एक अच्छा इंसान होने के नाते एक अच्छा एथलीट होने को प्राथमिकता दी जाती है – स्मिट तोशनीवाल

ऐसी दुनिया में जहां सब कुछ एक रेस जैसा प्रतीत होता है, विशेष रूप से खेल जैसे प्रतिस्पर्धी उद्योग में, खेल की भावना  को महत्व देना और अच्छाई के लिए अपने मंच का उपयोग करना राहत की सांस है। अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी स्मित तोशनीवाल आज जिस मुकाम पर हैं, उस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई बाधाओं को पार किया है और दुनिया को बदलने की कोशिश करने के लिए मैदान पर अपनी क्षमताओं का उपयोग करने का लक्ष्य रखा है।

इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में, स्मित तोशनीवाल ने अपनी बैडमिंटन यात्रा, अपने बचपन की आदर्शो, मानसिक शक्ति के महत्व, यादगार उपलब्धियों, आने वाली चुनौतियों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

Q 1) हमें अपनी बैडमिंटन यात्रा के बारे में बताएं, जब आपने शुरुआत की थी, तब आप कितने साल की थी, किनके द्वारा आप खेल से परिचित हुई और आपने इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने का फैसला कब किया?

मेरी माँ ने मुझे शौकिया तौर पर बैडमिंटन से परिचय करवाया, जब मैं  7 साल की थी। मैंने 14 साल की उम्र में इसे पेशेवर रूप से आगे बढ़ाने का फैसला किया उस वक्त मैं और मेरी माँ हैदराबाद चले गए। वह मेरे करियर की रीढ़ रही हैं। मैं खेल से प्यार के लिए आगे बढ़ी, लेकिन उनके बिना अपने पूरे परिवार को 4+ साल तक छोड़े बिना, यह सब वास्तविकता नहीं होती। जिस व्यक्ति ने मुझे वास्तव में प्रेरित किया, वह पूर्व द्रोणाचार्य पुरस्कार के रूप में एस.एम. आरिफ सर थे और पद्म श्री अवार्डी वर्षों से बैडमिंटन के लिए रीढ़ की हड्डी रहे हैं।

Q2) खेल सीखने के दौरान आपकी बैडमिंटन के आदर्श कौन थे और क्यों?

मैं एक अच्छा एथलीट बनने से पहले एक अच्छा इंसान होने में विश्वास करती हूं। मेरे लिए खेल भावना किसी भी चीज से पहले आती है और इस कारण से मैं हमेशा रतचानोक इंतानोन की ओर देखती हूं क्योंकि वह कोर्ट पर खुद को शांत रखने और बैडमिंटन कोर्ट पर उच्च स्तर की खेल भावना प्रदर्शित करने की प्रवृत्ति रखती है।

Q 3) बैडमिंटन एक शारीरिक खेल होने के बावजूद, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको मानसिक दृढ़ता कितनी महत्वपूर्ण लगती है?

मैंने हमेशा मैचों के दौरान फॉर्म में रहने के लिए मानसिक मजबूती पर अधिक ध्यान देने में विश्वास किया है, शारीरिक फिटनेस मायने रखती है लेकिन एक बार जब आप मानसिक रूप से सेट हो जाते हैं तो यह आपको अपने शारीरिक स्वास्थ्य को वापस पाने में मदद करता है।

यह भी पढ़े : यदि आप कुशल हैं तो ईस्पोर्ट्स समान अवसर देता है – पारुल 'अल्फा' शर्मा

Q 4) एक अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में, आपके अब तक के करियर में आपकी सबसे यादगार उपलब्धियां क्या हैं और क्यों?

मेरे लिए सबसे यादगार उपलब्धि एक बच्चे के रूप में, U10 और U13 ऐसे वर्ष थे जहाँ यह आज की तरह जटिल नहीं था। कोर्ट पर खेलना आसान था और मैं छोटी उम्र में इस खेल से परिचित होने के लिए आभारी हूं। यह एक बहुत ही अलग और पूरा करने वाला अनुभव था जो मुझे आज भी याद है।

inside-article-3_LbQRAav एक अच्छा इंसान होने के नाते एक अच्छा एथलीट होने को प्राथमिकता दी जाती है - स्मिट तोशनीवाल

Q 5) अब तक की यात्रा में आपको किन बाधाओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

विशेष रूप से भारत जैसे देश में हर एथलीट के सामने बहुत सारी बाधाएं और चुनौतियाँ होती हैं। हर दिन एक चुनौती है लेकिन मेरे लिए विशेष रूप से इतने लंबे समय से मैंने जीत को अपने स्वाभिमान के साथ बांधा है। बस उस चरण को पार करना एक चुनौती रही है और यह आज भी जारी है। साथ ही लंबे समय तक घर से दूर दोस्तों और परिवार से दूर रहना हमेशा एक चुनौती होती है। मैं अपने पापा के बेहद करीब हूं। अभी नहीं, लेकिन जब तक मैं हैदराबाद में रही हूं, मेरी मां मेरे साथ रही हैं। लगभग 7-8 साल हो गए हैं, पापा के साथ मुश्किल से ही समय बिताया है, यह बात मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं है। इसके अलावा, अगर आप साल में दो बार यूरोप में प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं, तो इसमें बहुत पैसा लगता है। प्रायोजक प्राप्त करना इतना चुनौतीपूर्ण होता है कि मैं उस तनाव को सहन नही कर पाती हूँ।

Q 6) एक बैडमिंटन खिलाड़ी के रूप में आपके लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने के लिए क्या कर रहे हैं?

ईमानदारी से मुझे लगता है कि अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्य और लक्ष्य अवधारणाबद्ध हैं। मैंने कभी ओडिशा पदक जीतने का लक्ष्य नहीं रखा, बस हो गया। आपके पास हमेशा लक्ष्य हो सकते हैं लेकिन आप कभी नहीं जान सकते कि आपके लिए क्या है और क्या आने वाला है। सफलता आपको इतने अप्रत्याशित तरीकों से मिल सकती है कि ये विचार बहुत ही वैचारिक हैं। मैं बहुत टेनिस देखती हूं और मैं नाओमी ओसाका का अनुयायी हूं। वह सक्रियता के लिए और दुनिया को बदलने की कोशिश करने के लिए अपने मंच का उपयोग करती है। वह न सिर्फ अपनी ऑन फील्ड क्षमताओं के लिए जानी जाती हैं और मैं भी कुछ ऐसा ही बनना चाहती हूं। आप कह सकते हैं कि यह मेरे लक्ष्यों में से एक है। कभी किसी दिन को उन चीजों के लिए समर्पित करें जो आपके दिल को भर दें।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख