देश को और अधिक सम्मान दिलाने के लिए मैं हमेशा उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करती हूँ- -अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल खिलाड़ी गीता चौहान

जीवन में हर कदम एक चुनौती है और जो काफी बहादुर हैं वे इन बाधाओं से लड़ते हैं और अपने लिए नए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। गीता चौहान व्हीलचेयर बास्केटबॉल में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं और टेनिस में भी सुर्खियाँ बटोर चुकी हैं। उन्होंने हर उस खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है जो वो खेलती हैं, गीता के पास अभी भी कई खेल हैं और उनका थमने का कोई योजना नहीं है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, गीता अपनी अब तक की यात्रा के बारे में बोलती है, जहां वह अब है, इस मुकाम तक पहुचने के लिए किए गए संघर्ष, प्रत्येक खेल के बीच अपने समय को संतुलित करना, रेसिंग में शामिल होना और भविष्य के लिए अपनी योजनाओं के बारे में बताती हैं।

Q1. आपको खेलने के लिए किस बात ने प्रेरित किया और इसने आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में कैसे मदद की?

शुरू में मुझे डिसेबिलिटी स्पोर्ट्स की जानकारी नहीं थी। मुझे अभी पता चला कि मुंबई में कुछ टीमें बन रही हैं, इसलिए मैं 2017 में उनके साथ शामिल हो गई। हालांकि मुझे डर था कि व्हीलचेयर में खेलने के लिए लोग मेरा मजाक उड़ाएंगे, लेकिन मुझे यह काफी दिलचस्प लगा। मैं वहां गई और व्हीलचेयर और बैसाखी में लोगों को देखा। ऐसे कोच थे जिन्होंने हमें टीमों के बारे में जानकारी दी और हमारा मार्गदर्शन किया। मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि मैं कहां और किस स्तर पर खेलूंगी। मैंने बस खेलने और कुछ अच्छा करने का मौका देखा इसलिए मैंने इसे लिया। मैंने खेलना शुरू करने के बाद अच्छा महसूस किया क्योंकि जब मैं बच्ची थी तो मुझे खेलने के अवसर नहीं मिलते थे क्योंकि मैं अन्य लोगों के साथ ज्यादा नहीं रहती थी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे खेलों में दिलचस्पी होगी लेकिन मेरे अंदर जुनून कहीं से जल गया।

प्रश्न 2. बास्केटबॉल, टेनिस, 10k रन और चढ़ाई के बीच, कौन सा खेल खेलना सबसे कठिन खेल रहा है और क्या इसे इतना कठिन बनाता है?

मैंने कभी कठिनाई के बारे में नहीं सोचा। जब मैंने मैराथन किया तो मैं बस खुद को परखना चाहती थी कि क्या मैं इसे कर सकती हूं क्योंकि इससे मुझे अपने बास्केटबॉल में मदद मिलेगी। मैं अब भी 5 KM जैसी छोटी-छोटी दूरियां करती रहती हूं। मुझे वडोदरा में 21 KM करना था, लेकिन 10 KM के बाद आयोजक मेरी सेहत को लेकर डर गए। मुझे रोमांच पसंद है इसलिए मैंने सब कुछ करने की कोशिश की है और मैं भविष्य में और चीजों को आजमाना चाहती हूं।

img-20211231-wa0008-1-1_EuBPsSO देश को और अधिक सम्मान दिलाने के लिए मैं हमेशा उत्कृष्टता प्राप्त करने का प्रयास करती हूँ-  -अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल खिलाड़ी गीता चौहान

Q3. 2018 एक व्यस्त वर्ष था जिसमें आपने बास्केटबॉल और टेनिस में चैंपियनशिप जीती। आप दो ऐसे खेल खेलने का प्रबंधन कैसे करते हैं जिनमें पूरी तरह से अलग कौशल की आवश्यकता होती है?

2018 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतना शानदार था क्योंकि किसी को भी हमसे जीतने की उम्मीद नहीं थी और मैं फाइनल में सर्वोच्च स्कोरर थी। टेनिस में, मैं  नेशनल्स खेली और अधिक अनुभव के लिए मार्गदर्शन चाहती थी क्योंकि इस खेल में बहुत कम अभ्यास था जैसे ही मैं फाइनल में पहुंची, मेरे पिता का निधन हो गया, मैं उन्हें आखिरी बार देख भी नही सकी  थी जब मैं नेशनल जीतकर वापस आई। यह एक ऐसा समय था जब मैं अपनी उपलब्धियों के बारे में अपने परिवार के सामने साबित कर सकती थी, लेकिन पिता की  अनुपस्थिति ने मेरे लिए कठिन बना दिया लेकिन मैं हमेशा देश के लिए और अधिक सम्मान लाने के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की कोशिश करती हूँ

यह भी पढ़ें: मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह मेरी प्रक्रिया के कारण है – भारतीय क्रिकेटर आतिफ अत्तरवाला

प्रश्न4. टीम में एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में, आप युवा खिलाड़ियों को क्या टिप्स देते हैं और जब आप टीम में जूनियर थे तो यह कैसे अलग था?

जब मैं 2017 में टीम में शामिल हुई, तो हम में से बहुत से लोग इस खेल में नए थे। कोचों ने हमारा मार्गदर्शन किया कि कैसे खेलें और क्या लक्ष्य निर्धारित करें; खेलने का मौका मिलने पर खेल भी और अब टीम में आने वाले युवा खिलाड़ियों का भी मार्गदर्शन करती हूं। 2019 में, पुणे के दो नए खिलाड़ियों ने मुझे सोशल मीडिया पर खेलते हुए देखा और मार्गदर्शन के लिए मुझसे संपर्क किया। मैं उस साल जनवरी में खिलाड़ियों से मिली, फिर मेरे संपर्कों के माध्यम से टीम बड़ी हो गई और धीरे-धीरे उन्हें प्रायोजक, मैदान और यहां तक ​​कि स्पोर्ट्स व्हीलचेयर भी मिल गए। अब पुणे की टीम मजबूत हो गई है और मुझे खुशी है कि मैंने ही टीम को रास्ता दिखाया और फिर उन्होंने अपने कदम खुद उठाए. हाल ही में, कुछ खिलाड़ी मुंबई की टीम में शामिल हुए हैं, मैं उनका मार्गदर्शन भी कर सकती हूं और फिर यह उन पर निर्भर करता है कि वे आगे कदम बढ़ाएं।

प्रश्न5. आहार और शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ आप मानसिक रूप से फिट रहने के लिए कौन से कदम उठाती हैं?

2017 के दौरान, मैं वित्तीय समस्याओं के कारण अपने आहार पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर सकी। महामारी के दौरान मेरा शरीर कमजोर हो गया क्योंकि मैं लंबे समय से घर पर थी, पिछले 1 साल में मैंने पोषण पर बहुत खर्च किया है और महसूस किया है कि आप अंदर से जितने मजबूत होंगे, आप उतना ही बेहतर खेलेंगे। हर सुबह मैं योग का अभ्यास करता हूं, मुख्य रूप से सांस लेने के व्यायाम मेरे सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए क्योंकि बास्केटबॉल शरीर में बहुत अधिक तनाव पैदा करता है। व्हीलचेयर को धक्का देते समय, हमें गेंद को गोद में रखने की अनुमति नहीं है और उसी समय ड्रिबल भी करना पड़ता है। सामान्य एथलीटों के जैसे नेट की ऊंचाई हमारे लिए समान है और हमें इसे नीचे बैठकर करते हुए अतिरिक्त कदम उठाने होंगे।

अभ्यास के बाद मैं अपना काम खत्म करने के लिए घर आती हूं, फिर शाम को मैं घर पर रोज कसरत करती हूं और अभी जिम  जाना शुरू करना बहुत महंगा होगा। मैं हर क्षेत्र में स्वतंत्र होने की कोशिश करती हूं और घर पर चीजों को प्रबंधित करने के लिए कुछ पैरा बैंड और डम्बल भी लिए हैं।

प्रश्न6. भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

दो महीने पहले मैं व्हीलचेयर रेसिंग के प्रशिक्षण के लिए कोयंबटूर में थी। मैं आगे बढ़कर नेशनल, इंटरनेशनल में रेसिंग में खेलना चाहती हूं और कुछ लोगों की मदद से मुझे स्पोर्ट्स व्हीलचेयर मिली है। मैं कुछ अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ जनवरी में बास्केटबॉल राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहती हूं और फिर एशियाई खेलों के लिए चयनित होना चाहती हूं। मैं टेनिस में पैरालिंपिक में भी खेलना चाहती हूं और इसके लिए मैं वहां पहुंचने के लिए जितना हो सके उतना कठिन अभ्यास कर रही हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख