यदि यूएई को बड़ी टीमों के खिलाफ सही प्रदर्शन एवं समर्थन मिलता है, तो वे एक ताकत बन सकते हैं – डेन्यूब ग्रुप के वाइस चेयरमैन अनीस साजन

संयुक्त अरब अमीरात विशेष रूप से महामारी के दौरान क्रिकेट आयोजनों के लिए एक पसंदीदा स्थान बन गया है। चाहे वह इंडियन प्रीमियर लीग हो या विश्व कप, दुबई, अबू धाबी और शारजाह में आईसीसी अकादमी के साथ संयुक्त रूप से तीन क्रिकेट मैदानों की उपस्थिति का मतलब है कि इसमें बुनियादी ढांचा है जिसे दुनिया में सबसे सर्वश्रेष्ठ में एक माना जा सकता है।

श्री अनीस साजन, डेन्यूब ग्रुप के वाइस चेयरमैन, जिन्हें मिस्टर क्रिकेट यूएई के नाम से अधिक जाना जाता है, ने अबू धाबी टी 10 लीग में टीम बंगाल टाइगर्स और फिर टीम दिल्ली बुल्स को सलाह देकर खेल के विकास में एक अभिन्न भूमिका निभाई है। इसके अलावा, उन्हें माननीय डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारत पुरस्कार से सम्मानित किया गया। खेल श्रेणी के लिए  पुरस्कार और लॉकडाउन के दौरान दुनिया भर के क्रिकेटरों के साक्षात्कार की विशेषता वाले 'क्रिकेट अनप्लग्ड' के साथ दुनिया का मनोरंजन किया।

SPOGO के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, श्री अनीस साजन क्रिकेट में अपनी रुचि, पिछले दो दशक में खेल के विकास, बंगाल टाइगर्स और दिल्ली बुल्स के लिए एक संरक्षक होना, संयुक्त अरब अमीरात की क्रिकेट पावरहाउस बनने की क्षमता, महामारी के दौरान योग और क्रिकेट अनप्लग्ड का शुभारंभ के बारे में बताते हैं।

प्रश्न 1. एक व्यवसायी होने के नाते, आपने कब और कैसे क्रिकेट के प्रति अपनी रुचि पैदा की?

खेल के लिए मेरा जुनून शुरू हुआ – जैसे भारत में लाखों लोग – 1983 में कपिल देव के नेतृत्व में टीम ने प्रूडेंशियल ट्रॉफी जीती। शक्तिशाली वेस्टइंडीज के खिलाफ कम रैंक वाले देश में सभी को यह विश्वास दिलाया कि भारत एक मजबूत टीम हो सकता है। उसके बाद मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। मुझे जानने वाला हर शख्स इस बात से वाकिफ है कि मैं क्रिकेट खाता हूं, सोता हूं और सांस लेता हूं। इतना कि मेरी पत्नी ने मुझे मिस्टर क्रिकेट यूएई कहना शुरू कर दिया और वह नाम आज तक मेरे साथ जुड़ा हुआ है। मुझे लगता है कि मैं भाग्यशाली हूं कि मैं खेल के प्रति इस जुनून को जीने और विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से इसे अन्य सभी क्रिकेट प्रेमियों के साथ साझा करने में सक्षम हूं।

प्रश्न 2. आप पिछले दो दशकों से खेल में इतना योगदान दे रहे हैं, आपको क्या लगता है कि क्रिकेट में क्या बदलाव आया है?

क्रिकेट और तेज हो गया है, टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा नतीजे आए हैं।  सबसे बड़े 3 टीम, यानी भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को किसी भी अन्य देशों की तुलना में अधिक मैच खेलने को मिलते हैं और आईपीएल के विकास के बाद भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बहुत सारी प्रतिभाएं उभर रही हैं।

प्रश्न 3. अबू धाबी टी10 लीग में बंगाल टाइगर्स और दिल्ली बुल्स के मेंटर होने का आपका अनुभव कैसा रहा?

यह मेरे लिए सीखने का बहुत अच्छा अनुभव था। मुझे न केवल क्रिकेट बिरादरी के कुछ सबसे बड़े नामों के साथ जुड़ने का मौका मिला, बल्कि मैदान पर और बाहर भी काफी कुछ सीखने को मिला। खेल के पीछे की जाने वाली सारी मेहनत, कोचों द्वारा कैसे निर्णय लिए जाते हैं और साथ ही खिलाड़ियों का मिजाज भी समझ में आता है।

यह भी पढ़ें: हमारा प्राथमिक लक्ष्य खेल के माध्यम से शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को सशक्त बनाना है – नूर नहिन, संस्थापक और अध्यक्ष, बांग्लादेश व्हीलचेयर स्पोर्ट्स फाउंडेशन

प्रश्न 4. चल रही ऐतिहासिक यूएस बनाम आयरलैंड श्रृंखला के साथ, आपको क्या लगता है कि यूएई सहित अन्य कौन से देश मेनफ्रेम प्रारूप में प्रवेश करेंगे?

मेरी जानकारी में मुझे कोई दूसरा देश नहीं दिखता, क्योंकि उन्हें पर्याप्त एक्सपोजर नहीं मिलता है। जब क्रिकेट के मैदान की बात आती है तो यूएई के पास सबसे अच्छा बुनियादी ढांचा है, चाहे वह दुबई क्रिकेट स्टेडियम हो, आईसीसी अकादमी, शारजाह और अबू धाबी स्टेडियम हो। अगर उन्हें बड़ी टीमों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का सही एक्सपोजर मिलता है, तो वे एक ताकत बन सकते हैं।

प्रश्न 5. योग फिटनेस का एक हिस्सा कैसे रहा है और आपको क्यों लगता है कि लोगों को विशेष रूप से महामारी के दौरान इसका अभ्यास करने की आवश्यकता है?

बिना किसी संदेह के, मैं कह सकता हूं कि योग मेरा जीवन रक्षक रहा है। मैं अच्छे 7-8 वर्षों से योग का प्रबल समर्थक रहा हूं, खासकर जब से मैंने व्यक्तिगत रूप से इसके लाभों का अनुभव किया है। दैनिक दिनचर्या के रूप में, मैं 2 घंटे योग का अभ्यास करता हूं; पहले 45 मिनट का उचित योगासन, 15 मिनट ब्रिस्क वॉकिंग और फिर 30 मिनट के लिए एक्वा योगा एक्सरसाइज, उसके बाद 20 मिनट मेडिटेशन और 20 मिनट प्राणायाम करें। यह शासन मुझे तरोताजा, ऊर्जावान, युवा और जीवन से भरपूर रखता है। इस महामारी में, मैं लोगों से आग्रह करूंगा कि कम से कम प्राणायाम, यानी रोजाना सांस लेने का व्यायाम करें। अध्ययनों से पता चला है कि कोविड के मरीजों को सबसे आम समस्या सांस लेने में दिक्कत होती है। रोजाना बीस मिनट प्राणायाम का अभ्यास फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है और इस लड़ाई में कोविड से लड़ने में मदद करता है।

प्रश्न 6. आपने क्रिकेट अनप्लग्ड को किस वजह से लॉन्च किया और क्या क्रिकेट के और भी उपक्रम बनने हैं?

सच कहूं तो, क्रिकेट अनप्लग्ड की शुरुआत महामारी के दौरान हुई थी जब दुनिया थम गई थी और हर कोई घर पर ही अटका हुआ था। कोई खेल नहीं होने के साथ, मैंने सोचा कि क्यों न खेल की भावना को जीवित रखा जाए और क्रिकेट अनप्लग्ड की शुरुआत की, जहां मैं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों और प्रसिद्ध खेल हस्तियों के साथ बातचीत करूंगा। बातचीत ऐतिहासिक क्षणों के साथ-साथ साक्षात्कार वाले खिलाड़ियों की उनके संबंधित करियर के दौरान व्यक्तिगत यादों का अनावरण करने के इर्द-गिर्द घूमेगी। आज तक, मुझे दिनेश कार्तिक, शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, इयोन मोर्गन, वीरेंद्र सहवाग, माइकल हसी, हरप्रीत बराड़, जहीर खान, जेसन रॉय, मोहम्मद नबी, एंजेलो मैथ्यूज, वसीम जाफर, हरप्रीत बरार और कई अन्य जैसे लोगों का साक्षात्कार करने का सम्मान मिला है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख