मेरा लक्ष्य भारत के घरेलू सर्किट में प्रथम स्थान प्राप्त करना है – भारतीय बैडमिंटन स्टार वैदेही चौधरी

बैडमिंटन जैसे तीव्र और तेज गति वाले  खेल के लिए, उच्चतम स्तर पर जीत और हार के बीच का अंतर शारीरिक कौशल पर कम और दबाव की स्थितियों में संयम बनाए रखने की क्षमता पर अधिक निर्भर करता है। वास्तव में आवश्यकता के समय मानसिक स्थिति ही महान बैडमिंटन खिलाड़ियों को बेहतरीन करने में मदद करती है, एक ऐसा पहलू जिसे अक्सर बैडमिंटन समाचारों में अनदेखा किया जाता है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, भारत की चौथी रैंकिंग वाली बैडमिंटन स्टार वैदेही चौधरी खेल से परिचित होने, उनकी उपलब्धियों, आदर्श खिलाड़ियों, मानसिक स्वास्थ्य के महत्व, चुनौतियों पर काबू पाने और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात करती हैं।

प्रश्न 1) आपको पहली बार बैडमिंटन से कब परिचित कराया गया था और पेशेवर रूप से अपनाने का कारण क्या था?

मुझे हमेशा खेल खेलने में मजा आया है। जब मैं छोटी थी तो अपनी कॉलोनी में अपने दोस्तों के साथ खेला करती थी। हम बैडमिंटन, क्रिकेट और फुटबॉल खेलते थे। ज्यादातर शाम मैं घर के बाहर समय बिताती थी जिससे मेरे माता-पिता नाराज हो जाते थे। जब मैं 11 साल की  थी, मेरे पिता मुझे बैडमिंटन क्लब ले गए और इस तरह मैंने खेल खेलना शुरू किया। मैंने 12 साल की उम्र में अपना पहला राज्य टूर्नामेंट जीता और मैंने इसे करियर के रूप में आगे बढ़ाने का फैसला किया। 15 साल की उम्र में, मैंने इसे और अधिक पेशेवर दृष्टिकोण देने का फैसला किया। मैं जिबी स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स में मिस्टर जिबी वर्गीस सर के नेतृत्व में खेलने के लिए नागपुर चली गई।

प्रश्न 2) आपने अब तक अपने करियर में कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट जीते हैं, आपकी यादगार उपलब्धि कौन सी है?

मेरी यादगार उपलब्धि तब है जब मैंने 2015 में जयपुर में अंडर-17 बालिका एकल में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप खिताब जीता था और जब मैंने पहली बार एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप में आधिकारिक रूप से भारत का प्रतिनिधित्व किया था। मैं पूरे साल लगातार बहुत अच्छा खेल रही थी और यह यादगार साल बन गया।

प्र 3) वे कौन से बैडमिंटन खिलाड़ी कौन हैं जिन्हें आप आदर्श के रूप में देखती थी?

सबसे पहले, मैं अपने कोच मिस्टर जिबी वर्गीस को अपना आदर्श मानती हूँ। मैं वास्तव में प्रशंसा करती हूँ कि बैडमिंटन और अपने छात्रों के लिए वह कितने भावुक और समर्पित हैं। दूसरे, मैं स्पेन से कैरोलिना मारिन को देखती हूँ। वह एक ओलंपिक चैंपियन हैं, कोर्ट पर बहुत आक्रामक हैं और मुझे उनके खेलने का तरीका पसंद है।
vnmpcj मेरा लक्ष्य भारत के घरेलू सर्किट में प्रथम स्थान प्राप्त करना है - भारतीय बैडमिंटन स्टार वैदेही चौधरी

Q 4) टेनिस में मानसिक स्वास्थ्य की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है, खासकर उच्चतम स्तर पर?

मानसिक स्वास्थ्य किसी भी तरह की गतिविधि में बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर खेलकूद में। यदि आप मानसिक रूप से फिट हैं तो ही आप महान ऊंचाइयों को प्राप्त कर सकते हैं। खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए, मैं चीजों को खुद करने, आत्मविश्वास बढ़ाने और जो कुछ भी करती हूँ उसकी जिम्मेदारी लेने में विश्वास करती हूँ। यह मेरे विचारों को स्पष्ट, अधिक केंद्रित और अवांछित और अनावश्यक आकर्षण से दूर रहने में मदद करता है। खेलते समय, मैं मानसिक रूप से चार्ज होने पर सही, स्वतंत्र रूप से और अधिक आत्मविश्वास से एक स्ट्रोक खेलने पर ध्यान केंद्रित करती हूँ। मैं तब अपने खेल का पूरा आनंद लेती हूँ।

प्रश्न 5) अपने करियर में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा? आपने उन्हें कैसे मात दी?

नेशनल चैंपियनशिप के बाद मैं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए घर गई। मैंने डेढ़ महीने तक अभ्यास नहीं किया। मैं केवल प्रशिक्षण ले रही थी और फिट रहने की कोशिश कर रही थी लेकिन जब मैं अकादमी में वापस आई, तो मेरा वजन बढ़ गया था और 2-3 इंच लंबी हो गई थी। मेरे लिए पहली वाली वैदेही की तरह खेलना बहुत मुश्किल हो गया। यह बहुत निराशाजनक था क्योंकि मैं अगले साल प्रदर्शन नहीं कर पाई। नेशनल चैंपियन बनने के बाद पहले या दूसरे राउंड में हारना मेरे लिए बहुत निराशाजनक था लेकिन मैं बस चलती रही। मैंने वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत की और मैंने खुद पर, अपने कोच पर और अपने अभ्यास में विश्वास बनाए रखा। इस पर काबू पाने से मेरे खेल में सुधार हुआ।

प्रश्न 6) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएँ क्या हैं? आप उन्हें पूरा करने की क्या योजना बना रही हैं?

मैं हमेशा से देश के लिए मेडल जीतना चाहती थी। मेरा लक्ष्य ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतना है, जिसके लिए मेरे कोच और मैं 2017 से काम कर रहे हैं। इसे हासिल करने के लिए मैं अपनी शारीरिक फिटनेस और कोर्ट फिटनेस पर काम कर रही हूँ। मेरे कोच मुझे सतर्क और प्रेरित रखते हैं ताकि मैं हमेशा- केंद्रित और  दृढ़ निश्चयी रह सकूँ। वर्तमान में मैं महिला एकल में भारत की नंबर 4 हूँ, लेकिन मैं भारत की नंबर 1 खिलाड़ी बनना चाहती हूं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख