हमारा लक्ष्य 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है – भारतीय बैडमिंटन एथलीट शिखा गौतम

महज 23 साल की उम्र में शिखा गौतम इस समय भारत में महिला डबल्स में नंबर 1 पर हैं। वह 2019 की सीनियर नेशनल चैंपियन और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी विनर 2020 भी हैं और अश्विनी भट के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रही हैं। स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, शिखा गौतम ने खेल और अपने बचपन के आदर्श, अश्विनी भट के साथ उनकी साझेदारी, लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना, उनकी अब तक की सबसे यादगार उपलब्धि, कोच जगदीश यादव के तहत प्रशिक्षण, चुनौतियों पर काबू पाने और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

प्रश्न 1) आपका पहली बार बैडमिंटन से परिचय कब हुआ और आपके बचपन के आदर्श कौन थे?

मैंने 9 साल की उम्र में बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था। मैं साइना नेहवाल को देखते हुए बड़ी हुई हूं।

Q 2) आप वर्तमान में भारत में महिला युगल में नंबर 1 पर हैं, हमें अश्विनी भट के साथ अपनी साझेदारी के बारे में बताएं जिससे यह उपलब्धि हासिल हुई है।

गुवाहाटी में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप पहला टूर्नामेंट था जिसे हमने पहली बार एक साथ खेला था। चैंपियनशिप जीतने से हमें आगे बढ़ने और आगे के टूर्नामेंट खेलने का बढ़ावा मिला और हम अखिल भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में लगातार प्रदर्शन करते रहे। इस तरह कुछ ही महीनों में हम इंडिया नंबर 1 बन गए। हमने साथ मिलकर भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले कई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट खेले हैं, योनेक्स ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2021 उनमें से एक है।

Q3) कृपया हमें युवा मामले और खेल मंत्रालय की लक्षित ओलंपिक पोडियम योजना के बारे में बताएं?

यह योजना भारत के शीर्ष एथलीटों को ओलंपिक खेलों की तैयारी के लिए सहायता प्रदान करती है। हम इस योजना का हिस्सा हैं और हमें यह अवसर देने के लिए हम भारतीय खेल प्राधिकरण के बहुत आभारी हैं।

Q 3) आप 2019 के सीनियर नेशनल चैंपियन और 2020 में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी के विजेता हैं, आपको अपने अब तक के करियर में किस उपलब्धि पर सबसे ज्यादा गर्व है?

 मुझे सीनियर नेशनल चैंपियनशिप जीतने पर ज्यादा गर्व है क्योंकि यहां प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी ऊँचा था और हमने अच्छे अंतरराष्ट्रीय रैंक वाले सीनियर खिलाड़ियों को हराया लेकिन साथ ही साथ खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स जीतकर मुझे बहुत खुशी हुई क्योंकि यह पहली बार आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी था, और इसमें हम विजेता हैं।

यह भी पढ़ें: भारत के लिए पदक जीतना और प्रतिनिधित्व करना मेरी सबसे खास और सम्मानजनक उपलब्धि है – भारतीय रोलर स्केटर भविता मधु

Q 4) आपने कोच जगदीश यादव के नेतृत्व में बैंगलोर में यादव प्रो बैडमिंटन अकादमी में प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने आपके करियर की सफलता और आपके खेल के विकास में कितना योगदान दिया है?

उनके मार्गदर्शन में ही हमने सीनियर नेशनल चैंपियनशिप और कई ऑल इंडिया टूर्नामेंट जीते। राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीतने के बाद उन्होंने हमारे खेल में सुधार पर काम किया। वर्तमान में हम राष्ट्रीय शिविर के तहत प्रकाश पादुकोण अकादमी में अभ्यास कर रहे हैं।

प्रश्न 5) अब तक आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

सबसे बड़ी चुनौती निजी क्षेत्र से समर्थन और प्रायोजन प्राप्त करना है जो हमें अब तक नहीं मिल सका है। हम एंडोर्समेंट सौदों के लिए निजी कंपनियों के साथ जुड़ने की उम्मीद कर रहे हैं।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के लक्ष्य और उद्देश्य क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

भविष्य में हमारा लक्ष्य 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है। इस साल हमारा लक्ष्य विश्व रैंकिंग में शीर्ष 30 में शामिल होना है। फिलहाल हम आगामी भारत अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों को लक्ष्य कर रहे हैं जो मंगलवार 11 जनवरी से शुरू हो रहे हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख