अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट’ ने अमेरिका में क्रिकेट की ऐसी नींव रखी है जिस पर आगे की इमारत खड़ी हो सकेगी- लॉयड जोडा, एसीसी के संस्थापक और अध्यक्ष

यह कहना उचित होगा कि क्रिकेट संयुक्त राज्य अमेरिका में एक लोकप्रिय खेल नहीं है। एक ऐसे देश के लिए जहाँ दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल – फुटबॉल खेला जाता है, (जिसे सॉकर भी कहा जाता है) वहाँ क्रिकेट शायद अमेरिकी फुटबॉल, बास्केटबॉल और बेसबॉल के बाद चौथे स्थान पर है। यह धारणा सही है कि क्रिकेट की लोकप्रियता, विशेष रूप से भारतीय उपमहाद्वीप में जैसी है, दुनिया के इस हिस्से को उतनी प्रभावित नहीं कर सकी है । हालांकि, अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट विश्वविद्यालयों में क्रिकेट को बढ़ावा देने और भविष्य में क्रिकेट को खेल के मुख्यधारा में लाने के मिशन पर है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, श्री लॉयड जोडा, अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट के संस्थापक और अध्यक्ष ने इसकी सफलता, क्रिकेट और विश्वविद्यालयों को बढ़ावा देने, चुनौतियों का सामना करने, टूर्नामेंट आयोजित करने और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q1) 2008 में अपनी स्थापना के बाद से, अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट अमेरिका और कनाडा में खेल को विकसित करने में कितना सफल रहा है?

अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट ने क्रिकेट के लिए एक नया मंच तैयार किया है और यह अमेरिकी इतिहास में अब तक का सबसे सफल क्रिकेट संगठन है। प्रसारण के प्रमुख उदाहरण देखिये:

1 – अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट ने मार्च 2010 में यूएसए में क्रिकेट की पहली लाइव स्ट्रीम की
2 – अक्टूबर 2011 हम अमेरिकी टीवी पर क्रिकेट प्रसारित करने वाले पहले (और अब तक केवल) संगठन थे
3 – मार्च 2014, अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट ESPN पर संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट प्रसारित करने वाला पहला, और अभी भी एकमात्र इकाई था
नेशनल चैंपियनशिप फाइनल। हम IPL से पहले ESPN द्वारा प्रसारित होने वाले पहले गैर-अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट भी थे।
4 – 2016 में हमने सोनी के साथ एक समझौता किया और हर साल सोनी हमारे राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सेमीफाइनल और फाइनल का  प्रसारण करता है। 
कोविड के कारण हमारे 2020 चैम्पियनशिप सेमीफाइनल और फाइनल को भारत में सोनी लिव पर नहीं दिखाया जा सका ।
यहाँ तक की 2012 में पहली बार US की बड़ी कंपनी कोका कोला ने हमें प्रायोजित किया, फिर 2015/16 में भी ।
जब ड्रीम 11 अपने शुरुआती दौर में था तो यह हमारा प्रायोजक था।

Q 2) अमेरिका में जमीनी स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए क्या किया जा रहा है?

गैर-अमेरिकी हमेशा यह जाने बिना यह सवाल पूछते हैं जबकि अमेरिकी खेल के लिए जमीनी स्तर हमेशा कॉलेज (विश्वविद्यालय) ही रहा है। उसके बाद ही कोई दूसरा स्तर आता है। हमने संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉलेज स्तर पर खेल के लिए एक मंच बनाया है। 2014 में विजडन ने अमेरिकी क्रिकेट को मान्यता देते हुए यह कहा, "सबसे आशाजनक विकास अमेरिकी कॉलेज क्रिकेट का गठन रहा है। लॉयड जोडा द्वारा स्थापित, एसीसी में अब 60 से अधिक विश्वविद्यालयों की टीमें हैं। …. शायद इस रुचि दिखाने के कारण, 2011 में ESPN ने 2015 विश्व कप सहित भविष्य के सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के लिए यूएस प्रसारण अधिकार खरीद लिए।

उत्तर लिए इसी में है, अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट ने नींव रख दी है (हालांकि USA इतना बड़ा है कि काम कभी ख़त्म नहीं होता है) अब यह दूसरों पर निर्भर करता है कि वह उस पर निर्माण करे।

Q3) ऐसे देश में जहाँ क्रिकेट काफी लोकप्रिय नहीं है, क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने के दौरान आपको किन प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

सारी समस्याएँ… क्रिकेट, सामाजिक, आर्थिक सब कुछ। एक उदाहरण यह है कि क्रिकेटर चारों ओर नहीं देखते हैं और "जैसा रोमन करते हैं वैसा ही करते हैं"। उदाहरण के लिए मैंने कॉलेज क्लब शुरू किए हैं जो तब जाकर गैर-कॉलेज लीग में खेले, स्पष्ट रूप से अपने ब्रांड मूल्य को नहीं समझ पाए। अन्य कॉलेज खेलों में ऐसा कभी नहीं होता है। USA में अन्य खेलों में कॉलेज बनाम कॉलेज खेले जाते हैं। यदि क्रिकेट खिलाड़ी आँखों पर पट्टी नहीं बाँधे रहते तो संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट का विकास बहुत आगे होता।

अन्य उदाहरण हैं: जब हमने टीवी पर प्रसारण करना शुरू किया, तो हमें इलेक्ट्रिक पावर वाले खेल के मैदान नहीं मिले। खिलाड़ियों को समय की महत्ता समझना। उचित आउटफ़ील्ड वाले फ़ील्ड प्राप्त करना। विचारों को क्रियान्वित करने के लिए धन प्राप्त करना। मैं पूरे दिन चुनौतियों को सूचीबद्ध कर सकता था।
wxndhn अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट’ ने अमेरिका में क्रिकेट की ऐसी नींव रखी है जिस पर आगे की इमारत खड़ी हो सकेगी- लॉयड जोडा, एसीसी के संस्थापक और अध्यक्ष

Q4) क्रिकेट खेलने वाले देशों के अप्रवासियों के अलावा, क्या अन्य अमेरिकी भी खेल से जुड़ते हैं?

आम तौर पर बोला जाए तो अप्रवासी अमेरिकी बन जाते हैं। परंपरागत रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका कई अन्य देशों की तरह नहीं है जहां अप्रवासी बाहरी लोग रहते हैं।
मैं यह कहूंगा, कॉलेज और पेशेवर स्तर पर (अमेरिकी) फुटबॉल और बास्केटबॉल मुख्य रूप से अश्वेत हैं, जबकि आइस हॉकी मुख्य रूप से श्वेत है। NBA लगभग 75%, NFL लगभग 70% अश्वेत है,  NHL लगभग 93% श्वेत है, फिर भी क्रिकेट की जनसांख्यिकी पर हमेशा सवाल उठाए जाते हैं। मुझे परवाह नहीं है कि किस जाती और राष्ट्रीयता के लोग इस खेल को खेलते है मगर खेल खेला जाना चाहिए। मैं आपको बताता हूँ कि क्रिकेट के बारे में अच्छी बात क्या अच्छा है, और हो सकता है कि हम खेल के लिए नए लोगों को आकर्षित करें।
जब अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट टीमें मैदान पर उतरती हैं, तो वे अमेरिकी संस्थान होती हैं जो "अमेरिकी वर्दी" पहनकर खेल खेलती हैं, उस वक्त उनकी जातीयता अप्रासंगिक हो जाती है। वे अपने विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करती हैं, न कि उनकी जातीयता या राष्ट्रीयता का।

Q5) विश्वविद्यालय स्तर पर कौन से प्रमुख टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं और इन खेलों को क्या प्रतिक्रिया मिल रही है?

जब मैंने 2008 के अंत में अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट की शुरुआत की तो वह आधुनिक समय में संयुक्त राज्य अमेरिका में कॉलेज क्रिकेट की शुरुआत थी। इससे पहले कॉलेजों में क्रिकेट आंतरिक रूप से टेनिस या टेप बॉल था, और असंगठित था। हमने 100 से अधिक कॉलेजों में क्रिकेट क्लब शुरू किए और लगभग हर कॉलेज जिसका अब संयुक्त राज्य अमेरिका में एक संगठित क्लब है, अमेरिकी कॉलेज क्रिकेट के कारण है, या तो क्योंकि क्लब शुरू करने में मेरी सीधी भागीदारी थी, या हमारे वीडियो या तस्वीरें(2010 से, हम संयुक्त राज्य अमेरिका में एकमात्र क्रिकेट संगठन रहे हैं, जिसमें हजारों क्रिकेट एक्शन तस्वीरें हैं)। देख कर या छात्र अमेरिकी कॉलेज क्रिकेट के बारे में सुनकर प्रेरित हो रहे थे। 

जब हमने शुरुआत की थी, तब कॉलेजों ने क्रिकेट पर ज़ीरो खर्च किया था, लेकिन हमने अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट में भाग लेने वाले सभी कॉलेजों को अभ्यास और खेलने के लिए सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रेरित किया, और अपने क्लबों की गतिविधियों को आंशिक रूप से निधि देने के लिए अलग-अलग राशि प्रदान की। महत्वपूर्ण बात है की, अमेरिकी कॉलेज क्रिकेट में भाग लेने वाले प्रत्येक क्लब के बारे में उनके कॉलेज मीडिया में लिखा गया है, जो खेल को इतने अधिक छात्रों के सामने लाता है, और इसे अमेरिकी समाज में एम्बेड करता है।

हमारे पास 2009 से एक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप है, 2010 से क्षेत्रीय चैंपियनशिप, 2015 से यूएसए बनाम कनाडा सीरीज़। हमने अपनी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में 546 खेल और हमारी क्षेत्रीय चैंपियनशिप में 633, और हमारी यूएसए बनाम कनाडा श्रृंखला में 23 मैच खेल चुके हैं। हमारी राष्ट्रीय चैम्पियनशिप शायद अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट रहा है, उदाहरण के लिए 2011 में हमारे पास 5 दिनों में 67 मैच थे (32 टीमों द्वारा खेले गए)। मैंने बाद में आकार को घटाकर लगभग 50 मैच कर दिया, और अब इससे भी कम है।

प्रश्न 6) आप अमेरिकी क्रिकेट का क्या भविष्य देखते हैं और आपकी राय में हम अमेरिका की राष्ट्रीय टीम को प्रमुख क्रिकेट देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए कब देखेंगे?

अमेरिका जल्द ही प्रमुख क्रिकेट देशों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है क्योंकि उसने हाल ही में ODI Status हासिल की है, और नया USA क्रिकेट निकाय क्रिकेट खेलने वाले देशों के खिलाड़ियों को ला रहा है। दूसरी ओर ऐसे "टेस्ट" देश हैं जिनके पास आर्थिक, संगठनात्मक, राजनीतिक और अन्य मुद्दे हैं जो दुर्भाग्य से उनके प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए मैदान पर पकड़ बनाना आसान होगा। केवल भारत ही अपने देश में क्रिकेट की स्थिति से खुश हो सकता है, और वहाँ भी फुटबॉल लगभग 20 वर्षों में इसे चुनौती दे सकता है।
हालाँकि केवल उच्च स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना ही अपने आप में विकास नहीं है। क्रिकेट का "विकास" अनगिनत मुद्दों का सामना करता है, लेकिन सबसे बड़ा ICC कानून है जो एकदिवसीय और T20 के लिए कहता है कि लेग साइड के नीचे कोई भी गेंद वाइड है – इसने एक ऐसा खेल बनाया है जो वास्तविक क्रिकेट से अलग है, और खेल को बेसबॉल बना दिया है- जैसे, "स्ट्राइक ज़ोन" सेट के साथ। इससे संयुक्त राज्य अमेरिका में जब असली बेसबॉल हो तो बेसबॉल की एक खराब नकल नहीं चल सकता । 
इसके अतिरिक्त ICC ने इस बात को नज़रअंदाज़ किया है कि अमेरिकन कॉलेज क्रिकेट ने क्या किया है – दुनिया के सबसे कठिन खेल बाजार में पिछले 12 वर्षों में हमने खेल के लिए जो कुछ हासिल किया है, उसकी किस तरह अंतर्राष्ट्रीय संस्था उपेक्षा करती है? आप कैसे USA पर आक्रमण करते हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट को एक वास्तविक मौका देने में एक अमेरिकी की सफलता को नजरअंदाज करते हैं? मैं अपनी आने वाली किताब में इसके बारे में विस्तार से बात करूँगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख