मैं बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए अंक हासिल करना चाहता हूं – मीराबा लुवांग

मणिपुर में जन्मे मीराबा लुवांग भारत के सबसे उभरते बैडमिंटन सितारों में से एक हैं। उन्होंने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में व्हाइट नाइट रूसी जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय एकल खिताब जीता और तब से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तरों पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2013 से प्रकाश पादुकोण अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त किया और एक शटलर के रूप में अपने कौशल का विकास किया है जो अब उनकी ताकत है।

इस विशेष साक्षात्कार में, मीराबा लुवांग ने अपनी बैडमिंटन यात्रा, यादगार उपलब्धियों, प्रशिक्षण व्यवस्था, मानसिक स्वास्थ्य, आने वाली चुनौतियों, भविष्य के लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात की!

प्रश्न 1) बैडमिंटन में आपकी यात्रा कैसे शुरू हुई और  आपके बचपन के खेल के आदर्श कौन थे?

मेरे पिता बैडमिंटन कोच हैं और मैं उनसे बैडमिंटन खेलने के लिए प्रभावित हुआ। मुझे ठीक-ठीक याद नहीं है कि मैंने किस उम्र में खेलना शुरू किया था, लेकिन मैं इसे घर पर दोस्तों के साथ खेलता था। जब मैं 7-8 साल का था, तब मैंने पेशेवर शटलरों के साथ खेलने के लिए मणिपुर बैडमिंटन एसोसिएशन जाना शुरू कर दिया था। तभी मैंने टेलीविजन पर लिन डैन और ली चोंग वेई जैसे लोगों को देखना शुरू किया और मैं उनके कोर्ट पर खेलने के तरीके, परिस्थितियों को संभालने के तरीके से काफी प्रेरित हुआ और जैसे-जैसे समय बढ़ता गया मैंने उनसे और सीखना शुरू किया। इस तरह मैंने अपनी यात्रा शुरू की और इसी तरह मैंने उनसे प्रेरणा ली और सीखा।

प्रश्न 2) आपके करियर की कुछ सबसे यादगार उपलब्धियां क्या हैं और क्यों?

एक टूर्नामेंट कतर में था उसमे मैंने U13 राष्ट्रीय खिताब जीता था क्योंकि यह बैडमिंटन में मेरा पहला राष्ट्रीय खिताब था और मुझे याद है कि किसी ने भी मुझसे जीतने की उम्मीद नहीं की थी, जिसमें मैं भी शामिल था, इसलिए यह काफी यादगार था। मैंने किसी तरह इस टूर्नामेंट को जीत लिया और मेरा सफर शुरू हो गया। वह सबसे यादगार पल है जो दिमाग में आता है।

प्र 3) आपका प्रशिक्षण सत्र कैसा होता है और बैडमिंटन में वांछित परिणाम प्राप्त करने में मानसिक स्वास्थ्य की कितनी महत्वपूर्ण भूमिका है?

अभी हमारा प्रशिक्षण हमारे नए कोच द्वारा लिया जाना है जो दक्षिण कोरिया से आए हैं। मैं यह नहीं कह सकता कि हर दिन एक निश्चित समय होता है क्योंकि यह उस प्रशिक्षण पर निर्भर करता है जो हम आज करेंगे और यह भी कि अगले दिन उसकी क्या योजना है। अधिकांश समय सत्र लगभग 6:00-7:30 बजे शुरू होता है और उसके बाद 9:30-1 बजे तक। हमने अपना दोपहर का भोजन किया और एक और सत्र है जो दोपहर 3:30 बजे से शुरू होता है और प्रशिक्षण समाप्त होने पर समाप्त होता है। जैसे-जैसे मैं अपनी यात्रा से गुज़रा, मैंने न केवल बैडमिंटन में बल्कि कोर्ट के बाहर भी कई चीजों में मानसिक स्वास्थ्य के महत्व का पता लगाया है। यह जानना भी जरूरी है कि मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से कैसे निपटा जाए। मैंने अपने कोच समीक्षा से एक मानसिक प्रशिक्षण सत्र लिया है। मेरे दिमाग को कैसे संभालना है, इस मामले में बहुत सी चीजों में सुधार हुआ है, इसलिए इससे मुझे बहुत मदद मिली है।

यह भी पढ़े : एक अच्छा इंसान होने के नाते एक अच्छा एथलीट होने को प्राथमिकता दी जाती है – स्मिट तोशनीवाल

प्रश्न 4) अब तक आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मैंने अपने करियर में कई चुनौतियों का सामना किया है और मैं सिर्फ चुनौतियों के अनुकूल हूं और उनसे अलग तरीके से निपटने के लिए विभिन्न तरीके ढूंढता हूं। चाहे कोर्ट पर हो या बाहर, हर रोज एक नई चुनौती सामने आती है। मुझे यह पसंद है क्योंकि चुनौतियों का सामना करना मजेदार है और यह मुझे उनसे पार पाने के लिए उत्साहित करता है। स्थिति के आधार पर, मैं अपनी चुनौतियों को दूर करने के लिए सही तरीका या रणनीति ढूंढता हूं।

inside-article-5_Hlij53s मैं बड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए अंक हासिल करना चाहता हूं - मीराबा लुवांग

प्रश्न 5) प्रकाश पादुकोण अकादमी में आपका अनुभव कैसा था? आज आप जिस खिलाड़ी के रूप में हैं, उसके विकास में उन्होंने आपकी कैसे मदद की है?

मैं 2013 से प्रकाश पादुकोण अकादमी में हूं, जिसे लगभग 9 वर्ष हो गए हैं। जब से मैंने ज्वाइन किया है तब से अकादमी बढ़ती रही है और इसमें वे सभी सुविधाएं हैं जो एक एथलीट को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए चाहिए। यह मेरे लिए घर जैसा लगता है।

प्रश्न 6) आपके भविष्य के कुछ लक्ष्य और आकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

अभी तक, मेरा लक्ष्य अधिक से अधिक टूर्नामेंट में भाग लेना है ताकि मैं अंक अर्जित कर सकूं ताकि मुझे सबसे बड़े आयोजनों में खेलने का अवसर मिले।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख