हमारा मकसद भारत में प्रतिभाशाली क्रिकेटरों की खोज में मदद करना है-हिमालय शर्मा, T10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन में एमडी

कोई भी देश एक खेल राष्ट्र बन सके इसके लिए, मजबूत जमीनी स्तर का कार्यक्रम वह आधार होता है जिस पर आगे के ढाँचे का निर्माण होता है।  खेलों में जीवन को बदलने, सशक्त बनाने और उत्थान करने की शक्ति है, लेकिन केवल तभी जब यह सभी के लिए अपनाया जाने लायक करियर विकल्प उपलब्ध करा पाए। भारत एक क्रिकेट देश है होने के बावजूद, जबरदस्त प्रतिस्पर्धा और शीर्ष पर पहुंचने की 'दौड़' के कारण अक्सर कई हीरे अनदेखे रह जाते हैं क्योंकि उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए कभी मंच नहीं दिया जाता है।

 स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, T10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन के प्रबंध निदेशक, श्री हिमालय शर्मा ने अपने लक्ष्यों, कोचिंग विकास कार्यक्रम, एक्सपोजर देने, जमीनी स्तर को मजबूत करने और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

 प्र 1) T10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया इस खेल को जमीनी स्तर पर कैसे विकसित कर रहा है?  गैर-लाभकारी संगठन का लक्ष्य और दृष्टिकोण क्या है?

 T10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो दिल्ली, भारत में स्थित है तथा जिसकी स्थापना श्री तपन सरकार द्वारा 31 जुलाई 2020 को की गई थी। यह कंपनी कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के तहत कंपनी अधिनियम 2013 के तहत पंजीकृत है।

 समूह मुख्य रूप से पूरी दुनिया में ग्रासरूट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करता है। अक्सर यह देखा जाता है कि उच्च प्रतिस्पर्धा और कई अन्य कारकों के कारण युवा एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए उचित मंच नहीं मिलता है।  यह समूह पिछले 7 वर्षों से इसी उद्देश्य के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कड़ी मेहनत कर रहा है । टीजीसीए पूरी तरह से युवा प्रतिभाओं को निखारने और नए तथा प्रतिभाशाली लोगों को सामने लाने में विश्वास करता है ताकि वे भविष्य में एक संरक्षक बनने के मूल्य को समझ सकें। 

 न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में क्रिकेट का विकास करना, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में आज के खिलाड़ियों को क्लब शुरू करने या शामिल होने के लिए प्रेरित करना, एक टीम का हिस्सा बनना और बड़ी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए आमंत्रण प्राप्त करने के लिए अपने राष्ट्रीय घरेलू क्रिकेट लीग के चैंपियन बनने का प्रयास करना हमारा लक्ष्य है।

 हम आज के जमीनी स्तर के क्रिकेटरों को विश्व मंच पर चमकने के लिए टी10 प्लेटफॉर्म देकर उनके हीरो बनाएंगे।  हम माता-पिता को अपने बच्चों को कम उम्र में, स्थानीय क्रिकेट समुदायों में शामिल करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं ताकि वे टी 10 क्लब स्तर के खेल और राष्ट्रीय टीमों में एक दिवसीय खेलने की ख्वाहिश रख सकें।

 हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि टीजीसीए का उद्देश्य स्पष्ट हो (यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका तलाशने वाले क्रिकेटरों के लिए जमीनी स्तर का विकास करताहै) विश्वसनीय हो  (केवल राष्ट्रीय घरेलू चैंपियन टीम ही खेल सकती है) और मनोरंजक हो । (लाजवाब, एक्शन से भरपूर टी 10प्रारूप है)

 प्र 2) हमें प्रायोजन कार्यक्रमों, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के आदान-प्रदान कार्यक्रम और कोचिंग विकास कार्यक्रम के बारे में और बताएं जिसकी योजना टी 10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा बनाई जा रही है?

 हम कोच एक्सचेंज कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे जहां जूनियर कोचों को वरिष्ठ कोचों के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा, पाठ्यक्रम के अंत में एक चयन परीक्षा आयोजित की जाएगी और कोचों को स्कूल, विश्वविद्यालय, अकादमी या क्लब में खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने के लिए विभिन्न देशों में भेजा जाएगा जहाँ वे उस देश की नई तकनीक भी सीख सकेंगे, जिसे वे अपने संबंधित देशों में भी लागू कर सकते हैं। इससे खिलाड़ियों को कुछ नई और उन्नत तकनीक सीखने में मदद मिलेगी।

 हम सदस्य देशों के भीतर एक खिलाड़ी विनिमय कार्यक्रम आयोजित करेंगे ताकि प्रत्येक खिलाड़ी को अलग-अलग देशों में और अलग-अलग परिस्थितियों में खेलने का मौका मिले और क्रिकेट के सभी बुनियादी सिद्धांतों को सीख सकें, यह कार्यक्रम विभिन्न कौशल वाले विभिन्न खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने में मदद करेगा।

 हमारे सदस्य देश क्रिकेट आयोजन, क्रिकेट शिविर आयोजित कर सकते हैं और अन्य देशों को द्विपक्षीय, त्रिकोणीय और यहां तक कि अन्य देशों को आमंत्रित करके बड़े आयोजनों का आयोजन कर सकते हैं जो खेल पर्यटन का हिस्सा होंगे और राजस्व उत्पन्न करने का अच्छा स्रोत होंगे।

 प्र 3) संगठन किस प्रकार अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा जिसमें  क्रिकेटरों को उनके रोस्टर में अलग-अलग परिस्थितियों में विदेशी धरती पर खेलने के लिए एक्सपोजर देना और क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच देना है?

 हमारा मकसद किसी भी देश का कोई समानांतर क्रिकेट बोर्ड बनाना नहीं है, बल्कि हमारा मुख्य मकसद आधिकारिक क्रिकेट बोर्ड के लिए काम करना है, ताकि उन्हें टी -10 प्रारूप और अन्य विकास कार्यक्रमों की मदद से अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को खोजने में मदद मिल सके।  हम सभी को अपने देश के आधिकारिक क्रिकेट बोर्ड का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे क्योंकि उन्हें ही केवल राष्ट्रीय पक्ष के लिए खेलने के बेहतर अवसर और मौक़ा प्रदान करने का अधिकार होगा।

 प्र 4) भविष्य में भारत एक क्रिकेट महाशक्ति बना रहे यह सुनिश्चित करने के लिए T10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया खेल के जमीनी स्तर को मजबूत करने के लिए क्या कदम उठा रहा है?

 हम घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करके ग्रासरूट क्रिकेटरों के लिए अवसर पैदा करेंगे ताकि सभी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का उचित मौका मिले।

 हम देश के आधिकारिक क्रिकेट बोर्ड/क्लबों/संगठन को हमारे साथ हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करेंगे और उन्हें प्रतिस्पर्धी माहौल और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अन्य देशों के खिलाफ खेलने का मौका देकर उनके देश के जमीनी स्तर के क्रिकेट को बढ़ने में मदद करेंगे।

 हम देश के आधिकारिक क्रिकेट बोर्ड को अपने कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा प्रदान करने में मदद करेंगे ताकि उनके लिए अपनी राष्ट्रीय टीम या जूनियर टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनना आसान हो जाए।

 हम पुरुषों, महिलाओं, जूनियर और विकलांग खिलाड़ियों के लिए भी कई विकास कार्यक्रम लेकर आ रहे हैं ताकि यह सभी लिंग और सभी उम्र के खिलाड़ियों के लिए समान अवसर पैदा कर सके।

 प्र 5) T10 ग्रासरूट क्रिकेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के भविष्य के लक्ष्य क्या हैं?  संगठन उन्हें प्राप्त करने की क्या योजना बना रहा है?

 एक जिम्मेदार संगठन के रूप में हम खिलाड़ियों और समुदाय के सदस्यों को दुनिया भर में एक टीम के रूप में काम करने में मदद करेंगे। क्रिकेट को विकसित करने और अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा प्रदान करेंगे में सहायक होंगे और अपने राष्ट्रीय पक्ष के लिए एक मजबूत टीम बनाएंगे।

 विकास कार्यक्रम के हमारे दूसरे चरण में, हम दुनिया भर में एक फ्रेंचाइजी आधारित टी-10 कार्यक्रम शुरू करेंगे जहां हमारे सदस्य देशों की प्रतिभाओं को अपने खिलाड़ियों को नामांकित करने का मौका मिलेगा।

 टीजीसीए ऐसे निवेशकों को लाने में सहायता करेगा जो क्रिकेट अकादमियों, क्रिकेट के बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं को विकसित करने में मदद करेगा और जहाँ ज़रूरत होगी हम लाभ में हिस्सेदारी के आधार पर काम करेंगे।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख