हमारा मुख्य लक्ष्य बास्केटबॉल में भारत को एशियाई पावरहाउस बनाना है – सुरेश कुमार रनोट, राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य।

उत्तरी अमेरिका में इसकी अपार लोकप्रियता के बावजूद, बास्केटबॉल एक ऐसा खेल है जो अभी भी भारत में अपने पैर जमा रहा है। जबकि भारतीय दर्शक एनबीए की कई टीमों और महान माइकल जॉर्डन से परिचित हैं, खेल को अभी भी 'मुख्यधारा' में प्रवेश करना है और भविष्य के लिए विश्व स्तरीय बास्केटबॉल खिलाड़ियों को विकसित करने के लिए जमीनी स्तर पर पर्याप्त भागीदारी प्राप्त करना है। हालांकि, भारत में कुछ एथलीट हैं जिन्होंने खेल में कुछ गंभीर उपलब्धियां हासिल की हैं, उनमें से एक सुरेश कुमार रनोट हैं जिन्होंने 20 सीनियर नेशनल चैंपियनशिप, 5 राष्ट्रीय खेल और 7 फेडरेशन कप चैंपियनशिप जीती हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, सुरेश कुमार रनोट बास्केटबॉल में अपनी यात्रा, अपने करियर के सबसे यादगार पलों, चुनौतियों पर काबू पाने, राष्ट्रीय चयन समिति में होने, खेल के विकास और 2022 के लिए अपने लक्ष्यों के बारे में बात करते हैं।

Q1) आपने बास्केटबॉल खेलना कैसे शुरू किया और इसके पीछे क्या प्रेरणा थी?

मैंने पहली बार शुरुआत तब की थी जब मैं 10वीं कक्षा में पढ़ रहा था। हमारे स्कूल में एक बहुत अच्छी बास्केटबॉल टीम थी और मेरे सीनियर्स ने मुझे खेलने के लिए प्रोत्साहित किया और इसी तरह मैंने खेलना शुरू किया। वर्ष 1987-1991 से हमारे पास मैसूर में एक बहुत अच्छी टीम थी और हम जिला चैंपियन थे। मैं अपने सीनियर्स से काफी प्रेरित था। जब मैंने खेलना शुरू किया तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अपने देश के लिए इतने लंबे समय तक खेलूंगा।

Q2) 1994 से 2005 तक आपके करियर के दौरान, आपके कुछ सबसे बेशकीमती पल कौन से हैं?

कुछ पल ऐसे होते हैं जिन्हें मैं याद कर के खुश होता हूं। अपनी पहली स्कूल चैंपियनशिप में मैंने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीता जिससे मुझे लगा कि मैं कुछ और कर सकता हूं। फिर मैं स्टेट चैंपियनशिप में गया और फिर मुझे नेशनल कैंप के लिए चुना गया जो टर्निंग पॉइंट था। मैं अपने राज्य का पहला व्यक्ति था जिसे राष्ट्रीय शिविर के लिए चुना गया था। बहुत सारी अच्छी यादें हैं जैसे कि जब मैं देश के लिए खेलने के लिए दक्षिण कोरिया गया था। राष्ट्रीय चैंपियनशिप और राष्ट्रीय खेल जीतना भी कुछ अच्छे क्षण हैं जिनका मैंने अनुभव किया।

Q3) जब आप एक खिलाड़ी थे तब आपने किन सबसे चुनौतीपूर्ण समय का सामना किया था और आपने इसे कैसे पार किया?

मेरे सामने सबसे चुनौतीपूर्ण समय 1999-2001 का था। मेरे पैरों में वैरिकोज़, नसों की समस्या थीं, डॉक्टर ने मुझे बास्केटबॉल छोड़ने की सलाह दी क्योंकि कूदना मुश्किल हो गया था और मोज़े पहनना भी एक दर्दनाक काम था। उस समय, मैं टीम को छोड़ना नहीं चाहता था क्योकी मुझे अपने भविष्य के बारे में भी सोचना था। 2005 के बाद, मेरे दाहिने पैर की सर्जरी हुई जिससे मैं धीरे-धीरे खेल से दूर हो गया और इसकी आवश्यकता थी ताकि आगे कोई जटिलता न हो। मेरा करियर अभी भी 2013 तक चला और उस दौर से बाहर आना एक चुनौतीपूर्ण हिस्सा था।

यह भी पढ़ें: यदि यूएई को बड़ी टीमों के खिलाफ सही प्रदर्शन एवं समर्थन मिलता है, तो वे एक ताकत बन सकते हैं – डेन्यूब ग्रुप के वाइस चेयरमैन अनीस साजन

Q4) 2018 से राष्ट्रीय चयन समिति में होने के नाते, आपको क्या लगता है कि खेल में प्रतिस्पर्धा कैसे बढ़ी है?

पिछले ढाई वर्षों में महामारी के कारण खेल बहुत सक्रिय नहीं रहा है क्योंकि स्कूल, कॉलेज बंद हैं और कार्यक्रम रद्द हो रहे हैं। अब सोशल मीडिया कवरेज के साथ खेल में एक्सपोजर बढ़ गया है और कई और लोग इस खेल से जुड़े हुए हैं। यहां तक ​​कि जिन खिलाड़ियों के पास खुद को बेहतर करने का अच्छा मौका है उनके लिए सुविधाएं भी बढ़ गई हैं, खिलाड़ी भी कम समय में प्रसिद्धि प्राप्त कर लेते हैं जिसका सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। मेरे खेलने के दिनों में बहुत खिलाड़ी लंबी उम्र तक खेलने की क्षमता थी, और एक समिति के एक रूप में हम चर्चा कर रहे हैं कि वर्तमान खिलाड़ियों में कुछ पुराने गुण कैसे वापस लाए जाएं।

Q5) वर्तमान महिला और पुरुष टीम के खिलाड़ियों के बारे में आप क्या महसूस करते हैं; पिछले दशक में चीजें कैसे बदली हैं?

जब हम खेल रहे थे तो एक निश्चित अनुशासन था लेकिन आजकल वह खिलाड़ियों की वर्तमान पीढ़ी में मौजूद नहीं है। खिलाड़ियों के इस मौजूदा सेट में बहुत से लोग दवाएं, सप्लीमेंट या प्रोटीन ले रहे हैं लेकिन हमारे समय में ये चीजें उपलब्ध नहीं थीं, अगर आप देखें तो कड़ी मेहनत के साथ परिणाम जुड़ा हुआ है और इसलिए हम एशियाई टीमों को हराने में सक्षम नहीं हैं। आजकल कौशल प्रतिभावान हैं लेकिन हमारे समय में हमारे पास खिलाड़ियों का एक कौशल समूह था जो अपनी पसंदीदा स्थिति में खेल रहे थे लेकिन अब कोई भी खिलाड़ी अपनी पसंद की किसी भी स्थिति में खेलता है। मैं व्यक्तिगत रूप से कहूंगा कि मौजूदा खिलाड़ियों में कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा और जोश की कमी है।

Q6) 2022 सीज़न के लिए आपके कुछ लक्ष्य क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

हमारे पास चेन्नई में एक सीनियर चैंपियनशिप थी लेकिन वह कोविड की स्थिति के कारण स्थगित हो गई, इसलिए इस टूर्नामेंट की मेजबानी मार्च में की जा सकती है। हमारा मुख्य लक्ष्य खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करना है क्योंकि सीनियर विश्व कप के लिए पुरुषों का सीनियर क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट चल रहा है, लेकिन पूरी ईमानदारी से मुख्य लक्ष्य विश्व कप नहीं है, बल्कि बास्केटबॉल में प्रदर्शन करना और एशियाई पावरहाउस बनना है। हम एक समूह के तौर पर अपने जूनियर खिलाड़ियों पर ज्यादा ध्यान दे रहे है क्योंकि वो भविष्य है और आने वाले समय में इंडिया  को प्रतिनिधित्व करेंगे।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख