मैं हर उस खिलाड़ी को देख कर सीखने की कोशिश करता हूं जो अच्छा खेलते है – मलेशियाई क्रिकेटर वीरनदीप सिंह

केवल 22 साल की उम्र में, वीरदीप सिंह पहले से ही अपने करियर में चमक रहे है और इसे सफल मान सकते हैं। उन्होंने 2016 अंडर -19 एशिया कप में मलेशिया टीम की कप्तानी की, 2018 एशिया कप क्वालीफायर में मलेशिया के लिए अग्रणी रन स्कोरर बने और जब वह सिर्फ 20 साल के थे, टी20ई मैच में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष क्रिकेटर थे।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, वीरनदीप सिंह ने अपनी क्रिकेट यात्रा के बारे में बात करते हैं, सबसे युवा कप्तान होने के नाते, लगातार तीन बार प्लेयर ऑफ द ईयर प्राप्त करना, चुनौतियों पर काबू पाना, बचपन की क्रिकेट की आदर्श और भविष्य के लक्ष्य के बारे में बताते हैं ।

प्रश्न 1) आपने क्रिकेट खेलना कब शुरू किया और आपकी यात्रा ने आपको 15 और 308 दिनों की उम्र में टीम मलेशिया का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी कैसे बनाया?

मैंने 5 साल की उम्र में अपने भाई को स्कूल में खेलते हुए देखकर खेलना शुरू कर दिया था। हम भाग्यशाली थे कि हमारे स्कूल ने उसी समय क्रिकेट की की शुरुआत की। मैं अभी भी स्कूली शिक्षा नहीं कर रहा था फिर भी मेरे पहले कोच विशाल हृदय के  श्री मुनुसामी ने मुझे स्कूल प्रशिक्षण सत्र में शामिल होने की अनुमति दी।मलेशिया में, हम 7 साल की उम्र में स्कूल शुरू करते हैं, इसलिए शुरुआती 2 साल की छलांग मुझे खेल में रुचि विकसित करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छी थी। इसके तुरंत बाद, नए स्कूल के कोच मिस्टर डेमिथ ने मेरे माता-पिता को सुझाव दिया कि मैं रॉयल सेलांगोर क्लब में अच्छे प्रदर्शन के लिए शामिल हो जाऊं क्योंकि क्लब में चमड़े की गेंद के साथ बहुत सारे प्रशिक्षण और मैच खेले जा रहे थे। दमिथ ने मुझे कुआलालंपुर U15 टीम के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करने का भी मौका दिया। इतनी कम उम्र में बल्लेबाजी की शुरुआत करने के अनुभव और अनुभव ने मुझे एक बल्लेबाज के रूप में विकसित होने में मदद की। आगे बढ़ते हुए, 13 साल की उम्र में, एक सफल अंतरराज्यीय टूर्नामेंट के बाद, मुझे 2012 में ACC U16 एलीट कप के लिए मलेशियाई U16 टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। टूर्नामेंट के सबसे यादगार क्षणों में से एक था जब मैंने नाबाद 54 रन बनाए। और हमारी पहली एसीसी चैंपियनशिप जीतकर टीम को फाइनल में नेपाल को हराने में मदद की। इसके बाद मैंने अगले वर्ष मलेशियाई U19 टीम के लिए पदार्पण किया। जैसा कि उल्लेख किया गया है, मैं 15 साल की उम्र में मलेशियाई सीनियर टीम के लिए खेलने वाला सबसे कम उम्र का खिलाड़ी बन गया था। यह दुबई में आयोजित एसीसी टी 20 कप में था। यह अब तक एक अद्भुत यात्रा रही है, और मैं इसके हर पल को प्यार करता हूं।

Q 2) आप 20 साल और 190 दिनों में सबसे कम उम्र के T20 अंतर्राष्ट्रीय कप्तान थे। आपको उस उपलब्धि पर कितना गर्व है और हमें अपने अनुभव के बारे में बताएं?

कम उम्र में देश के लिए खेलना अपने आप में एक पूर्ण सम्मान है और कम उम्र में कप्तान नियुक्त किया जाना निश्चित रूप से केक पर आइसिंग है। मैं व्यक्तिगत रिकॉर्ड का पीछा नही करता है लेकिन इस अवसर मिलना के मेरे लिए बहुत मायने रखता है। सच कहूं तो, मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि मैं दुनिया का सबसे कम उम्र का टी20ई कप्तान बन गया हूं, जब तक कि मैंने कुछ महीने बाद एक क्रिकेट प्रशंसक का ट्वीट नहीं पढ़ा। खैर, मैं यह नहीं कहूंगा कि यह मेरे लिए पूरी तरह से एक नया अनुभव था क्योंकि मैंने इससे पहले मलेशियाई अंडर-16 और अंडर-19 टीमों की कप्तानी की थी। छोटी उम्र से सर्कल का हिस्सा होने से भी मदद मिली क्योंकि हमारे बीच एक मजबूत बंधन, जीतने का जुनून और सबसे महत्वपूर्ण सभी खिलाड़ियों के बीच आपसी सम्मान था। मुझे विशेष रूप से अहमद फैज़ का उल्लेख करना चाहिए जो सहायता और मार्गदर्शन के लिए जब भी मैं उनसे संपर्क करता था तो वे मेरा मार्गदर्शन करने के लिए तैयार रहते थे। मेरे नाम पर अब तीसरे वर्ष के लिए एक अनूठा विश्व रिकॉर्ड होना एक विशेष अनुभूति है, लेकिन इससे भी बड़े लक्ष्य हैं जिन्हें मैं देख रहा हूं।

Q 3) आपको मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा लगातार तीन वर्षों तक प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया। आपने अपनी निरंतरता और प्रदर्शन को कैसे बनाए रखा जिसके कारण यह प्रभावशाली उपलब्धि हासिल हुई है।
क्रिकेट हमेशा से मेरा जुनून रहा है। मैं इस खेल से बहुत प्यार करता हूं और सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए कुछ भी करने को तैयार हूं। मुझे याद है कि मैंने अपने सीनियर्स को खेलते हुए देखा था और अपने आप को सोच रहा था, 'मैं उनके जैसा ही अच्छा बनना चाहता हूं' और मुझे लगता है कि हासिल करने या सर्वश्रेष्ठ बनने की भूख वहीं से बढ़ी है। मुझे हारने या दूसरे सर्वश्रेष्ठ से बाहर आने से नफरत थी। मेरा मानना ​​है कि निरंतरता कड़ी मेहनत से होता है। मैंने अपने छोटे से खेल करियर में अब तक जो कुछ भी हासिल किया है वह कड़ी मेहनत से आया है और मुझे इस पर बहुत गर्व है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। आप कुछ हासिल करना चाहते हैं, आपको उसमें अपना दिल और आत्मा लगानी होगी। जैसे-जैसे मैं आगे बढ़ा, मैंने अपने काम की नैतिकता और अनुशासन को पूरी तरह से बदल दिया था। उदाहरण के लिए, अभ्यास सत्र में 100 गेंदों को मारने से लेकर 300 तक, 30 मिनट की बल्लेबाजी से लेकर 90 मिनट तक बल्लेबाजी करने तक, शून्य से लेकर उच्चतम दिनचर्या तक। मेरे लिए, मान्यता अंतिम उत्पाद है, लेकिन उत्साह प्रक्रिया में है। एक चुनौतीपूर्ण प्रशिक्षण दिनचर्या को पूरा करने के बाद आपको जो संतुष्टि मिलती है और यह महसूस होता है कि आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकाला गया है, मैं कुछ चाहता हूं। पूरे समय में, कई कोचों ने मेरे करियर के विभिन्न चरणों में मेरी सहायता और मार्गदर्शन किया है और मैं उनमें से प्रत्येक का आभारी हूं। मेरा मानना ​​​​है कि हमने एक कारण से रास्ते पार किए। मेरे राज्य के कोच नेविल लियानागे थे जो कृत्रिम पिचों पर अपने पूरे रन अप के साथ तेज गेंदबाजी करते थे। यह डरावना था लेकिन चुनौती ने मुझे मानसिक रूप से मजबूत बना दिया। तुषारा कोडिकारा जो आज तक मुझे मैदान पर और बाहर अधिक अनुशासित होने के लिए प्रेरित करती हैं। संपत परेरा जिन्होंने अलग-अलग तरीकों से मुझमें से सर्वश्रेष्ठ निकाला। मेरे गुरु बिलाल असद, जिन्होंने जूनियर से सीनियर क्रिकेट में मेरे संक्रमण के दौरान मेरा मार्गदर्शन किया। यह सामूहिक प्रयास रहा है।

यह भी पढ़ें: भारतीय बिलियर्ड्स और स्नूकर खिलाड़ी के दिग्गज़ पंकज आडवाणी कहते हैं – अपने प्रदर्शन को बोलने दें

Q 4) एक क्रिकेटर के रूप में आपने अपने सफर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

व्यक्तिगत रूप से, पढ़ाई और खेल को संतुलित करने की कोशिश करने के अलावा, मैं कहूंगा कि कोई बड़ी चुनौती नहीं है जिसका मैंने सामना किया है। मुझे लगता है कि मैं हर समय काफी धन्य रहा हूं। मैं उन सही लोगों से मिला हूं जिन्होंने वर्षों से मेरा मार्गदर्शन किया है। एक चुनौती है कि मैं और पूरी राष्ट्रीय टीम इस खेल को मलेशिया में एक लोकप्रिय खेल बनाना चाहते है। हालांकि कुछ प्रगति हुई है। हमारे पास खेल खेलने वाले अधिक स्कूल हैं, देश भर में अधिक क्रिकेट क्लब हैं, उन विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं जो क्रिकेट छात्रवृत्ति, क्रिकेटरों के लिए नौकरी के अवसर आदि प्रदान करते हैं। हमारी राष्ट्रीय टीम वर्तमान में दुनिया में 31 वें स्थान पर है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि चीजों को बदलने के लिए और खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए, हमारी राष्ट्रीय टीम की रैंकिंग को ऊपर उठाना होगा। जरा देखिए कि अफगानिस्तान, नेपाल, ओमान, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में इस खेल को कैसे बदल दिया गया है। मुझे लगता है कि चुनौती मेरी टीम को रैंकों में ऊपर जाने के लिए सहायता और मार्गदर्शन करने की होगी। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में मलेशिया में क्रिकेट को लेकर लोगों की धारणा बदलेगी और इस शानदार खेल को वही पहचान मिलेगी जो फुटबॉल और बैडमिंटन जैसे खेलों को मिलती है।

प्रश्न 5) आपके बचपन में क्रिकेट खेलने वाले आदर्श कौन थे और क्यों?

मैं एक का नाम नहीं ले सकता क्योंकि एक बच्चे के रूप में मैं बहुत दुविधा में था, वास्तव में मैं अभी भी हूं। आज सचिन तेंदुलकर और अगले दिन राहुल द्रविड़ होंगे। मैं अपने लिए एक फॉर्मूला लेकर आया हूं। अब मैं खिलाड़ियों को देखता हूं और अलग-अलग तरीकों से उनका अनुकरण करने की कोशिश करता हूं। मैं विराट कोहली को देखता, और यह समझने की कोशिश करता कि वह रन चेज़ के बारे में कैसे जाते है, हार्दिक पांड्या अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और स्वैग के लिए, टिम डेविड अपनी पावर हिटिंग के लिए, रवींद्र जडेजा अपने सटीक बाएं हाथ के स्पिन के लिए, एबीडी अपने 360 शॉट्स के लिए। मैं हर उस खिलाड़ी को देखने और सीखने की कोशिश करता हूं जो अच्छा प्रदर्शन करते है। मैं स्थानीय नायको को भी देखता था जिस में सुरेश नवरत्नम की तेज गति, सुहान अलगरत्नम की बल्लेबाजी कौशल, अहमद फैज का धैर्य, अनवर अरुदीन की विस्फोटक बल्लेबाजी थी।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मैं राष्ट्रीय टीम की सफलता में प्रदर्शन करना और योगदान देना चाहता हूं। रैंकों में ऊपर जाना, अधिमानतः शीर्ष 20 एक सपने के सच होने जैसा होगा। हमें अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए शीर्ष देशों के खिलाफ बहुत सारे प्रतिस्पर्धी मैच खेलने होंगे। व्यक्तिगत रूप से मैं अधिक फ्रैंचाइज़ी लीग में खेलने का प्रयास करता हूं जो दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर रही हैं

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख