मेरा मुख्य लक्ष्य 2024 पेरिस पैरालिंपिक में खेलना है – प्रेम कुमार अले, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी

(बैडमिंटन समाचार) प्रेम कुमार अले ने पैरा बैडमिंटन के क्षेत्र में जबरदस्त वृद्धि हासिल की है, पूर्व सैनिक व्हीलचेयर एकल, युगल और मिश्रित युगल श्रेणियों में खेलते हैं। कुछ साल पहले, प्रेम का पुल अप वीडियो बहुत हिट हुआ क्योंकि इसने सभी नेटिज़न्स को प्रेरणा दी। वह 9 साल से अधिक समय से पैरा बैडमिंटन खेल रहे हैं और वर्तमान में लखनऊ में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, प्रेम कुमार अले ने बताया कि कैसे उन्होंने बैडमिंटन खेलना शुरू किया, बेसल में अपनी प्रसिद्ध जीत के दौरान कोचिंग रणनीति, चुनौतियों पर काबू पाने और एक एक्शन पैक्ड वर्ष की तैयारी की।

Q1) आपने पहली बार बैडमिंटन कब खेला था और आपको पेशेवर बनने के लिए किसने प्रेरित किया?

मैंने पहली बार 2014 में बैडमिंटन खेला था और मेरे सीनियर एनबी गुरुंग ने मार्गदर्शन किया और मुझे इस खेल को अपनाने के लिए कहा क्योंकि वह खुद एक पूर्व ओलंपियन एथलीट थे।

Q2) खेल शुरू करने के एक साल के भीतर पेशेवर बनने के बाद से आप बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए  अपने आप को कैसे ढाल पाए?

श्री गुरुंग के शब्दों ने मुझे खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया, उसके बाद मैंने केवल 2 महीने अभ्यास किया और राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिला जहां मेरी श्रेणी व्हीलचेयर बैडमिंटन 1 थी। मैंने न केवल अच्छा प्रदर्शन किया बल्कि एकल वर्ग में कांस्य पदक जीता। और इसने मेरे आत्म विश्वास को बढ़ाया क्योंकि मुझे इसे एक पेशे के रूप में आगे बढ़ाने का विश्वास मिला।

Q3) 8 अंतर्राष्ट्रीय और 21 से अधिक राष्ट्रीय पदक जीतने के बाद, आपके कोर्ट पर सबसे बड़े सबक क्या थे?

खेल ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। हमें सीखने के हर बिंदु पर सकारात्मक दृष्टिकोण लाने की जरूरत है क्योंकि यह एक एथलीट को आगे बढ़ने में मदद कर सकता है। जब आप किसी लक्ष्य की ओर काम कर रहे होते हैं तो धैर्य रखना भी पड़ता है, एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बनने में काफी समय और मेहनत लगती है।

जो लोग पैरा स्पोर्ट्स में नए हैं, उनके लिए मैं कहना चाहूंगा कि शुरुआत में यह मुश्किल है लेकिन आप हमेशा अपनी ताकत बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। मेरे कोचों ने शारीरिक फिटनेस के महत्व पर जोर दिया है जो हमेशा एक एथलीट की मदद करता है और दिमाग के नकारात्मकता को दूर रखता है।

यह भी पढ़े : मेरा लक्ष्य गॉडलाइक ईस्पोर्ट्स को देश की सर्वश्रेष्ठ टीम बनाना और भारत का प्रतिनिधित्व करना है – विवेक आभास "क्लचगॉड" होरो

Q4) आपने तीन साल पहले बासेल में विश्व चैंपियनशिप में शीर्ष वरीयता प्राप्त थॉमस वांडश्नाइडर को कैसे हराया?

बेसल वर्ल्ड चैंपियनशिप में कोर्ट में जाने से पहले मेरे दिमाग में दो चीजें थीं। सबसे पहले अपना सर्वश्रेष्ठ देना और अपने कोच को गौरवान्वित करना था। मैं जानता था कि थॉमस वैंडश्नाइडर एक उच्च रैंक वाला और बहुत मजबूत प्रतिद्वंद्वी था; लेकिन मेरे कोच ने मुझे पॉइंट्स को जल्दी से खत्म करने की कोशिश करने और अप्रत्याशित त्रुटियों से बचने की कोशिश करने के बजाय रैली करते रहने के लिए कहा। मैं रैली करता रहा और आखिरकार उसे मैच के अंत में आउट कर दिया।

prem-kumar-para-badminton-1 मेरा मुख्य लक्ष्य 2024 पेरिस पैरालिंपिक में खेलना है - प्रेम कुमार अले, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी

Q5) आपके सामने आने वाली चुनौतियाँ क्या हैं और आप उनसे कैसे पार पाते हैं?

चुनौतियां समय-समय पर आती रहेंगी चाहे वह टूर्नामेंट से संबंधित हो या विकलांगता से। कभी-कभी, मैं अपनी अक्षमता के बारे में बुरा महसूस करता हूं और सोचने लगता हूं कि अगर मैं सक्षम होता तो क्या होता। ऐसे लोग हैं जिन्होंने मुझसे कहीं अधिक संघर्षों को  किया है जो मुझे आगे बढ़ने का विश्वास देते है। मेरे पास जो कुछ है उसके लिए मैं आभारी महसूस करता हूं और सकारात्मक रहने की कोशिश करता हूं।

Q6) आपकी भविष्य की क्या योजनाएं हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करना चाहते हैं?

इस साल हमारे पास विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेल हैं जिसके लिए हम गौरव खन्ना के मार्गदर्शन में जीकेबीए अकादमी में अभ्यास कर रहे हैं। मेरा मुख्य लक्ष्य पेरिस 2024 पैरालिंपिक में खेलना है।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख