मेरा लक्ष्य छोटे लक्ष्यों को हासिल कर और अपनी टीम की हर संभव मदद करना है – भारतीय क्रिकेटर शुभम रंजने

एक विरासत को जीना एक विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि तुलना अनिवार्य है और कई लोगों के लिए, यह कुछ बड़े जूते भरने का मामला हो सकता है। शुभम रंजन के लिए, क्रिकेटर बनने के लिए अपने दादा और पिता के नक्शेकदम पर चलना एक स्वाभाविक निर्णय था और 27 वर्षीय तब से रणजी ट्रॉफी में मुंबई, इंडियन प्रीमियर लीग और गोवा में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, शुभम रंजन ने अपने क्रिकेट परिवार के प्रभाव के बारे में बात की, गोवा के लिए मुंबई छोड़कर, जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स के साथ राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए, महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों और उनके भविष्य के लक्ष्यों को सलाह दी।

Q1) हमें अपनी क्रिकेट यात्रा के बारे में बताएं, जिसने आपको एक क्रिकेटर बनने के लिए प्रेरित किया और आपको इसे पेशेवर रूप से अपनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मैं तीसरी पीढ़ी का क्रिकेटर हूं क्योंकि मेरे दादा और पिता भी इस खेल में शामिल थे और दोनों मेरे जीवन में बहुत प्रेरणादायक रहे हैं। मैंने अपनी यात्रा तब शुरू की जब मैं छह साल का था जब मैं अपने पिता के खेल के लिए जाता था। मैं उनके साथ टेनिस गेंदों से अभ्यास करता था और धीरे-धीरे मैंने चमड़े के बॉल से खेलना शुरू किया और नौ साल की उम्र में मैंने अंडर-13 क्रिकेट खेला। अपने पिता को खेलते हुए देखकर मुझे प्रेरणा मिली और चूंकि वह एक गेंदबाज थे, इसलिए मैंने भी एक गेंदबाज के रूप में शुरुआत की और उन्हें करीब से देखने, उनके साथ खेलने से मुझे क्रिकेट में रुचि हासिल करने में मदद मिली।

Q2) मुंबई को छोड़ गोवा से खेलने के पीछे आपकी क्या सोच थी? मुंबई की तुलना में गोवा के लिए खेलने का अनुभव कैसा रहा है?

जैसा कि सभी जानते हैं कि मुंबई एक बड़ा राज्य है और मुंबई के लिए खेलना वाकई अद्भुत था क्योंकि यह एक प्रतिष्ठित अनुभव था। मुंबई छोड़ना एक बहुत ही मुश्किल फैसला था जिससे बहुत दुख हुआ। अंत में मौके बहुत मायने रखते हैं और मुंबई में मेरे लिए बहुत कम मौके थे क्योंकि वहां 7-8 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर थे। मुझे लगा कि मुझे और अवसरों की जरूरत है जो मुझे गोवा के साथ मिला है। गोवा के लिए खेलने का अनुभव शानदार रहा है। हम अब रणजी ट्रॉफी का इंतजार कर रहे हैं जैसा कि हम अन्य दो प्रारूपों के साथ कर चुके हैं। यह लड़कों के साथ एक शानदार अभियान था और एक टीम के रूप में अभी भी सुधार की गुंजाइश है। मुंबई के लिए खेलना अलग था क्योंकि इतने सारे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करना सीखने का एक शानदार अनुभव था। उन्हें कड़ी मेहनत करते हुए और मैदान पर तीव्रता के साथ खेलते हुए देखना मुझे खेल के बारे में बहुत कुछ सिखाता है।

fjavuh मेरा लक्ष्य छोटे लक्ष्यों को हासिल कर और अपनी टीम की हर संभव मदद करना है - भारतीय क्रिकेटर शुभम रंजने

Q3) आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के साथ आपका अनुभव कैसा रहा? जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स के साथ खेलते हुए आपने क्या सीखा?

आईपीएल मेरे लिए बहुत अच्छा एक्सपोजर था। क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाने के बाद यह जीवन बदलने वाला क्षण था। मैं उन्हें टीवी पर देखने और फिर उनके साथ ट्रेनिंग करने गया। उनके साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करना और सुपरस्टार्स से सीखना। मैंने सीखा कि किसी क्षेत्र में प्रवेश करते समय तुरंत कैसे स्विच करना है। उनकी सोच हमसे अलग है। वे जिस क्रिकेट की गुणवत्ता खेल रहे हैं, उससे उनके चरित्र का पता चलता है। नेट्स में बेन और जोफ्रा का सामना करना उच्च स्तर पर है।

यह भी पढ़ें: मैं विजय हजारे ट्रॉफी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए 100% प्रतिबद्ध हूं – भारतीय क्रिकेटर यश नाहर

Q5) आप हमारे देश के युवा और महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को क्या सलाह देना चाहेंगे?

मैं युवाओं से कहना चाहता हूं कि वे कड़ी मेहनत करें और बुरे दिनों में भी कभी उम्मीद न छोड़ें। अपने कौशल में सुधार करना और ध्यान केंद्रित और दृढ़ संकल्प के साथ मजबूत होकर वापस आना भी महत्वपूर्ण है।

Q6) आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मैं इस पल में रहना चाहता हूं और हर खेल में अपना 100 प्रतिशत देना चाहता हूं। मैं छोटे-छोटे लक्ष्य हासिल करने की कोशिश करता हूं और गेंदबाजी और बल्लेबाजी में अपनी टीम की हर संभव मदद करता हूं। एक और लक्ष्य टीम इंडिया के लिए अपने डेब्यू में कुछ असाधारण करना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख