टच टेनिस जनता के खुशहाल, स्वस्थ जीवन जीने के लिए खेल को सुलभ बना रहा है

टेनिस हमेशा से अमीर लोगों के खेल के रूप में देखा गया है। विशिष्ट टेनिस क्लबों में सदस्यता हमेशा अमीर और प्रभावशाली लोगों तक ही सीमित थी ।फुटबॉल के विपरीत, यह एक ऐसा खेल है जिसमें उचित कोचिंग की आवश्यकता होती है जो एक अतिरिक्त खर्च है। इसके अलावा रैकेट, बॉल, स्ट्रिंग्स, जूते, शॉक एब्जॉर्बर जैसे उपकरणों की लागत है और यह सब एक ऐसे खेल के लिए है जो शायद ही उन लोगों के लिए सुलभ हो जो इसे वहन नहीं कर सकते थे।

हालाँकि, टचटेनिस की शुरुआत के साथ, यह धारणा काफी बदल गई है। यह खेल किफायती होने के साथ ही, इसे किसी भी सपाट सतह पर आपके दोस्तों और परिवार के साथ बिना अतिरिक्त खर्च के खेला जा सकता है। स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, हम टचटेनिस के संस्थापक श्री राशिद अहमद के साथ इस अनूठी पहल के बारे में अधिक जानते हैं, जिन्होंने अपनी नई पहल ,टचटेनिस और पारंपरिक टेनिस के बीच का अंतर, चुनौतियों पर काबू पाने, लोगों को सक्रिय बनाने और भविष्य के लक्ष्य के बारे में बात की ।

Q1) आपको टचटेनिस का विचार कैसे आया, इसे किस तरह की प्रतिक्रिया मिली है और खेल कितनी तेजी से बढ़ा है?

सच तो यह है कि टेनिस एक खेल के रूप में इतने सालों से मौजूद है और मैंने अपनी बेटी के साथ खेलने के लिए और फिर अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए उपलब्ध जगह का इस्तेमाल किया। कुछ दोस्तों के साथ मैंने एक छोटे से विचार के साथ इसकी शुरुआत की थी और देखते ही देखते यह उस मुक़ाम पार पहुँच गया जिसके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं था ।

Q 2) टचटेनिस और टेनिस के पारंपरिक प्रारूप में क्या अंतर है?

मुख्य अंतर यह है कि हम एक कॉम्पैक्ट कोर्ट का उपयोग करते हैं जो एक टेनिस कोर्ट के आकार का एक चौथाई होता  है। इसके अलावा हम एक फोम बॉल, एक 21-इंच रैकेट और एक कॉम्पैक्ट नेट का उपयोग करते हैं ताकि कोर्ट अधिक सघन हो और हम गेम का कॉम्पैक्ट संस्करण खेल पाएँ । स्कोरिंग में समानता है, 15-30-40। मुख्य अंतर यह है कि आपको केवल एक ही सर्व मिलता है, और यह कि यदि गेंद नेट को छूती हुई अंदर जाती है, तो इसे खेल का ही हिस्सा माना जाता है , आपका कोई पोईंट हारते नहीं हैं क्योंकि इस खेल में ‘लेट’ नहीं होता है। दूसरा मजेदार नियम यह है कि आपको शॉट लगाने के लिए अपना रैकेट फेंकने की अनुमति है। आप ऐसा कर सकते हैं और खेलना जारी रख सकते हैं।

tennnis टच टेनिस जनता के खुशहाल, स्वस्थ जीवन जीने के लिए खेल को सुलभ बना रहा है

Q3) टचटेनिस के संस्थापक के रूप में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा है? दुनिया भर में इस खेल को कैसे बढ़ावा दिया जा रहा है?

जहां तक खेल का संबंध है, यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हमने सक्रिय रूप से बढ़ावा देने की कोशिश की है। हम सामग्री बनाते हैं और इसे विभिन्न प्लेटफार्मों पर ऑनलाइन साझा करते हैं, लेकिन हम सक्रिय रूप से खेल का मार्केटिंग नहीं करते हैं। इसने हमारे लिए इसे बहुत आसान बना दिया है। हमें बस खेलने में मजा आता है और हमें बस इतना ही करना है। हम वास्तव में कभी भी किसी खेल पर विश्व स्तर पर हावी होने के लिए नहीं आए थे। हम बस मस्ती करना चाहते थे ।अब, हमने दुनिया भर में बारबेक्यू समाप्त कर दिया है। भारत में हमने अंततः लाइसेंस हासिल की और अब हमारे पास दक्षिण कोरिया, इटली, फ्रांस, स्पेन, यूके, अमेरिका, सऊदी अरब और अन्य देशों का लाइसेंस है।

Q4) लोगों को सक्रिय, स्वस्थ जीवन जीने में टचटेनिस की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह टेनिस के पारंपरिक प्रारूप की तुलना में अधिक सुलभ है?

जैसा कि आपने लॉकडाउन के दौरान देखा, कोई भी टेनिस बिल्कुल नहीं खेल पा रहा था। टेनिस क्लब में जाना और खेलना असंभव था, आपके बगीचे में खेलना ही एकमात्र विकल्प था। टच टेनिस वास्तव में पिछले कुछ वर्षों में विस्फोट हुआ क्योंकि हर कोई अपने बगीचे में खेल खेलने में सक्षम था, या तो हमारे उपकरण के साथ या कहीं और से सस्ता उपकरण खरीद रहा था। यह टेनिस को अन्य खेल  की तुलना में अधिक किफायती, मैत्रीपूर्ण और स्वागत योग्य बनाता है जिसमें बहुत महंगे उपकरण होते हैं। आपके द्वारा खरीदे जा सकने वाले कुछ पैडल 150 पाउंड के हैं जबकि टचटेनिस के साथ, आप नेट, रैकेट और गेंदों सहित पूरे कोर्ट को 150 पाउंड में खरीद सकते हैं।

Q5) भविष्य में टचटेनिस के लिए आपका लक्ष्य और महत्वाकांक्षा क्या है? आप इसे कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हमारे पास वास्तव में कभी कोई ठोस योजना नहीं थी, माइक टायसन की प्रसिद्ध उक्ति है , "हर किसी के पास एक योजना होती है जब तक कि उनके चेहरे पर मुक्का नहीं पड़ता" और टचटेनिस के लिए भी यही होता है, हम कभी भी चेहरे पर मुक्का नहीं मारना चाहते, हम बस मजा करना चाहते हैं ।जैसे-जैसे खेल बढ़ता है, मेरा सपना है कि सड़कों के बच्चे बड़े टूर्नामेंट जीतें और जीवन बदलने वाली रकम अर्जित करें। यही सपना है और मैं इसे लोगों के लिए गरीबी से बाहर निकलने और एक दूसरे के प्रति हमारी धारणाओं को बदलने के मार्ग के रूप में देख रहा हूं। मेरा दूसरा सपना भारत और पाकिस्तान की सीमा पर एक टचटेनिस कोर्ट बनाना है, ताकि लोग उस पर खेल सकें और महसूस कर सकें कि राजनेता हमें जो कहते हैं, उसके अलावा वास्तव में कोई मतभेद नहीं हैं। अगर हम ऐसा कर सकते हैं और साथ ही कुछ मजा कर सकते हैं, तो जीने का एक शानदार तरीका है!

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख