ऋषभ में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बनने की क्षमता है: साक्षी पंत

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े नामों में से एक हैं, विकेटकीपर बल्लेबाज इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान हैं, राज्य स्तर पर दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी भी हैं। कई लोगों के लिए, वह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने विश्व स्तर पर अपना नाम बनाया है, लेकिन उनके करीबी लोगों के लिए, वह अभी भी क्रिकेट के दीवाने हैं, जिन्होंने अपने पिता के सपने को पूरा किया।

स्पोगो न्यूज़ , साक्षी पंत, जो ऋषभ की बड़ी बहन है, से  इस विशेष साक्षात्कार में, ऋषभ पंत शुरुआती दौर के यादों और क्रिकेट के प्रति उनके प्यार, ऋषभ की महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए उनके माता-पिता के समर्थन, अपने भाई के साथ बचपन की यादें, मीडिया की जांच से प्रभावित होने, उनकी अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धियां और ऋषभ की क्षमता के बारे में बात की।

Q 1) भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत की बड़ी बहन के रूप में, हमें अपने भाई के बचपन के क्रिकेट के प्रति दीवानगी के बारे में बताएं। खेल के प्रति उनके प्रेम के बारे में आपकी कुछ शुरुआती यादें क्या हैं?

ऋषभ ने नर्सरी में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, खेल के प्रति उनका जुनून बढ़ता गया। वह हमेशा कहते थे कि 'अगर कोई मुझे मेरे जन्मदिन के लिए कुछ भी उपहार देना चाहता है, तो वह क्रिकेट से जुड़ी चीजें होनी चाहिए'। नए कपड़े खरीदने के बजाय, वह एक नई क्रिकेट किट खरीदते, तो खेल उनके लिए सब कुछ था और अब भी है।

Q 2) क्या आपके माता-पिता ने पेशेवर क्रिकेटर बनने की ऋषभ की महत्वाकांक्षा का समर्थन किया था? अपनी यात्रा में उन्हें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उन्होंने उनसे कैसे पार पाया?

मेरे भाई और मैं बेहद धन्य हैं क्योंकि हमारे माता-पिता ने हमें कभी भी कुछ भी करने से नहीं रोका, हमें हमेशा उनका समर्थन मिला है। मेरे पिता का सपना ऋषभ को भारत के लिए खेलते देखना था और वह अब पूरा हो गया है। इस उपलब्धि के लिए हमें उन पर बहुत गर्व है। चुनौतियों का सामना हर किसी को करना पड़ता है लेकिन परिवार के साथ उन पर काबू पाना आसान हो जाता है। ऋषभ अपने सामने आने वाली किसी भी चुनौती का सामना करने और उसे दूर करने के लिए भी काफी मजबूत है। ऐसी प्रतिकूलताओं से निपटने के लिए हमें मजबूत बनाने का श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है।

Q 3) बचपन के दौरान आपके और ऋषभ से जुड़ी कुछ मजेदार/अनोखी घटनाएं या यादें बताएं?

मैं और ऋषभ स्कूल के बाद हर रोज खेल प्रशिक्षण के लिए जाते थे क्योंकि मैं बास्केटबॉल खेलती थी। हम रुड़की (उत्तराखंड) में सेना छावनी क्षेत्र से गुजरते थे। रास्ते में कई आम के पेड़ थे और हम उन्हें रोज तोड़ते थे क्योंकि कोई हमें नहीं देखता था। हालाँकि, एक दिन किसी ने हमें पकड़ लिया और हम दोनों अपनी-अपनी साइकिल से भाग गए और तब तक नहीं रुके जब तक हम घर नहीं पहुँचे। यह एक ऐसी घटना है जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगी और जब भी मैं इसके बारे में सोचती हूं तो हमेशा हंसती हूं। ऐसी कई यादें हैं जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगी।

Q 4) क्या आप ऋषभ के प्रदर्शन और सोशल मीडिया पर आलोचना के बारे में मीडिया की छानबीन से प्रभावित होते हैं? यदि हां, तो आप इससे कैसे निपटते हैं?

पहले होता था परंतु अब प्रभावित नही होती, क्योंकि मैं समय के साथ समझ गई हूं कि यह जीवन का एक हिस्सा है। मीडिया जांच उनके काम का हिस्सा है और हमें इससे निपटना है, इसलिए मैं ऐसी खबरों को नजरअंदाज कर देती हूँ।
 

Q 5) चूंकि ऋषभ सिर्फ 24 साल के हैं, क्या आप मानते हैं कि वह निकट भविष्य में संभावित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हो सकते हैं?

बेशक! मैंने हमेशा उन पर विश्वास किया है और उनमें सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनने की क्षमता है, जो वह बन रहे हैं उसके लिए मुझे उस पर बहुत गर्व है।

Q 6) आपके लिए ऋषभ पंत की अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या रही है और क्यों?

मेरे लिए उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि तब थी जब उन्हें भारतीय टीम के लिए चुना गया और हमारे पिता का सपना पूरा हुआ था। मैं उनकी सफलता की कामना करती हूं और मुझे पता है कि वह वह सब कुछ हासिल करेंगे जिसके लिए वह काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े : चेतेश्वर पुजारा का दोहरा शतक, ससेक्स ने डर्बीशर के खिलाफ मैच ड्रॉ कराया

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख