पांच बुनियादी बातों का पालन करने से महान क्रिकेटरों को विकसित करने में मदद मिलती है – टोबी रेडफोर्ड, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के लिए उच्च प्रदर्शन के प्रमुख

एक अनुभवी और सक्षम कोच यह सुनिश्चित करने में सभी अंतर ला सकता है कि एक प्रतिभाशाली टीम अपनी क्षमता को हासिल करे और ट्रॉफी जीतती रहे। वर्तमान में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के लिए उच्च प्रदर्शन के प्रमुख के रूप में सेवारत, टोबी रेडफोर्ड एक अनुभवी क्रिकेट कोच हैं, जिन्होंने पहले वेस्टइंडीज टीम के साथ काम किया है जिसने श्रीलंका में टी 20 विश्व कप, मिडलसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब और एक ईसीबी राष्ट्रीय कोच जीता था।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, टोबी रैडफोर्ड खेल में उच्च प्रदर्शन कोचिंग के विकास के बारे में बोलते हैं, वेस्ट इंडीज टीम के साथ काम करना, T20 विश्व कप में बांग्लादेश का प्रदर्शन, मिडिलसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब के साथ घरेलू T20 चैंपियन का ताज पहनाया जाना, बल्लेबाजी बूथ बनाना , महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों के लिए सलाह और बहुत कुछ!

प्रश्न 1) पिछले कुछ वर्षों में उच्च प्रदर्शन कोचिंग की भूमिका कैसे विकसित / परिवर्तित हुई है?

मैंने लगभग 20 साल पहले मिडलसेक्स में उच्च प्रदर्शन अकादमी की स्थापना की थी। मेरे पास एक बहुत छोटा स्टीवन फिन था जब वह सिर्फ 15 या 16 साल का था। हमारे पास ओवेन मॉर्गन और डेविड मालन भी थे, इसलिए उन शुरुआती दिनों में उच्च प्रदर्शन में काम करना, कार्यक्रम को एक साथ रखना और उन प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के साथ काम करना बहुत सुखद था। उस मिडलसेक्स की भूमिका के बाद मैं वेस्ट इंडीज में उच्च प्रदर्शन वाली टीम में समाप्त हुआ जो शानदार थी, मुझे वास्तव में इसका आनंद मिला। एक युवा जेसन होल्डर, शैनन गेब्रियल और कुछ ऐसे खिलाड़ी जो वर्तमान में वेस्टइंडीज की सीनियर टीम में हैं।

मुझे लगता है कि उच्च गुणवत्ता वाले युवा खिलाड़ियों का होना हमेशा अच्छा होता है और एक तरह से उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने के लिए उन्हें तेजी से ट्रैक करने का प्रयास करें। उम्मीद है कि वे हमेशा उच्च स्तर पर खेलते रहेंगे और जब आप उच्च प्रदर्शन केंद्र चला रहे होते हैं तो आप उन्हें तेजी से ट्रैक कर रहे होते हैं, उन्हें वहां जल्दी पहुंचाते हैं। मुझे यकीन है कि वे वैसे भी अपने शिखर पर पहुंच गए होंगे, बस यही गति है जिससे वे वहां पहुंचते हैं।

Q 2) वेस्ट इंडीज टीम के साथ रहने का आपका अनुभव कैसा रहा, खासकर जब उन्होंने 2012 में टी 20 विश्व कप जीता था?

कोलंबो में फाइनल में श्रीलंका को हराकर वेस्टइंडीज के साथ रहने का मेरा शानदार अनुभव रहा। कुछ युवा खिलाड़ी जिनके माध्यम से मैंने उच्च प्रदर्शन में काम किया था। यह मेरे लिए कोचिंग में शिखर था जो मेरे मिडलसेक्स के दिनों से लेकर वेस्टइंडीज के दिनों तक और फिर विश्व कप जीतने तक विकसित हुआ था। प्रतियोगिता के दौरान, हमें विश्वास था कि हम वास्तव में ट्रॉफी जीत सकते हैं और टीम अच्छी तरह से संतुलित थी। यह सबसे शक्तिशाली टी20 टीमों में से एक थी क्योंकि क्रिस गेल अपने चरम पर थे और डैरेन सैमी उदाहरण के तौर पर टीम का नेतृत्व कर रहे थे। फाइनल में काफी दबाव था क्योंकि हम 3 में से 20 रन बना रहे थे और मार्लन सैमुअल्स ने टीम को आगे बढ़ाने के लिए शानदार पारी खेली और कुल मिलाकर टीम के साथ मेरे लिए यह एक बेहतरीन कोचिंग अनुभव था।

Q 3) बांग्लादेश की टीम ने 2021 सीज़न के दौरान टेस्ट मैचों में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया है, इस दौरान क्या कुछ बदलाव हुए हैं?

मैंने युवा खिलाड़ियों के उच्च प्रदर्शन के साथ काम किया है और उनमें से कुछ खिलाड़ी अब टीम में आ रहे हैं। नईम शेख ने हाल ही में विश्व कप में काफी अच्छा खेला है और युवा छोटे प्रारूप में आ रहे हैं, लेकिन वास्तव में उस समय में जो मैंने वहां बिताया है जब हम उच्च प्रदर्शन वाली टीम के साथ शिविर चलाते हैं, हमने न केवल आपके अच्छे होने की बात की है घरेलू पिचें और घरेलू परिस्थितियां लेकिन घर से दूर बहुत प्रतिस्पर्धी होना। विशेष रूप से बल्लेबाजों के साथ, यह सही तकनीक के बारे में बात कर रहा था और यदि आप इंग्लैंड जा रहे हैं तो तेज बाउंसिंग या स्विंगिंग गेंद को खेलने में सक्षम हैं। गेंदबाजों के मामले में जब वे घर से दूर खेलते हैं तो लंबाई बदलते हैं, मुख्य रूप से टीम के साथ घर से दूर प्रतिस्पर्धी होने के लिए काम करते हैं।
image5 पांच बुनियादी बातों का पालन करने से महान क्रिकेटरों को विकसित करने में मदद मिलती है - टोबी रेडफोर्ड, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के लिए उच्च प्रदर्शन के प्रमुख

क्यू 4) इस साल टी20 विश्व कप में बांग्लादेश की टीम को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। संकट के समय ड्रेसिंग रूम में वास्तव में क्या चल रहा था?

मेरे लिए इसका जवाब देना मुश्किल होगा क्योंकि मैं सीनियर टीम के साथ काम नहीं करता हूं। मैं नीचे की टीम के साथ काम करता हूं, मुझे इस बात की जानकारी नहीं होगी कि ड्रेसिंग रूम में क्या हो रहा है। मैं यूके में वापस खेल का अनुसरण कर रहा था जैसे कि हममें से बाकी लोग इसे कैसे देख रहे थे, टीम आत्मविश्वास से थोड़ी कम थी और आगे नहीं बढ़ सकी। मैंने वर्षों तक टी20 में कई टीमों के साथ काम किया है और घरेलू ट्राफियां और विश्व कप जीते हैं। आप टी20 में एक अच्छी जगह पर पहुंच सकते हैं जहां आप जानते हैं कि आप जीतने वाले हैं, यह आत्मविश्वास की बात है और इसी तरह एक दो हार के बाद आत्मविश्वास खत्म हो जाता है। टीम में थोड़ी उथल-पुथल हो गई, आत्मविश्वास कम हो गया, जीत नहीं मिल सकी, भले ही आप बहुत कोशिश कर लें और यह और भी खराब हो जाए। मैंने टीमों को उस दौर से गुजरते देखा है जहां कुछ खिलाड़ी किसी भी कारण से प्रदर्शन नहीं कर सके और यह दुनिया भर की किसी भी टीम के किसी भी खिलाड़ी के साथ हो सकता है।

यह भी पढ़ें: मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मेरी प्रक्रिया के कारण है – भारतीय क्रिकेटर आतिफ अत्तरवाला

प्रश्न 5) मिडलसेक्स काउंटी क्रिकेट क्लब में आपका अनुभव कैसा रहा और आपका अनुभव कैसा रहा?

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख