हमारा प्राथमिक लक्ष्य खेल के माध्यम से शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को सशक्त बनाना है – नूर नहिन, संस्थापक और अध्यक्ष, बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन

2020 में, ऑस्ट्रेलियाई व्हीलचेयर टेनिस चैंपियन डायलन अल्कॉट ने गोल्डन स्लैम जीता, खेल के इतिहास में सभी प्रमुख खिताब और पैरालंपिक / ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले पहले पुरुष बन गए। हालांकि, अल्कोट यह आसन यात्रा नहीं थी, जिन्होंने एक बार यह स्वीकार किया कि अपनी अक्षमताओं के कारण "खुद से नफरत करते है" परंतु खेल ने उसके जीवन को पूरी तरह से बदल दिया। इससे एक स्पष्ट संदेश है कि खेल कई लोगों के लिए केवल एक शौक या मनोरंजन से अधिक है, यह एक ऐसी जीवन शैली है जो शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के जीवन को सशक्त और बदल सकती है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष नूर नाहिन ने अपने प्राथमिक लक्ष्यों और उद्देश्यों, बांग्लादेश में व्हीलचेयर क्रिकेट के मानक, चुनौतियों पर काबू पाने, व्हीलचेयर क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी, भविष्य के लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात की!

प्रश्न 1) बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में, देश में विकलांग क्रिकेटरों की स्थिति में सुधार के लिए आपके प्राथमिक लक्ष्य और उद्देश्य क्या हैं?

27 अप्रैल, 2018 को, बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने यात्रा शुरू की। बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष के रूप में, हमारा प्राथमिक लक्ष्य सभी प्रकार के पैरा-स्पोर्ट्स जैसे क्रिकेट और अन्य खेलों में भागीदारी के माध्यम से सभी विकलांग व्यक्तियों को समाज की मुख्यधारा में स्थापित करना है। हम आजीविका, सामाजिक प्रतिष्ठा में सुधार और नेतृत्व क्षमताओं का निर्माण करने के लिए एक पेशेवर पैरा-स्पोर्ट्स सेक्टर बनाना चाहते हैं ताकि अन्य विकलांग व्यक्ति आगे आ सकें और प्रेरित हो सकें ताकि वे अविश्वास से मुक्त हो सकें कि वे सक्षम नहीं हैं, कि वे अपना मन लगाकर कुछ भी कर सकते हैं।

Q 2) बांग्लादेश व्हीलचेयर क्रिकेट टीम के उप-कप्तान के रूप में, आप देश में व्हीलचेयर क्रिकेट के मानक को अन्य देशों के बराबर मानेंगे?

बांग्लादेश में व्हीलचेयर क्रिकेट के प्रतिनिधि के रूप में, मेरा मानना ​​है कि हमारे देश में व्हीलचेयर क्रिकेट का स्तर अच्छा है। हमारे पास बहुत से प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं, और कई हमारे साथ जुड़ रहे हैं। व्हीलचेयर क्रिकेट पूरे देश में फैल रहा है, और हमें खुशी है कि कई लोग हमसे जुड़ने के लिए आगे आ रहे हैं।

प्र 3) बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में आपके सामने प्रमुख चुनौतियाँ क्या हैं? क्या खेल के इस प्रारूप में प्रायोजन एक स्थायी समस्या है?

चुनौतियां हमेशा रहेंगी, लेकिन मेरा मानना ​​है कि आपको अवसरों के दरवाजे खटखटाते रहना है और आगे बढ़ते रहना है। अगर आप पर्याप्त प्रयास करेंगे तो समाधान अवश्य मिलेगा। प्रायोजन हर खेल में एक समस्या होती है पर अब हमें नियमित प्रायोजक मिलते हैं। जैसा कि मैंने पहले ही कहा है कि हमें अवसर के दरवाजे खटखटाते रहना होगा।

यह भी पढ़ें: हमारा लक्ष्य हाल ही में सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के लिए अवसर पैदा करना है – लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक और सीईओ रमन रहेजा

Q 4) व्हीलचेयर क्रिकेट वेलफेयर एसोसिएशन बांग्लादेश में सह-संस्थापक और प्रशासनिक निदेशक के रूप में आपकी क्या भूमिका है?

2015 में, हमने बांग्लादेश में व्हीलचेयर क्रिकेट क्षेत्र में काम करने के लिए व्हीलचेयर क्रिकेट वेलफेयर एसोसिएशन बांग्लादेश की स्थापना की। व्हीलचेयर क्रिकेट वेलफेयर एसोसिएशन बांग्लादेश में एक पूर्व प्रशासनिक निदेशक के रूप में, मेरे पास खिलाड़ी के कौशल के विकास की निगरानी करने, प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने, टीम के साथ-साथ खिलाड़ी प्रबंधन के लिए खिलाड़ियों का चयन करने की जिम्मेदारी है।

85-1_ixbV41f हमारा प्राथमिक लक्ष्य खेल के माध्यम से शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को सशक्त बनाना है - नूर नहिन, संस्थापक और अध्यक्ष, बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन

Q 5) व्हीलचेयर क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी के बारे में बताएं? पहली बीडब्ल्यूएसएफ महिला इंडोर व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप 2021 का आगाज़ कैसा रहा?

व्हीलचेयर क्रिकेट में महिलाओं की भागीदारी पुरुष प्रतिभागियों की तुलना में काफी कम है। बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने इनडोर व्हीलचेयर क्रिकेट के माध्यम से बांग्लादेश में महिला व्हीलचेयर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए पहल की है और हमने 'जतिर पिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान पैरा स्पोर्ट्स कार्निवल 2021' में पहली बीडब्ल्यूएसएफ महिला इंडोर व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप 2021 का आयोजन किया। इस चैंपियनशिप के बाद अधिक शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं को खेलों में भाग लेने की प्रेरणा मिली है।

रिसेप्शन बहुत अच्छा था। 'जतिर पिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान पैरा स्पोर्ट्स कार्निवाल 2021' के समापन समारोह में राज्य के युवा एवं खेल मंत्रालय के माननीय मंत्री सांसद श्री मोहम्मद जाहिद अहसान रसेल  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने हमारी पहल की सराहना की कि हमने पुरुष व्हीलचेयर क्रिकेट के अलावा महिला व्हीलचेयर क्रिकेट शुरू किया है और पहली बीडब्ल्यूएसएफ महिला इंडोर व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप 2021 की चैंपियन और उपविजेता ट्रॉफी वितरीत की गई । इस अवसर पर, बांग्लादेश की राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के महासचिव मोहम्मद मकसूदुर रहमान, बीडब्ल्यूएसएफ के सलाहकार डॉ अमीनुर रहमान सुल्तान और डॉ अहमद वसीफ रजा उपस्थित थे।

प्रश्न 6) व्हीलचेयर क्रिकेट के संबंध में आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

जब मैंने व्हीलचेयर क्रिकेट क्षेत्र में काम करना शुरू किया, तो मैं हमेशा चाहता था कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड, व्हीलचेयर क्रिकेट को बोर्ड का हिस्सा बनाने की हमारी पहल को मान्यता दे। हाल ही में, हमें अच्छी खबर मिली है कि हमारे बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर विकलांग व्यक्तियों के लिए एक शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेट समिति बनाई है जो सभी क्रिकेट का मूल संगठन बनने जा रही है। बांग्लादेश राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान श्री अकरम खान समिति के अध्यक्ष हैं। कुछ दिन पहले, मैं बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन की ओर से उनसे मिला और उन्हें हमारे व्हीलचेयर क्रिकेट के बारे में बताया। उन्होंने हमारी पहल की सराहना की है और हमें बताया है कि शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेट समिति क्रिकेट गतिविधियां शुरू करेगी।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख