मेरा अंतिम उद्देश्य भारत और आईपीएल के लिए खेलना है – भारतीय क्रिकेटर अखिल राजपूत

खेलों में तुलना अनिवार्य है, खासकर जब आप क्रिकेट में एक बड़े नाम के बेटे हों। कुछ के लिए, यह बहुत बड़ा बोझ हो सकता है, दूसरों के लिए यह जीने का एक मानक है और इससे भी बड़ी उपलब्धियों के लिए प्रेरणा का काम करता है। भारतीय क्रिकेटर अखिल राजपूत के लिए, यह हमेशा बाद वाला रहा है और उसने अनुशासन और कड़ी मेहनत जैसे मूल्यों को विरासत में प्राप्त करके अपने पिता लालचंद राजपूत की विरासत को जारी रखने के लिए प्रेरित किया है।

2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में मिजोरम के लिए लिस्ट ए में पदार्पण करने के बाद, उन्होंने उसी वर्ष रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया और 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपना टी20 डेब्यू किया। 
स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में , अखिल राजपूत क्रिकेट में अब तक के अपने सफर, खेल सीखने के दौरान पसंदीदा क्रिकेटरों, सबसे कठिन विरोधियों, चुनौतियों, बीसीसीआई से पर्याप्त समर्थन प्राप्त करने, अपने पिता के प्रभाव और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

प्रश्न 1) जब आपने पहली बार क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब आप कितने साल के थे और इसमें आपकी क्या दिलचस्पी थी?

मेरी पहली प्रेरणा मेरे पिता हैं। मैं उनके साथ मैचों और अभ्यास करने जाता था। यहीं से मैंने इस खूबसूरत खेल के लिए प्यार विकसित किया और एक पेशेवर क्रिकेटर बनने का फैसला किया। मैं 11 साल का था जब मैंने क्रिकेट को गंभीरता से लेना शुरू किया।

प्रश्न 2) आपके पसंदीदा खिलाड़ी कौन थे और आपको उनके बारे में क्या पसंद हैं?

मेरे पसंदीदा खिलाड़ी सौरव गांगुली थे, वह एक प्रेरणा थे। खेल के प्रति उनके रवैये ने मेरा ध्यान खींचा। वह एक सच्चे सिपाही है जिन्होंने अपने दिल से खेला है।

Q 3) घरेलू सर्किट में गेंदबाजी करने के लिए सबसे कठिन बल्लेबाज और सामना करने के लिए सबसे कठिन गेंदबाज कौन है?

मैंने अब तक के सबसे कठिन गेंदबाज अजीत अगरकर का सामना किया। जब मैं टाटा स्पोर्ट्स क्लब में था तो मुझे उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने का सौभाग्य मिला। राहुल तेवतिया एक और हैं जिनके खिलाफ रन बनाना मुश्किल है।

ये भी पढ़े : मेरी सभी जीत के पीछे मेरा परिवार, दोस्त और कोच रीढ़ की तरह रहे हैं – भारतीय ताइक्वांडो एथलीट मार्गरेट मारिया रेगी

प्रश्न 4) आपके करियर में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है और आपने उन्हें कैसे दूर किया?

मेरे लिए सबसे कठिन चुनौती यह थी कि मैं एक गोल-मटोल बच्चा था और वजन हमेशा एक समस्या रहा। एक अच्छी फिटनेस रूटीन, डाइट प्लान और फिट रहना सबसे बड़ी चुनौती थी और मैंने इसे पार करने में कामयाबी हासिल की।

प्रश्न 5) क्या आपके जैसे घरेलू क्रिकेटरों को बीसीसीआई या राज्य क्रिकेट बोर्ड से पर्याप्त समर्थन मिलता है?

निश्चित रूप से। बीसीसीआई वास्तव में दयालु रहा है और यह हर क्रिकेटर को समान अवसर देता है। इसने कोचिंग, अंपायरिंग और अन्य कार्यक्रमों जैसे विभिन्न करियर के लिए बहुत सारे दरवाजे खोले हैं ताकि कोई भी हमेशा अन्य तरीकों से खेल के लिए अपने प्यार को पीछा कर सके और इससे जुड़ा रह सके।
lwxvjs मेरा अंतिम उद्देश्य भारत और आईपीएल के लिए खेलना है - भारतीय क्रिकेटर अखिल राजपूत

प्रश्न 6) आपकी भविष्य की महत्वाकांक्षाएं क्या हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए आप क्या कदम उठा रहे हैं?

अंतिम उद्देश्य आईपीएल में खेलने के साथ-साथ देश के लिए खेलना है। मुख्य चीज खेल का आनंद लेना है, इससे जुड़े रहें और इसके लिए जुनूनी बने रहें क्योंकि इसमें बहुत सारे बलिदान और कड़ी मेहनत लगती है। बहुत प्रयास करना और फिर उसका फल प्राप्त करने में ही सच्चा संतोष है। सकारात्मक रहना और प्रक्रिया का पालन करना ही मुझे ट्रैक पर रखता है

प्रश्न 7) चूँकि आपके पिता एक क्रिकेटर थे, उनका आपके करियर और खेल शैली पर कितना प्रभाव पड़ा है? क्या आप तुलनाओं के कारण अतिरिक्त दबाव महसूस करते हैं?

वह हमेशा मेरे करियर का बहुत बड़ा हिस्सा रहे हैं। क्रिकेट के लिए प्यार और जुनून उन्हीं से आता है। हमारी शैली अलग है क्योंकि मैं बाएं हाथ का बल्लेबाज हूं और वो दाएं हाथ के बल्लेबाज थे लेकिन मुख्य चीज जिसने मुझे प्रभावित किया है वह है कड़ी मेहनत। वह हमेशा कहते हैं कि "कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है" और वे शब्द हमेशा मेरे दिमाग में रहते हैं। यही मुझे आगे बढ़ाता है और मुझे सभी काम करने के लिए प्रेरित करता है। मैंने अनुशासन उनसे ही सीखा है। शुरुआत में दबाव था क्योंकि तुलना स्वाभाविक रूप से आती है लेकिन मुझे अपने खेल को समझने और अपना समर्थन करके बातें स्पष्ट हो गई और फिर तुलना या दबाब मेरे लिए कोई मायने नहीं रखता था।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख