पुडुचेरी के कोच कल्पेंद्र झा ने फिटनेस के महत्व के बारे में बात की

(क्रिकेट समाचार) कल्पेंद्र झा क्रिकेट स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच हैं जो वर्तमान में पुडुचेरी क्रिकेट टीम के साथ काम कर रहे हैं। वह पहले राजस्थान अंडर-16 टीम के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच थे। पिछले दो सीज़न में, कल्पेंद्र पुडुचेरी क्रिकेट टीम के साथ काम कर रहे हैं, जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में बड़ी जीत के साथ क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया। कल्पेंद्र का पुडुचेरी पक्ष वर्तमान में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 2022/23 एडिशन में प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जहां उनका लक्ष्य पिछले सीज़न के अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाना है।

इस विशेष साक्षात्कार में, कल्पेंद्र झा ने पिछले दो सत्रों में पुडुचेरी क्रिकेट टीम के साथ काम करने के अपने अनुभव के बारे में बात की। वह युवा नवोदित क्रिकेटरों को फिटनेस के बारे में, अपना काम करने की प्रक्रिया के बारे में और खिलाड़ियों की गंभीर चोटों और मानसिक स्वास्थ्य से निपटने में उनकी क्या भूमिका है, के बारे में कुछ मूल्यवान सलाह भी देता है।

Q1) पांडिचेरी की सीनियर क्रिकेट टीम के साथ काम करने का आपका अनुभव कैसा रहा है?

यह बहुत अलग अनुभव रहा है। मैं राजस्थान का एक प्रमाणित स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच हूं और जब मैं पहली बार पांडिचेरी गया था, तो आर्द्र जलवायु के लिए अभ्यस्त होने में कुछ समय लगा। टीम ने हाल ही में मुंबई और तमिलनाडु को हराया था इसलिए यह वास्तव में एक अच्छा अनुभव था। पिछले साल कोई भी खिलाड़ी चोटिल नहीं हुआ था और टीम की फिटनेस का आकलन करने के लिए, मैंने कुछ ताकत और एरोबिक परीक्षण किए। इससे मुझे खिलाड़ियों की स्थिति और क्षमता को समझने में मदद मिली। पांडिचेरी क्रिकेट संघ
फ्लडलाइट्स के साथ 8 मैदान, अच्छी जिम सुविधाओं सहित अद्भुत सुविधाएं हैं और बोर्ड बहुत सहायक है।

Q2) एक नवोदित क्रिकेटर के लिए क्या करें और क्या न करें?

जब एक महत्वाकांक्षी खिलाड़ी क्रिकेट शुरू करता है, तो वे अंडर 14 या अंडर 16 स्तर से विभिन्न बाधाओं के बारे में समझते हैं, जिनका उन्हें सामना करना होता है, मानसिक रूप से कठिन कैसे रहना है और अपनी शारीरिक फिटनेस को बनाए रखना है। चाहे आप पुरुष हों या महिला, अपनी अधिकतम क्षमता पर प्रदर्शन करने के लिए सही पोषण लेना एक ऐसा सबक है जो महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को सिखाया जाता है। क्या न करें के संदर्भ में, खिलाड़ी की फिटनेस को नुकसान पहुंचाने वाली किसी भी चीज से बचना चाहिए और सकारात्मक वातावरण में रहना बहुत फायदेमंद है।

Q3) आप एक फिटनेस व्यवस्था कैसे डिजाइन करते हैं और क्या यह एक खिलाड़ी से दूसरे खिलाड़ी में भिन्न होता है?

यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्या खिलाड़ी को अतीत में किसी विशिष्ट क्षेत्र में चोट लगी है क्योंकि भविष्य में यह बढ़ सकता है। रिहैबिलिटेशन के बारे में खिलाड़ी से बात करना और उनके द्वारा पहले से किए गए प्रीहैबिलिटेशन की मात्रा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मैं समझता हूं कि प्री-सीज़न के दौरान खिलाड़ी से सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त किया जाए। ये कदम यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि खिलाड़ी टूर्नामेंट के दौरान चोटों से पीड़ित न हों और वे अपनी 100% क्षमता पर प्रदर्शन कर सकें। हर खिलाड़ी अलग होता है, एक तेज गेंदबाज को एक प्रतिक्रियाशील शक्ति प्रशिक्षण व्यवस्था की आवश्यकता होती है जिसमें ड्रॉप बॉल, प्लायोमेट्रिक व्यायाम, ब्रॉड जंप, स्क्वैट्स आदि शामिल होते हैं जो बहुत फायदेमंद होते हैं।

ये भी पढ़े : मेरा लक्ष्य भारत में जिउ-जित्सु के खेल को आगे बढ़ाना है: सिद्धार्थ सिंह

Q4) एक क्रिकेटर या किसी खिलाड़ी के लिए मानसिक स्वास्थ्य कितना महत्वपूर्ण है और एक खिलाड़ी के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आप क्या करते हैं?

मूल रूप से, खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर कुछ मिजाज होते हैं, मुझे यह देखना होगा कि वे किसी भी तरह के तनाव में नहीं हैं क्योंकि मैदान के बाहर तनाव खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्रभावित करता है। मैं खिलाड़ियों से बात करता हूं और उचित प्रशिक्षण व्यवस्था स्थापित करता हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि मेरे खिलाड़ी प्रशिक्षण सत्र में ही चोटिल हो जाएं।

Q5) आप एक ऐसे खिलाड़ी को कैसे हैंडल करते हैं जिसे गंभीर चोट लगी हो?

यह प्रक्रिया काफी कठिन है लेकिन हमारी टीम के फिजियो टेस्ट के दौरान किसी तरह की पिछली चोटों का पता लगाने की कोशिश करते हैं। अगर खिलाड़ी को चोट लगती है तो यह सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य है कि वह जल्द से जल्द मैदान पर वापस आए। हम फिटनेस कोच के रूप में एक उचित पुनर्वसन प्रशिक्षण स्थापित करने से पहले खिलाड़ी और फिजियो से बात करते हैं। अगर मैदान पर छोटी-छोटी चोटें होती हैं तो हम उसका ध्यान रखते हैं लेकिन अगर चोट गंभीर है तो हमें फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह लेनी होगी।

Q6) पेशेवर क्रिकेट खेलने के इच्छुक छोटे बच्चों को आप क्या फिटनेस सलाह देंगे?

एक स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच के रूप में मैं यह कहना चाहता हूं कि हर नवोदित एथलीट को एथलेटिक्स का निर्माण करने की जरूरत है। मैं हमेशा सुझाव देता हूं कि युवा एथलीट ऐसे व्यक्ति के साथ प्रशिक्षण लें, जिसे वजन प्रशिक्षण, कार्डियो आदि जैसी चीजों के बारे में जानकारी हो। मुझे लगता है कि रिकवरी महत्वपूर्ण चीज है क्योंकि कोच के रूप में हम हमेशा सुझाव देते हैं कि आप अपने शरीर से अधिक काम न करें।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख