“फॉर्मा उत्पाद आराम और स्टाइल के साथ सुरक्षा लाते हैं”: अमित देसाई

"आराम और स्टाइल के साथ सुरक्षा" के इर्द-गिर्द घूमती रणनीति के साथ, प्रोटेक स्पोर्ट्स एंड सेफ्टी प्रोडक्ट्स वैश्विक सुरक्षा मानकों के अनुसार क्रिकेट बल्लेबाजी हेलमेट, विकेट कीपिंग हेलमेट, थाई गार्ड, नेक गार्ड, चेस्ट गार्ड और आर्म पैड विकसित करते हैं। वर्तमान में, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, वाशिंगटन सुंदर, रस्सी वैन डेर डूसन (दक्षिण अफ्रीका), मार्को जेनसेन (दक्षिण अफ्रीका) और कीरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज) जैसे खिलाड़ी अपने उत्पादों का उपयोग कई क्रिकेटरों के साथ करते हैं।

इस विशेष साक्षात्कार में, फॉर्मा के संस्थापक और निदेशक, अमित देसाई ने कंपनी के लिए अपने दृष्टिकोण और उद्देश्यों, उत्पादों के विकास में नवाचार और प्रौद्योगिकी, फॉर्मा उत्पादों का उपयोग करने वाले क्रिकेटरों, चुनौतियों पर काबू पाने, सुरक्षा मानकों का पालन करने और अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की। .

Q 1) फ़ॉर्मा के संस्थापक और निदेशक के रूप में, आपको इस कंपनी को बनाने के लिए किस बात नें  प्रेरित किया और आपकी विज़न और उद्देश्य क्या हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहेंगे?

प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के बाद, शॉर्ट लेग पोजीशन में क्षेत्ररक्षण करते समय मुझे मामूली चोट लगी थी। इसने मुझे सिर की सुरक्षा में कुछ बनाने के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया। 80 के दशक की शुरुआत में क्रिकेट हेलमेट बनाने वाली केवल एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी थी, वह फाइबरग्लास (FG) से थी। मेरे पिता के पास इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने का कारखाना था और उनके पास एक इंजीनियर था जिसने मुझे बताया था कि वह FG से खिलौने बनाते हैं। मैंने पूछा कि क्या वह मुझे FG से क्रिकेट हेलमेट बनाना सिखा सकते हैं और इसलिए, उन्होंने एक साधारण साँचा बनाने में मेरी मदद की (मेरी पॉकेट मनी से) और मैंने इस साँचे से FG में कुछ हेलमेट बनाने में निवेश किया। उस समय भारत में केवल एक प्रसिद्ध ब्रांड था, "सनी" जिसका स्वामित्व महान सुनील गावस्कर के पास था। मैंने उनसे पूछा कि क्या मैं अपने हेलमेट के लिए उनके ब्रांड का इस्तेमाल कर सकता हूं और नरम दिली के साथ उन्होंने सहमति दे दी। इस तरह मैंने क्रिकेट हेलमेट बनाने में अपने ब्रांड फॉर्मा के साथ अपना व्यवसाय, "प्रोटेक स्पोर्ट्स एंड सेफ्टी प्रोडक्ट्स" शुरू किया। उन्होंने मुझे स्कल कैप बनाने के लिए भी कहा (श्री गावस्कर ने कभी भी एक नियमित क्रिकेट हेलमेट का इस्तेमाल नहीं किया) और मैं खुशी-खुशी इसके लिए तैयार हो गया। उन्होंने अपने शेष बल्लेबाजी करियर के लिए इस स्कल कैप का इस्तेमाल किया। यह क्रिकेट हेलमेट निर्माण के मेरे व्यवसाय की शुरुआत थी। हमारा दृष्टिकोण और उद्देश्य सिर सुरक्षा उपकरणों को विकसित करना या अपनाना है जो चोट और झटके को कम करेगा। इसे सिर्फ क्रिकेट हेलमेट के अलावा कई अन्य उत्पादों के लिए भी अपनाया जा सकता है।

Q 2) फ़ॉर्मा को अन्य निर्माताओं से क्या अलग करता है? उत्पादों के विकास में किस प्रकार का नवाचार और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाता है?

फॉर्मा ने सबसे पहले एक इंजीनियरिंग पॉलिमर बाहरी आवरण से क्रिकेट हेलमेट और एक्सपेंडेबल पॉलीस्टाइनिन के उच्च घनत्व वाले आंतरिक लाइनर को विकसित किया था। ये दोनों एक साथ आधुनिक क्रिकेटरों के लिए उच्च स्तर के प्रभाव को झेलने में मदद कर सकते हैं, साथ ही साथ अच्छे स्तर के कंस्यूशन में कमी भी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया अब अन्य सभी प्रमुख क्रिकेट हेलमेट ब्रांडों द्वारा अपनाई गई है। हमारे फ़ॉर्मा हेलमेट को अभी भी सुरक्षा और आराम में अन्य ब्रांडों से अलग किया जा सकता है क्योंकि इसके बाहरी शेल में शेल मोटाई और इसके आंतरिक ईपीएस लाइनर की इष्टतम मोटाई और घनत्व का सही संयोजन है। भले ही यह फ़ॉर्मा हेलमेट को अपने प्रतिस्पर्धियों से थोड़ा भारी (लगभग 40-60 ग्राम) बनाता है, लेकिन हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए उच्च स्तर की सुरक्षा बनाए रखने का हमारा इरादा हमारे हेलमेट को हल्का बनाने के लक्ष्य से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। फॉर्मा हेलमेट में हेलमेट के अंदर की तरफ एक अनोखा आराम होता है। यह हेलमेट के अंदर पसीने के अवशोषण के लिए उच्च क्षेत्र को सक्षम बनाता है।
 

Q 3) वो कौन क्रिकेटर हैं जो फ़ॉर्मा उत्पादों का उपयोग करते हैं? फ़ॉर्मा उत्पादों का निर्यात किन देशों में किया जा रहा है?

फ़ॉर्मा सभी क्रिकेट खेलने वाले देशों जैसे यूके, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका आदि को निर्यात किया जाता है।

कुछ प्रमुख पूर्व और वर्तमान खिलाड़ी हैं:

पूर्व खिलाड़ी: सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर

वर्तमान खिलाड़ी: ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, वाशिंगटन सुंदर, रस्सी वैन डेर डूसन (दक्षिण अफ्रीका), मार्को जेनसेन (दक्षिण अफ्रीका), कीरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज)

फ़ॉर्मा ने ऋषभ पंत का RP17 सिग्नेचर कलेक्शन भी लॉन्च किया है। हमारी कंपनी दुनिया की सबसे बड़े क्रिकेटिंग ब्रांडों यानी ग्रे निकोल्स और कूकाबुरा के लिए OEM एक्सक्लूसिव निर्माता भी है।

ये भी पढ़े : मेरा लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप जीतना है : वर्षा संजीव, स्नूकर खिलाड़ी

प्र 4) न केवल विकास में बल्कि अपने उत्पादों के प्रचार में भी आपके सामने सबसे बड़ी चुनौतियों क्या  थी? आपने उन्हें कैसे मात दी?

विकास में चुनौतियां टूलींग की लागत और ब्रिटिश मानक अनुपालन लागत हैं। क्रिकेट हेलमेट बाजार, हालांकि दुनिया भर में विस्तार कर रहा है, फिर भी कुछ अन्य सुरक्षा हेलमेट जैसे मोटरसाइकिल हेलमेट और साइकिल हेलमेट से कोई मेल नहीं है। उत्पादों का प्रचार भी इसका उपयोग करने वाले खिलाड़ियों के माध्यम से होता है, जो फिर से सस्ते में नहीं आता है। अब हम अपने ब्रांड फ़ॉर्मा को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया जैसी अन्य आधुनिक प्रचार तकनीकों का भी उपयोग करते हैं।

Q 5) किन सुरक्षा मानकों का पालन किया जाता है क्योंकि हेलमेट जैसे उपकरण मुख्य रूप से बल्लेबाजों और विकेट कीपरों की सुरक्षा के लिए होते हैं।

एक सार्वभौमिक सुरक्षा मानक है जिसे ICC और अन्य क्रिकेट बोर्ड, ब्रिटिश मानक द्वारा अपनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों के लिए आज सभी प्रमुख टूर्नामेंटों के लिए इस मानक का पालन करना अनिवार्य है। फ़ॉर्मा एक ISO 9001:2015 गुणवत्ता प्रमाणित कंपनी है। इसके पास ब्रिटिश मानक 7928: 2013 स्वीकृत सबसे बड़ी क्रिकेट हेलमेट की किस्में है और क्रिकेट हेलमेट पर नेक गार्ड के लिए ब्रिटिश मानक प्रमाणन प्राप्त करने वाली पहली कंपनी भी है।

Q 6) फ़ॉर्मा के लिए आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

हम दुनिया भर में हेड सेफ्टी में उपलब्ध नई तकनीकों के अनुकूलन में निवेश कर रहे हैं, जिससे हमें ऐसे हेलमेट विकसित करने में मदद मिलेगी जो दुनिया भर में उपलब्ध मौजूदा हेलमेट की तुलना में उच्च स्तर की हेड सेफ्टी प्रदान करते हैं। हमने इसके लिए अमेरिका की एक कंपनी के साथ पहले ही करार कर लिया है और 2023 की शुरुआत में हमारे पास इस तकनीक का इस्तेमाल करने वाले क्रिकेट हेलमेट होंगे। हमारी टैगलाइन है "सेफ्टी विद कम्फर्ट एंड स्टाइल" जो एक ऐसी चीज है जिस पर हम वास्तव में विश्वास करते हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख