विदर्भ को चार रन से हराकर कर्नाटक सैयद मुश्ताक अली के फाइनल में

नयी दिल्ली, 20 नवंबर (क्रिकेट न्यूज़) कर्नाटक ने शनिवार को यहां रोमांचक सेमीफाइनल में विदर्भ को चार रन से हराकर सैयद मुश्ताक ट्राफी राष्ट्रीय टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया जहां उसका सामना तमिलनाडु से होगा।

अरूण जेटली स्टेडियम में बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद कर्नाटक ने रोहन कदम की 56 गेंद में खेली गयी 87 रन की आक्रामक पारी से सात विकेट पर 176 रन का प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा किया। इसके बाद उसने प्रतिद्वंद्वी टीम को छह विकेट पर 172 रन पर रोक दिया जिसमें तेज गेंदबाज विद्याधर पाटिल (29 रन देकर एक विकेट) ने अंतिम ओवर में बल्लेबाजों को रन जुटाने से रोके रखा।

विदर्भ को अंतिम ओवर में 14 रन बनाने थे और तेज गेंदबाज पाटिल ने सुनिश्चित किया कि उनकी टीम फाइनल में गत चैम्पियन तमिलनाडु के सामने हो।

कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज कदम और कप्तान मनीष पांडे (42 गेंद में 54 रन) ने अपनी टीम को आक्रामक शुरूआत करायी जिससे उन्होंने विदर्भ के गेंदबाजों की धुनाई की।

इन दोनों ने तेज गेंदबाज दर्शन नलकंडे (28 रन देकर चार विकेट), यश ठाकुर (35 रन देकर एक विकेट) और ललित यादव (36 रन देकर दो विकेट) पर पहले विकेट के लिये 132 रन की भागीदारी की।

दोनों में कदम ज्यादा तेजी से रन जोड़ रहे थे जिससे टीम ने महज 5.1 ओवर में 50 रन पूरे कर लिये।

बायें हाथ के स्पिन अक्षर कर्णेवार किफायती रहे, उन्होंने पहले ओवर में महज पांच रन दिये। कर्नाटक ने पावरप्ले में 53 रन बना लिये।

कदम ने अपनी पारी के दौरान सात चौके और चार छक्के जड़े जबकि पांडे ने दो चौके और तीन छक्के जमाये।

हालांकि ललित यादव ने 16वें ओवर में कदम को आउट कर इस शतकीय भागीदारी का अंत किया। हालांकि तब तक कर्नाटक अच्छी स्थिति में पहुंच गया था।

ललित ने फिर पांडे को आउट किया जिनका कैच अक्षय वाखरे ने लिया।

करूण नायर (05) सस्ते में आउट हो गये लेकिन अभिनव मनोहर ने 13 गेंद में तेजी से 27 रन जोड़कर कर्नाटक को 170 रन के पार पहुंचाया।

दर्शन नलकंडे ने मध्यक्रम को झकझोर दिया और अंतिम ओवर में चार गेंद में चार विकेट झटके। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

इस 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विदर्भ के सलामी बल्लेबाज अर्थव तायडे (32) और गणेश सतीश (31) ने पहले विकेट के लिये 43 रन जोड़े।

लेकिन कर्नाटक ने शीर्ष चार बल्लेबाजों के विकेट झटक लिये जिससे विदर्भ का स्कोर चार विकेट पर 103 रन हो गया।

मध्यम गति के गेंदबाज दर्शन एमबी ने फिर जितेश शर्मा (12) का विकेट लिया जिससे विदर्भ की आधी टीम 122 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी।

 अपूर्व वानखेड़े (22 गेंद में नाबाद 27 रन) और कर्णेवार (12 गेंद में 22 रन) ने अंत में तेजी से रन जोड़े जिससे विदर्भ को अंतिम ओवर में 14 रन की दरकार थी।

लेकिन पाटिल ने विदर्भ की उम्मीदें तोड़ दी। उन्होंने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर कर्णेवार को आउट किया और उन्हें जीत तक नहीं पहुंचने दिया।

 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख