मै आशा करता हूँ की महत्वाकांक्षी मुक्केबाजों को प्रेरित करने के लिए एक रोल मॉडल बन सकूंगा – कार्तिक सतीश

2019 में जब कार्तिक सतीश ने अपनी पेशेवर मुक्केबाजी यात्रा शुरू की, लेकिन तमिलनाडु के इस मुक्केबाज ने पहले ही घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों सर्किटों के बॉक्सिंग समाचारों में अपना नाम बना लिया है। थाईलैंड में अपने शुरुआत से जहां कार्तिक ने दुबई में कैसर पैलेस में मोहम्मद पेसा का सामना करने के लिए अपनी पहली पेशेवर जीत दर्ज की और बॉक्सरेक लाइटवेट रैंकिंग में चौथे स्थान पर रहे, वह पहले ही एक लंबा सफर तय कर चुके हैं और आगे जाने के लिए प्रेरित हैं!
स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, कार्तिक सतीश ने अपनी मुक्केबाजी यात्रा, चुनौतियों का सामना करना, बैंगलोर के आर्मी पब्लिक स्कूल के अनुभव, अपने करियर में श्री मुजतबा कमल की भूमिका, एक प्रेरणा और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।
Q 1) 2019 में अपनी पेशेवर बॉक्सिंग यात्रा शुरू करने वाले व्यक्ति के रूप में, आपको पहली बार बॉक्सिंग से कब परिचित हुए? आपने इसे पेशेवर रूप से अपनाने का निर्णय कैसे लिया?
मैंने गलती से बॉक्सिंग शुरू कर दी और हर भारतीय बच्चे की तरह मैंने क्रिकेट के खेल खेलना शुरू कर दिया। मैं ऐसे व्यक्ति से मिला जो मुफ्त में मुक्केबाजी का प्रशिक्षण दे रहा था और उत्सुकता के कारण मैंने इसे आजमाने का फैसला किया। जैसे-जैसे मेरी दिलचस्पी बढ़ती गई, मैंने रोज बॉक्सिंग करना शुरू किया, इस तरह मेरा सफर शुरू हुआ और बॉक्सिंग ने मेरी जिंदगी बदल दी।
प्रश्न 2) बैंगलोर के आर्मी पब्लिक स्कूल में आपका अनुभव कैसा रहा? आपके पेशेवर करियर में इससे आपको क्या फायदा हुआ?
यह मेरे लिए बहुत चुनौतीपूर्ण था क्योंकि सिर्फ एक साल बॉक्सिंग करने के बाद मैं आर्मी पब्लिक स्कूल के लिए चुना गया था और मेरे ट्रेनर अंडर 19 टीम के लिए नेशनल चीफ कोच थे। उनके अधीन प्रशिक्षण काफी कठिन था और मेरे सभी सहयोगी अलग-अलग राज्यों से थे। हरियाणा, मणिपुर, बंगाल, आंध्र प्रदेश, गोवा के लोग थे और अन्य लोगों के साथ प्रशिक्षण में अपने कौशल का उपयोग करना मेरे लिए एक नया अनुभव था। जब आप अन्य लोगों के साथ प्रशिक्षण लेते हैं तो आप बहुत सी नई चीजें सीखते हैं और उन्होंने मुझे सुधारने के लिए कड़ी मेहनत की। यह कुल मिलाकर एक अच्छा अनुभव था और इसने मुझे विभिन्न तरीकों से अपने कौशल में सुधार करने में मदद की। मुझे बॉक्सिंग के बारे में अलग-अलग जगहों के लोगों से जानकारी मिली और ऐसे अनुभवी लोगों के साथ ट्रेनिंग करना सम्मान की बात थी और इसने मुझे कड़ी ट्रेनिंग के लिए प्रेरित किया। इस अनुभव के कारण मेरे लिए राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करना आसान हो गया। पूरे भारत में 40-50 लोग थे और इसने मुझे सिखाया कि मैं किसके खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा हूं, इससे डरना नहीं चाहिए क्योंकि मुझे अपने छात्रावास में अलग-अलग लोगों के साथ प्रशिक्षण की आदत थी।
प्र 3) आपके गुरु और कोच श्री मुज्तबा कमल ने आपके करियर में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है?
मैं वास्तव में उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि जब मैं एक दूसरे प्रायोजक के तहत था और मैं शौकिया मुक्केबाजी कर रहा था, मैं एक मुश्किल स्थिति में था जहां मैं अपने परिवार के लिए काम कर रहा था और साथ ही एक ऐसे खेल का अनुसरण कर रहा था जिसने मुझे सम्मान दिया था, ज्ञान और उपलब्धियां इसलिए मैं इसे छोड़ नहीं सकता था। मिस्टर मुजतबा कमाल ने मुझे नौकरी दी और मुझे एक ऐसा रास्ता दिया, जहां मैं पेशेवर रूप से बॉक्सिंग में प्रतिस्पर्धा कर सकूं। मैं आज अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर में जो कुछ भी कर रहा हूं वह मिस्टर मुजतबा कमाल की वजह से है। वह मेरे मेंटर, ट्रेनर और प्रमोटर भी हैं। साल के अंत में मैं एशियाई टाइटल बेल्ट के लिए प्रतिस्पर्धा करूंगा और वह हर उस चीज के बारे में एक रोडमैप बना रहा है जो मुझे आज या कल करने की जरूरत है जिसका मैं अगले तीन वर्षों तक पालन करूंगा। मैं उनका बहुत आभारी हूं।
uykkrn मै आशा करता हूँ की महत्वाकांक्षी मुक्केबाजों को प्रेरित करने के लिए एक रोल मॉडल बन सकूंगा - कार्तिक सतीश
प्रश्न 4) अब तक आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? कैसे उबर पाए?
मैंने आर्मी पब्लिक स्कूल में शौकिया मुक्केबाजी शुरू की और वहां प्रशिक्षण लेना मेरे लिए चुनौतीपूर्ण था। लोग मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से बहुत मजबूत थे। मैं उस समय भी बहुत छोटा था और मुझे नहीं पता था कि कैसे प्रतिक्रिया दूं या उन पर कैसे प्रतिक्रिया दूं। इतने शुरुआती दौर में उस तरह के स्तर का सामना करने से मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और मैंने बहुत कुछ सीखा।
मैं अपने परिवार के लिए भी ज़िम्मेदार था, मुझे उनका समर्थन करने की ज़रूरत थी और मैं बहुत कठिन समय से गुज़रा, और इस सब के कारण एक समय था जब मैं बॉक्सिंग या अपने काम पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहा था। मैंने अपना ध्यान खो दिया क्योंकि मैं बैंगलोर में बिना परिवार के रह रहा था अतः मुझे अपना देखभाल भी करनी थी, बॉक्स और ट्रेन करना था। मुझे अपने लिए खाना बनाना पड़ता था और किसी और की मदद के बिना दैनिक काम करना पड़ता था।

मैं सिंपल स्पोर्ट का हिस्सा बनने के लिए खुद को भाग्यशाली मानता हूं क्योंकि अगर यह उनके लिए नहीं होता तो मुझे वे सभी पोषक तत्व और पूरक नहीं मिलते जो मेरे शरीर को प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक थे, उन्होंने मुझे वह मानसिक समर्थन प्रदान किया जिससे मुझे मजबूत होने और अच्छा मुक्केबाज बनने में मदद मिली। उन्होंने मेरे लिए सब कुछ उपलब्ध कराया और एक खिलाड़ी के रूप में मुझे अपने और अपने भविष्य के लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत थी।
क्यू 5) अंडर 19 विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने वाले तमिलनाडु के पहले मुक्केबाज के रूप में, आप राज्य में खेल को बढ़ावा देने और जूनियर मुक्केबाजों को क्या सलाह देंगे ?
तमिलनाडु से पहला बार बॉक्सर बनने पर मुझे बहुत गर्व है। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं अंतिम नहीं हूं। अब तक, मेरे अलावा तमिलनाडु से कोई आगामी बॉक्सर नहीं आया है, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता हूं, यहां तक कि सबसे छोटी चैंपियनशिप भी ताकि लोग मुझे देखें और प्रेरित हों। मैं चाहता हूं कि तमिलनाडु के बच्चे प्रशिक्षण लें और इतना अच्छा बनें कि वे उच्च स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लें। मैं बॉक्सिंग को लोकप्रिय बनाना चाहता हूं ताकि लोग खेल के प्रति जागरूक हों और भाग लेना चाहें। किसी के लिए एक छोटा रोल मॉडल बनने की उम्मीद मुझे और बेहतर करने के लिए प्रेरित करती है और मुझे उम्मीद है कि किसी दिन मैं इसे प्रेरित कर सकूंगा।
प्रश्न 6) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करना चाहेंगे?
यह दो भाग का उत्तर है। मैंने बड़े लक्ष्य के साथ-साथ अपने लिए छोटे पैमाने पर 1 साल का लक्ष्य निर्धारित किया है। फिलहाल मैं एशियन चैंपियनशिप बेल्ट में प्रतिस्पर्धा करना चाहता हूं और इसे जीतना चाहता हूं। एक बार जब मैंने यह हासिल कर लिया तो मैं प्रो बॉक्सिंग में एशिया में नंबर एक बन जाऊंगा। फिर, मैं शौकिया मुक्केबाजी में कदम रखूंगा और 2024 के ओलंपिक में भाग लूंगा। अभी तक मुझे सिंपल स्पोर्ट फाउंडेशन का पूरा सहयोग मिल रहा है। मुझे जो कुछ भी चाहिए जैसे मानसिक समर्थन, पोषण, फिटनेस या जो कुछ भी मुझे उनसे मिलता है।
एक बार जब मैंने एशियाई खिताब जीत लिया तो मैं राष्ट्रीय टीम में एक स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भाग लूंगा। इसके बाद मैं राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लूंगा और यही मुझे 2024 के पेरिस ओलंपिक में ले जाएगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख