हमारा लक्ष्य हाल ही में सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के लिए अवसर पैदा करना है – लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक और सीईओ रमन रहेजा

कई क्रिकेट प्रेमियों के लिए, खेल की सबसे बड़े प्रतिद्वंदियों को देखने की बीते समय की बात यह याद दिलाती हैं कि उन्हें इस खेल से प्यार हो गया था। वीरेंद्र सहवाग बनाम शोएब अख्तर, रिकी पोंटिंग बनाम हरभजन सिंह, गौतम गंभीर बनाम शाहिद अफरीदी जैसे कुछ सबसे प्रतिष्ठित प्रतिद्वंद्विता के साक्षी कई प्रशंसकों के लिए, एक उदासीनता होगी जिन्होंने 90 के दशक से 2000 में खेल को बारीकी से देखा करते थे। लीजेंड्स लीग क्रिकेट क्रिकेट प्रशंसकों से वादा करता है कि आपके कुछ पसंदीदा क्रिकेटरों को वापस एक्शन में देखकर कुछ सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता देखने की संभावना है।

स्पोगो न्यूज़ साथ इस विशेष साक्षात्कार में, लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक और सीईओ, रमन रहेजा ने उद्यम के लिए अपने दृष्टिकोण और उद्देश्य के बारे में, रवि शास्त्री की भागीदारी, चुनौतियों पर काबू पाने, भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q1) लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक और सीईओ के रूप में, आपको इस विचार के साथ आगे बढ़ने के लिए किस बात ने प्रेरित किया और आपका दृष्टिकोण एवं उद्देश्य क्या है?

हमारे देश में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और क्रिकेट जगत से होने वाली कमाई इन्हीं आइकनों से संचालित होती है। सक्रिय क्रिकेटरों के बीच बहुत कुछ हो रहा है लेकिन खेल के दिग्गज जिनकी बहुत बड़ी प्रशंसक है, वे कमेंट्री या न्यूज़ रूम या कुछ लेख लिखने में शामिल हैं। कुछ पूर्व क्रिकेटरों की फैन इंगेजमेंट अब ज्यादा नहीं है परंतु कुछ के अभी भी हैं। जबकि उनमें से कुछ ही कमेंट्री में शामिल होते हैं और बाकी एक कोच के रूप में या क्रिकेट प्रशासन में मैदान में शामिल होते हैं।

हमें लगा कि एक ऐसा मंच बनाने का अवसर है जहां ये दिग्गज वापस जा सकें और प्रशंसकों को जोड़े रख सकें। आज की दुनिया में प्रशंसक समान खेल प्रारुप को भी पसंद करते हैं, इसलिए इस तरह हम प्रशंसकों को जोड़े रख सकते हैं और इन क्रिकेटरों को उनके जीवन में दूसरी पारी दे सकते हैं। तो उन क्रिकेटरों के लिए भी जो अपने 40 के दशक को छू रहे हैं और अभी भी उनमें बहुत कुछ बचा है, लेकिन राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं बना पा रहे हैं। यह उन्हें अन्य राजस्व अवसरों में संलग्न होने का मौका देता है, चाहे वह कमेंट्री, मैनेजमेंट या ऑपरेशन्स हो। दो चीजें हैं, एक प्रशंसक जुड़ाव के बारे में है और दूसरी पूर्व क्रिकेटरों के लिए अधिक राजस्व मुद्रीकृत संभावनाएं हैं।

Q 2) जनवरी 2022 में होने वाले पहले सीज़न के साथ, कुछ पूर्व क्रिकेटर कौन हैं जो लीजेंड्स लीग क्रिकेट में शामिल होंगे?

पहला सीजन 20 जनवरी से ओमान में शुरू होगा और इसे हर साल दो बार करने की योजना है। दूसरा सीजन सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है, फैंस के लिए प्लान है कि इन लीजेंड्स को साल में दो बार मैदान पर देखा जाए न कि कमेंट्री बॉक्स में। भारत, एशिया और दुनिया से मिलकर एक त्रि-राष्ट्र प्रारूप है। हम उन दिग्गजों को लाने की कोशिश करते हैं जिन्होंने अपने देश के लिए बहुत कुछ किया है।

भारतीय टीम में वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, हरभजन सिंह, इरफान पठान, युसूफ पठान हैं। एशियाई टीम में श्रीलंका, पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी, शोएब अख्तर, मिस्बाह-उल हक, कामरान अकमल, यूनिस खान, मोहम्मद यूसुफ, मोहम्मद हफीज, उमर गुल, शोएब मलिक जैसे खिलाड़ी हैं। श्रीलंका से तिलकरत्ने दिलशान, मुथैया मुरलीधरन, सनथ जयसूर्या, रोमेश कालुविथाराना और अफगानिस्तान से असगर अफगान भी हैं। दुर्भाग्य से हमारे पास बांग्लादेश के खिलाड़ी नहीं हैं क्योंकि बांग्लादेश प्रीमियर लीग चल रही है लेकिन हमारे पास हबीबुल बशर हैं जो कमेंट्री टीम का हिस्सा होंगे। विश्व टीम की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

oman-cricket-1_EHDgxfg हमारा लक्ष्य हाल ही में सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के लिए अवसर पैदा करना है - लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक और सीईओ रमन रहेजा

Q 3) लीजेंड्स लीग क्रिकेट के कमिश्नर के रूप में रवि शास्त्री का होना कितना उत्साहजनक है?

रवि शास्त्री खेल के दिग्गजों में से एक हैं और उन्होंने उच्चतम स्तर पर क्रिकेट खेला, देखा और प्रशासन में रहे है। वह पिछले 40 वर्षों से इस क्षेत्र में हैं; भारतीय टीम के कोच होने के उनके अंतिम कार्य ने टीम को महान ऊंचाइयों पर पहुंचते देखा। शास्त्री की उपस्थिति ने क्रिकेट के पहलू, टीम की रचना और प्रशासन पक्ष में मदद की है, जैसे कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लीग को कब स्थापित करना है। उन्होंने हमारे साथ पूरी योजना को डिजाइन करने में एक भूमिका निभाई और उनके टीवी व्यक्तित्व ने अब उन्हें कमिश्नर के रूप में रखने में हमारी मदद की, जिससे दर्शकों के सभी आयु वर्ग आकर्षित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जूडो ने मुझे एक नया जीवन दिया है और मेरा लक्ष्य पैरालंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करना है – पैरा जूडो एथलीट प्रिया कीर

Q 4) लीजेंड्स लीग क्रिकेट को एक वास्तविकता बनाने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह थी कि ये सभी सेवानिवृत्त क्रिकेटर हैं और हमें यह सुनिश्चित करना था कि हम क्रिकेट की प्रदर्शनी न बन जाय, इसके बजाय सक्रिय क्रिकेट या प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेला जा रहा है। खिलाड़ियों की शारीरिक स्थिति और उनका मैदान पर प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना और प्रदर्शनी मैच न होना हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी। वहां मौजूद हजारों क्रिकेटरों से हमें यह पहचानना था कि कौन शारीरिक रूप से फिट हैं और वास्तव में क्रिकेट खेल रहे हैं। हमने एंड्रयू लैपस में खरीदा जो भारतीय टीम के पहले अंतरराष्ट्रीय ट्रेनर थे और उन्होंने सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के स्तर के खिलाड़ियों के साथ काम किया है। वह दूर से खिलाड़ियों की निगरानी कर रहे थे क्योंकि हमने कुछ खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया था जिन्होंने अलग-अलग टीमों की रचना की थी।

दूसरी समस्या यह थी कि हमें इस टूर्नामेंट की मेजबानी करनी थी जब सक्रिय क्रिकेट चल रहा था क्योंकि आपको देखना होगा कि दर्शकों के मनोरंजन को क्या पूरा करता है, इसलिए खेल का प्रतिद्वंद्विता हिस्सा महत्वपूर्ण था, उदाहरण के लिए सहवाग बनाम शोएब अख्तर, हरभजन सिंह बनाम शाहिद अफरीदी , ब्रेट ली बनाम जयसूर्या मिनी प्रतिद्वंद्विता थी जिसने वास्तव में दुनिया भर के प्रशंसकों को उत्साहित किया। अब तक हमने जिस सबसे बड़ी चुनौती का सामना किया, वह है COVID-19, इसलिए बहुत सी चीजें अनिश्चित थीं क्योंकि खिलाड़ियों को बायो बबल में होना था और आयोजक के रूप में हमें अतिरिक्त सावधानी बरतनी थी। शुरू में हमने कम कोविड मामलों के कारण ओमान का चयन किया था क्योंकि उनके पास वहां कम प्रतिबंध हैं। कुल मिलाकर, सभी खिलाड़ियों के सहयोग से हम इस टूर्नामेंट का संचालन करने में सक्षम हैं।

प्र 5) लीजेंड्स लीग क्रिकेट का प्रसारण किन कुछ स्थानों और प्लेटफार्मों पर किया जाएगा? क्या आप COVID-19 चिंताओं के बीच स्टेडियमों के अंदर प्रशंसकों की मौजूदगी का अनुमान लगाते हैं?

हां, जैसा कि मैंने पहले कहा था कि क्रिकेट न केवल भारत से बाहर बल्कि भारतीय समुदाय के जहां भी स्थित है, वहां भारतीय प्रशंसकों द्वारा संचालित होता है और इसे सबसे अधिक प्राथमिकता दी जाती है। भारत में कुछ सबसे बड़े प्लेटफॉर्म जैसे स्टार और सोनी के रूप में देखने के लिए बहुत सारे विकल्प थे, लेकिन हमने आखिरकार सोनी प्लेटफॉर्म पर फैसला किया। लीग का प्रसारण सोनी टेन 1 पर अंग्रेजी में, सोनी टेन 3 पर हिंदी में और सोनी लिव पर ओटीटी प्लेटफॉर्म के रूप में किया जाएगा, क्योंकि एशेज चल रहा है इसलिए लोग लीग के बारे में जागरूक हो रहे हैं क्योंकि श्रृंखला के दौरान इसका प्रचार किया जा रहा है। दुनिया में कहीं भी हम इस टूर्नामेंट को देखने के लिए क्रिकेट प्रशंसकों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने ऐसी व्यवस्था की है जहां दूर-दराज के क्रिकेट प्रशंसक इसे हमारी वेबसाइट llct20.com पर देख सकते हैं। ओमान में कोई प्रतिबंध नहीं है और ओमान की सरकार हमारा समर्थन कर रही है और पूरी क्षमता से भीड़ की अनुमति देगी क्योंकि हमने अधिक प्रशंसकों को समायोजित करने के लिए और अधिक स्टैंड बनाए हैं।

प्रश्न 6) लीजेंड्स लीग क्रिकेट के लिए आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

जैसा कि मैंने लीग क्रिकेट के महापुरूषों को मुख्य रूप से इन दिग्गजों के साथ जुड़ने के लिए कहा था या यह हाल ही में सेवानिवृत्त क्रिकेटरों और अधिकारियों के लिए अधिक अवसर पैदा करने के लिए एक वैकल्पिक मंच होगा, इसलिए हमने तय किया है कि हम इस टूर्नामेंट की मेजबानी साल में दो बार करेंगे और हम इन सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के साथ बहुत अधिक सामग्री बनाना चाहते हैं ताकि प्रशंसक उनके साथ अधिक जुड़ें। हम इन सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के साथ वृत्तचित्र और मजेदार शो भी बनाएंगे। दीर्घकालिक लक्ष्य सेवानिवृत्त क्रिकेटरों के लिए इस  प्रारूप को बढ़ावा देना है क्योंकि यह क्रिकेट में एक बहुत ही अनछुआ क्षेत्र है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख