शुभमन गिल और राहुल तेवतिया ने दिलायी गुजरात टाइटन्स को रोमांचक जीत

मुंबई, आठ अप्रैल (क्रिकेट न्यूज़) शुभमन गिल ने 96 रन की आकर्षक पारी खेली लेकिन वह राहुल तेवतिया थे जिन्होंने आखिरी दो गेंदों पर छक्के जड़कर गुजरात टाइटन्स को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शुक्रवार को यहां पंजाब किंग्स पर छह विकेट से रोमांचक जीत दिलायी।

गुजरात को आखिरी ओवर में 19 रन चाहिए थे। हार्दिक पंड्या (18 गेंदों पर 27 रन) रन आउट हो गये और टीम को अंतिम दो गेंदों पर 12 रन की जरूरत थी। तेवतिया (तीन गेंदों पर नाबाद 13) ने ओडियन स्मिथ पर डीप मिडिवकेट और लांग आन पर छक्के जड़े जिससे गुजरात ने चार विकेट पर 190 रन बनाकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की।

गिल ने 59 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 96 रन बनाये। उन्होंने साई सुदर्शन (30 गेंदों पर 35 रन, चार चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिये 101 रन की साझेदारी की।

पंजाब ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने पर नौ विकेट पर 189 रन बनाये। लियाम लिविंगस्टोन ने 27 गेंदों पर 64 रन बनाये जिसमें सात चौके और चार छक्के शामिल हैं। उनके अलावा शिखर धवन (30 गेंदों पर 35 रन, चार चौके) तथा नौवें नंबर के बल्लेबाज राहुल चाहर (14 गेंदों पर नाबाद 22, दो चौके एक छक्का) और 11वें नंबर के बल्लेबाज अर्शदीप सिंह (पांच गेंदों पर नाबाद 10) ने उपयोगी योगदान दिया।

पंजाब के अधिकतर बल्लेबाजों ने लंबे शॉट खेलने के प्रयास में अपने विकेट गंवाये। गुजरात के लिये स्टार लेग स्पिनर राशिद ने 22 रन देकर तीन जबकि अपना पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज दर्शन नालकंडे ने 37 रन देकर दो विकेट लिये। पंजाब की यह चार मैचों में दूसरी हार है।

गुजरात के लिये पहले ओवर से ही गिल ने रन बनाने का बीड़ा उठाया। उन्होंने अपने कट, पुल, ड्राइव का बेहतरीन नजारा पेश किया। उनके जमीन से चिपकते शॉट पर गेंद दनदनाती हुई सीमा रेखा तक पहुंच जाती। इस बीच उन्होंने स्मिथ की शार्ट पिच गेंद पर दर्शनीय छक्का भी लगाया।

स्मिथ ने अपनी गेंद पर गिल का कैच भी छोड़ा ओर इस बल्लेबाज ने इसका फायदा उठाकर केवल 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जल्द ही अपना पिछला सर्वोच्च स्कोर (84 रन) पार किया, लेकिन वह अपने करियर का पहला शतक नहीं बना पाये।

मैथ्यू वेड केवल छह रन बना पाये लेकिन तमिलनाडु प्रीमियर लीग की देन साई सुदर्शन ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का अच्छा प्रदर्शन किया। राहुल चाहर पर लगाया गया छक्का हो या कैगिसो रबाडा (35 रन देकर दो) पर लगाया गया चौका, उनका प्रत्येक शॉट विश्वसनीय था। चाहर की गुगली ने हालांकि उन्हें लंबी पारी नहीं खेलने दी।

गुजरात को जब 18 गेंदों पर 37 रन चाहिए थे तब अर्शदीप सिंह (चार ओवर 31 रन) ने कसी गेंदबाजी करके गिल और पंड्या के सामने केवल पांच रन दिये। पंड्या ने रबाडा पर लगातार दो चौके जड़े लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने गिल को शतक पूरा नहीं करने दिया।

स्मिथ को आखिरी ओवर में 19 रन का बचाव करना था लेकिन तेवतिया ने उन्हें स्टार नहीं बनने दिया।

इससे पहले पंजाब किंग्स के लिये शुरू में कुछ भी अनुकूल नहीं रहा। उसने पहले टॉस गंवाया और फिर पावरप्ले में ही कप्तान मयंक अग्रवाल (पांच) और इस फ्रेंचाइजी टीम से पदार्पण कर रहे जॉनी बेयरस्टॉ (आठ) के विकेट गंवा दिये।

पंजाब की कप्तानी संभालने के बाद रन बनाने के लिये जूझ रहे अग्रवाल ने हार्दिक पंड्या की शार्ट पिच गेंद पर मिडविकेट पर आसान कैच दिया। बेयरस्टॉ भी लॉकी फर्गुसन की शार्ट पिच गेंद पर नियंत्रित शॉट नहीं लगा पाये। पावरप्ले के बाद स्कोर था दो विकेट पर 43 रन।

मैच का महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब पंड्या ने सीमा रेखा पर लिविंगस्टोन का कैच लपका लेकिन उनका पांव इस बीच सीमा रेखा को स्पर्श कर गया। लिविंगस्टोन ने इसका जश्न नालकंडे पर दूसरा छक्का जड़कर मनाया।

राशिद ने हालांकि धवन को विकेट के पीछे कैच कराकर लिविंगस्टोन के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी का अंत किया लेकिन उनकी जगह लेने के लिये उतरे जितेश शर्मा (11 गेंदों पर 23 रन) ने राहुल तेवतिया पर लगातार दो छक्के लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाये। लिविंगस्टोन ने इसी ओवर की आखिरी गेंद छह रन के लिये भेजकर 21 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

नालकंडे ने हालांकि अगले ओवर में जितेश और नये बल्लेबाज ओडियन स्मिथ (शून्य) को लगातार गेंदों पर गिल के हाथों कैच करा दिया। इससे शाहरूख को क्रीज पर उतरने का मौका मिला जिन्होंने मोहम्मद शमी पर लगातार दो छक्के लगाये। राशिद ने डेथ ओवरों से पहले लिविंगस्टोन और शाहरूख को आउट करके गुजरात के खेमे में खुशियां लौटा दी।

इससे पंजाब के पास आखिरी चार ओवरों के लिये कोई विशेषज्ञ बल्लेबाज नहीं बचा था, लेकिन राहुल चाहर ने कुछ अच्छे शॉट लगाये जिसमें पंड्या के पारी के आखिरी ओवर में लगाया गया छक्का भी शामिल है।

भाषा

ये भी पढ़े : लियाम लिविंगस्टोन की धमाकेदार पारी, पंजाब किंग्स के नौ विकेट पर 189 रन

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख