविष्य की महत्वाकांक्षाएं क्या हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए आप क्या कदम उठा रहे हैं?

मैं अपने कौशल में सुधार करने पर काम कर रहा हूं जिससे मुझे एक क्रिकेटर के रूप में विकसित होने में मदद मिलेगी। मेरा सपना टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करना होगा और फिलहाल मैं आईपीएल में शामिल होना चाहता हूं। मैं दो साल पहले टीम से बाहर हो गया था और प्रतियोगिता में वापस आना बहुत चुनौतीपूर्ण था। खेल के छोटे प्रारूपों में पांच साल खेलने के बाद आखिरकार मैंने रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख