40 साल की उम्र तक ताइक्वांडो करना चाहती हूं – श्रुति सिंह

वर्तमान में भारत में चौथे स्थान पर, ताइक्वांडो एथलीट श्रुति सिंह ने अपने करियर में कई बाधाओं को पार किया है। सामाजिक दबाव से लेकर चोट तक,  सभी मुश्किलों का सामना एक चैंपियन की तरह किया है। अब एशियाई खेलों और 2024 पेरिस ओलंपिक को अपना लक्ष्य बना रही है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, श्रुति सिंह ने अपनी अब तक की यात्रा के बारे में विवरण साझा किया, गर्व के साथ उसके करियर की उपलब्धियां, चुनौतियाँ, मानसिक शक्ति का महत्व, भविष्य के लक्ष्य और उन लड़कियों को उनका संदेश जो पेशेवर रूप से लड़ाकू खेलों को अपनाना चाहती हैं।

Q 1) हमें अपनी ताइक्वांडो यात्रा के बारे में बताएं और आपने इसे पेशेवर रूप से अपनाने के लिए किस बात ने प्रेरित किया?

मेरी यात्रा 2013 में शुरू हुई जब मैं 8वीं कक्षा में थी। मेरे स्कूल में ताइक्वांडो कोचिंग होती थी जिसने मेरा ध्यान खींचा। मैंने कुछ स्कूली खेल और ओपन नेशनल चैंपियनशिप खेली
जो बहुत बढ़िया था। जब मैं मेडल जीतती तो मेरे माता-पिता बहुत खुश होते थे और इससे मुझे खुशी मिलती थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया मेरी दिलचस्पी इसमें बढ़ने लगी और फिर मुझे पीस ताइक्वांडो अकादमी के बारे में पता चला। अकादमी में शामिल होने के बाद, मैंने अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लेना  शुरू किया और मैंने हाल ही में महिला विश्व चैम्पियनशिप में भी भाग लिया। मैंने अकादमी में बहुत से वरिष्ठ खिलाड़ियों को देखा जो बहुत कठिन प्रशिक्षण लेते थे और बहुत सारे पदक जीतते थे।
मैंने देखा कि भारत में उनकी बहुत बड़ी प्रतिष्ठा थी और वे बहुत अच्छा कर रहे थे। यह मेरे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा थी क्योंकि मैं अपने लिए खुद भी ऐसा ही करना चाहती थी। 

Q 2) अखिल भारतीय रैंक 4 होने के अलावा, आपके करियर के सबसे गर्व के क्षण क्या हैं?

महिला विश्व चैम्पियनशिप में खेलना बहुत ही गर्व का क्षण था। वहीं मेरी रैंक 4 नंबर तक बढ़ गई। एक ओलंपियन के खिलाफ मेरा मैच बिल्कुल अंत तक बहुत कठिन था। एक बेहतरीन एथलीट के खिलाफ खेलने और उन्हें कड़ी टक्कर देने से मुझे बहुत आत्मविश्वास मिला और गर्व का अनुभव हुआ।

Q 3) अब तक के अपने सफर में आपको किन सबसे बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है?
आपने उनका सामना कैसे किया?

मैं कहूंगी कि मेरा सबसे बड़ा संघर्ष 2019 में हुआ जब मुझे पीठ में एक बड़ी चोट लगी, जिससे मैं चलने में असमर्थ हो गई। वो स्थिति मेरे लिए बहुत  मुश्किल भरा था क्योंकि मुझे उचित आराम करना था और मैं अपनी रिकवरी पर ध्यान दे रही थी और साथ ही मैं अपने खेल के बारे में भी सोच रही थी। वह 
बहुत बड़ी चुनौती क्योंकि यह मेरे लिए एक अलग तरह की चोट थी और मेरे पास इससे निपटने का कोई अनुभव नहीं था। प्रशिक्षण पर लौटना बहुत मुश्किल था क्योंकि मेरा शरीर कुछ चीजें करने की इजाजत नहीं देता था। कुछ धैर्य और मार्गदर्शन के बाद, मैंने उस पर किया काबू पाने लगी।  इस स्थिति से उबरने में मुश्किल हो रही थी क्योंकि पीठ की चोट के कारण और साथ ही हैमस्ट्रिंग, के वजह से मैं घायल थी। यह पहली चोट थी जिसके बाद मुझे पता चला कि चोट के बाद अपने शरीर को कैसे संभालना है। पीठ की चोट से उबरने के बाद चोटों से निपटना आसान हो गया।

ये भी पढ़े : मैं 2024 के पेरिस ओलंपिक में पदक जीतना चाहता हूं: शौर्य चक्रवर्ती

Q 4) बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए मानसिक शक्ति कितनी महत्वपूर्ण है?

तायक्वोंडो में मानसिक शक्ति बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपको एक निश्चित स्तर तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। जब हम महत्वपूर्ण लड़ाई के लिए प्रशिक्षण लेते समय आहार योजनाएं बदलने की प्रवृत्ति रखते हैं तो मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है, जहां चोटें खेल का एक हिस्सा बन जाती हैं, इसलिए आपको उन पर काबू पाने के लिए मानसिक रूप से मजबूत होने की आवश्यकता है। 

Q 5) उन सभी लड़कियों के लिए आपका क्या संदेश है जो ताइक्वांडो/कॉम्बैट स्पोर्ट्स पेशेवर रूप से करना चाहती हैं?

मेरा संदेश उन सभी लड़कियों को है जो किसी भी लड़ाकू खेल में आगे बढ़ना चाहती हैं, अपनी इच्छाशक्ति और प्रेरणा मजबूत करें, कभी हार न मानने का रवैया रखें क्योंकि कुछ मुद्दे जैसे पारिवारिक समस्याएं आमतौर पर तब उठते हैं जब वे सुनते हैं कि एक लड़की एक पेशेवर खेल के रूप में ताइक्वांडो कर रही है।

Q 6) आपके भविष्य के लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

मेरा मुख्य लक्ष्य 40 साल की उम्र तक प्रतिस्पर्धा करना है। मैं हर टूर्नामेंट में भाग लेना चाहती हूं, चाहे वह छोटी या बड़ी हो। मेरा वर्तमान लक्ष्य एशियाई खेलों और 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख