मैं चाहता हूं कि विकलांग लोग क्रिकेट को एक अपनाने योग्य करियर की तरह मानें – राहुल रामुगड़े, भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट खिलाड़ी

जिस खेल को आप पसंद करते है उसी खेल को विकसित करते हैं, कभी-कभी कोई खेल खेलना आपको आत्मविश्वास और जीवन में चुनौतियों का सामना करने की क्षमता देता है। एक एथलीट को पेशेवर बनने से पहले कई बाधाओं को पार करना होता है और हर एक चरण को पार करने के लिए एक अलग रणनीति का उपयोग होता है। कुछ इस रास्ते से गुजरते हुए अपने निशान छोड़ते जाते है ताकि दूसरे लोगों की यात्रा आसान हो सके।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, राहुल रामुगड़े, भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट खिलाड़ी और राष्ट्रीय पैरा तैराक, भारत में व्हीलचेयर क्रिकेट के बारे में बात करते हैं, खेल के संगठनों तक पहुँच, एशिया कप में खेलने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q1) क्रिकेट के साथ आपका सफर कब शुरू हुआ और आप इस खेल से कैसे परिचित हुए?

चूंकि हम एक क्रिकेट के दीवाने देश हैं, मैं बचपन से ही टेलीविजन के माध्यम से खेल देखता था और अपने आस पास भी खेलता था। मैं अपने स्केटबोर्ड में शामिल होता, मैं चलने के लिए बैसाखी और कैलिपर का उपयोग करता था। मैं भी स्कूल के दिनों से ही तैरता था लेकिन मुझे नहीं पता था कि मैं जाकर राज्य और राष्ट्रीय पदक जीतूंगा। मैं 2015 में एक पेशेवर पैरा तैराक बन गया और इससे मुझे उन वो संपर्क मिले जो कई पैरा स्पोर्ट्स खेल रहे थे। मैं उन लोगों से जुड़ा जो व्हीलचेयर क्रिकेट में थे और यात्रा 2017 में वहीं से शुरू हुई थी।

Q2) नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ खेलने से आपको किस तरह का सबक मिला? किस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलना सबसे कठिन था?

हमें खिलाड़ियों के बारे में पता चला कि वे कैसे खेलते हैं और हमने जो भी टीम खेली उससे मैंने सीखा। मैंने बल्लेबाजी का रुख, मैदान को कैसे सेट करना है और कुछ गेंदबाजी तकनीक सीखी। नेपाल क्षेत्ररक्षण में बहुत कुशल था और उन्होंने बाउंड्री के बजाय एकल में अधिक जोखिम लिया जिससे हमें पता चला कि रन स्कोरिंग का प्रबंधन कैसे किया जाता है।

पाकिस्तान ने व्हीलचेयर क्रिकेट शुरू किया इसलिए वे इस आयोजन में सर्वश्रेष्ठ थे और खेल के लिए समर्थन जुटा रहे हैं। हमने मैच जीतकर लीग में कड़ी टक्कर दी, लेकिन दुर्भाग्य से उन्होंने हमें फाइनल में हरा दिया। 2019 एशिया कप एक बहुत बड़ा टूर्नामेंट था और अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाफ खेलने से हमें बहुत जरूरी सबक मिले।

Q3) चूँकि आप एक पैरा स्विमर भी हैं, आप इस खेल में क्या बदलाव देखना चाहते हैं?

मैंने राष्ट्रीय स्तर पर महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया है और मैंने मुंबई का प्रतिनिधित्व करते हुए 14 राज्य स्तरीय पदक भी जीते हैं। सबसे बड़ी समस्या स्वीमिंग पूल की उपलब्धता है। पूल विकलांग व्यक्ति या व्हीलचेयर उपयोगकर्ता के लिए जाने और अभ्यास करने के लिए सुलभ और अनुकूल नहीं हैं। शुरूआती दौर में सरकार की ओर से सहयोग का अभाव है। राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने के बावजूद सरकार ने मेरा बिल्कुल भी समर्थन नहीं किया है। स्विमिंग पूल में अभ्यास करने के लिए मुझे अपनी जेब से भुगतान करना पड़ता है। मैं सांताक्रूज में रहता था और दादर जाना पड़ता था क्योंकि उससे ज्यादा सुलभ पूल नहीं था। जमीनी स्तर पर समर्थन का भी अभाव है। कोई व्यक्ति जो पैरा स्विमिंग को करियर के रूप में लेना चाहता है, उसे तब तक कोई समर्थन नहीं मिलेगा जब तक कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं पहुंच जाता है, जिसमें 5 साल या उससे अधिक समय लगेगा। तब तक आपको स्वयं प्रायोजकों की तलाश करनी होगी और स्वयं अभ्यास करना होगा। यहां तक ​​कि एसोसिएशन के कोच भी आपका समर्थन तभी करेंगे जब उनके पास समय होगा। अभी मैं क्रिकेट पर ध्यान दे रहा हूं और तैराकी पीछे छूट गया है। COVID-19 के कारण पूल भी काम नहीं कर रहे हैं और इससे यह बहुत मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें: मेरा लक्ष्य पबजी मोबाइल ग्लोबल चैंपियनशिप जीतकर भारत को गौरवान्वित करना है – गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स से नेयू

Q4) मुश्किल और संकट के समय में आप उनसे निपटने के लिए क्या कदम उठाते हैं?

 

एक सक्षम व्यक्ति के लिए क्रिकेट खेलना शुरू करना बहुत आसान है क्योंकि इसके लिए बहुत सारी अकादमियाँ हैं। हमारे लिए ऐसा नहीं है, शुरुआत में कोई अकादमी नहीं थी जहां व्हीलचेयर क्रिकेट हो इसलिए हमने केवल 'मुंबई व्हीलचेयर स्पोर्ट्स एसोसिएशन' नामक एक एसोसिएशन शुरू की। अधिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हमें अकादमियों तक पहुंचना होगा और उनसे अनुरोध करना होगा कि वे अपनी सुविधाएं निःशुल्क प्रदान करें क्योंकि हमारे पास बीसीसीआई की पसंद से सामान्य क्रिकेट की तरह बड़ी धनराशि नहीं है। हम अपनी स्थिति और जरूरतों को समझाने के लिए लोगों तक पहुंच रहे हैं। जब हमने अकादमियों से हमें अभ्यास करने के लिए कहा, तो उनकी चिंता थी कि क्या हमारी व्हीलचेयर उनकी पिचों को नुकसान पहुंचाएगी। हमें उन्हें दिखाना था कि यह पिचों को प्रभावित नहीं करता है। दूसरी बात यह है कि अगर कोई अभ्यास करते समय चोटिल हो जाता है, तो अकादमी जिम्मेदार नहीं होना चाहती है इसलिए हमें उन्हें एक पत्र देना होगा जहां हम सभी अपनी जिम्मेदारी खुद लेते हैं। अभी हमें कुछ अकादमियों जैसे सांताक्रूज में नीलेश वालावलकर अकादमी, अंधेरी में ए-लीग राष्ट्र और डोमिनिक स्कूल से समर्थन मिल रहा है। ये कुछ चुनौतियाँ हैं जहाँ कुछ लोग हमारा समर्थन करते हैं और कुछ लोग नहीं करते हैं। मेरा मुख्य उद्देश्य है कि व्हीलचेयर क्रिकेट जन-जन तक पहुंचे ताकि हमें और समर्थन मिले।

seafkm मैं चाहता हूं कि विकलांग लोग क्रिकेट को एक अपनाने योग्य करियर की तरह मानें - राहुल रामुगड़े, भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट खिलाड़ी

Q5) खेल क्षेत्र के बाहर आपकी कुछ सबसे बड़ी चुनौतियाँ क्या रही हैं?

दो हैं, बुनियादी ढांचे के मामले में पहुंच और लोगों की मानसिकता। पहुंच के बिना, व्हीलचेयर पर बैठा व्यक्ति उस गंतव्य तक नहीं पहुंच सकता है जो अनुभव, जोखिम और समस्याओं को दूर करने की क्षमता को बहुत सीमित करता है। रैंप मौजूद होना चाहिए ताकि लिफ्टों तक पहुंचा जा सके। 10 घंटे की शिफ्ट में शौचालय की सुविधा न होने के कारण मैंने नौकरी छोड़ दी थी। विकलांग लोगों के लिए लोगों की मानसिकता को भी बदलने की जरूरत है, कई लोग मानते हैं कि एक व्यक्ति विकलांग होने के कारण, वे हमेशा बोझ बने रहेंगे और स्वतंत्र नहीं हो सकते हैं, लेकिन दो मुद्दे साथ-साथ चलते हैं और पहुंच के साथ स्वतंत्रता आती है जो दूसरों की मानसिकता को बदलने में मदद करता है। मुख्य विकलांगता वे नहीं हैं जो व्हीलचेयर पर हैं बल्कि यह बुनियादी ढांचा है जो विभिन्न जरूरतों वाले लोगों को समायोजित नहीं कर सकता है। इन दो मुद्दों पर ध्यान देने से 90% समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

Q6) क्रिकेट और पैरा स्विमिंग में आपके दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं?

जहां तक ​​पैरा स्वीमिंग का सवाल है तो फिलहाल मेरा कोई दीर्घकालिक लक्ष्य नहीं है, मैं फिट रहने के लिए खेल को सिर्फ एक व्यायाम के रूप में देख रहा हूं। मेरा ध्यान क्रिकेट पर है और जैसा कि आपने सुना होगा कि बीसीसीआई सभी वर्गों के शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेटरों का समर्थन करेगा। मैं भारतीय व्हीलचेयर क्रिकेट टीम का हिस्सा हूं, जिसे दिल्ली और यूपी से व्हीलचेयर क्रिकेट इंडिया एसोसिएशन द्वारा चलाया जाता है। अभय प्रताप सिंह, जो इसका नेतृत्व कर रहे हैं, व्हीलचेयर पर हैं और वायु सेना में हुआ करते थे, वे भारत में व्हीलचेयर क्रिकेट के विकास के बारे में लगातार जय शाह और सौरव गांगुली के संपर्क में हैं, जबकि मैं मुंबई और महाराष्ट्र क्षेत्र की देखभाल कर रहा हूं।

हम लगातार एक-दूसरे के संपर्क में हैं और हमारा लक्ष्य है कि जिस तरह रणजी ट्रॉफी में टेस्ट प्रारूप के लिए घरेलू ढांचा है, टी20 प्रारूप के लिए सैयद मुश्ताक अली और एक दिवसीय क्रिकेट के लिए विजय हजारे ट्रॉफी, इस तरह की व्यवस्था व्हीलचेयर क्रिकेट के लिए भी आवश्यक है। हम साल भर खेलेंगे और प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी जिससे भारतीय टीम को फायदा और मजबूती मिलेगी। मैं चाहता हूं कि विकलांग लोग क्रिकेट को एक पेशे के रूप में मानने में सक्षम हों और इस तथ्य के बावजूद कि कई व्हीलचेयर वाले व्यक्तियों के पास सरकारी नौकरियां और आरक्षण हैं, मैं चाहता हूं कि अधिक से अधिक विकलांग लोग आगे आएं और क्रिकेट को एक अपनाने योग्य करियर विकल्प के रूप में मानें। बीसीसीआई को पर्याप्त धनराशि देनी चाहिए ताकि व्हीलचेयर क्रिकेट को ज्यादा  टिकाऊ बनाया जा सके और पेशेवर रूप से खेलने वाले लोग उस आय से अपना परिवार चला सकें। भारत में लगभग 2000 व्यक्ति हैं जो व्हीलचेयर क्रिकेट से जुड़े हैं, यह कोई छोटी संख्या नहीं है और बीसीसीआई का समर्थन इस संख्या को 10,000 तक बढ़ाने में मदद कर सकता है, यह हमारी दीर्घकालिक योजना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख