हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करना और राष्ट्रीय टीमों के स्तर को ऊपर उठाना है – ब्रायन मेंटल, जर्मन क्रिकेट फेडरेशन के सीईओ

एक ऐसा खेल जो 150 साल पहले अस्तित्व में आया मगर, जर्मनी उस खेल से जुड़ नहीं सका | फुटबॉल में विश्व का पावरहाउस, जर्मनी के लोगो की आवाज़ खेल आयोजन स्थल पर कभी अनसुना नहीं किया जा सका और कुछ जुनूनी समर्थक इनके पुरे विश्व में है |यहाँ अलग पृष्ठभूमि से लोग आते है , खास कर भारत से जो क्रिकेट के खेल को सार्थक बनाने में अपनी बड़ी भूमिका निभा रहे है, लेकिन इसे युवा लोगो के बीच में अधिक ‘लोकप्रिय' बनने के लिए एक लम्बा  रास्ता तय करना है
स्पोगो के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, जर्मन क्रिकेट फेडरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रायन मेंटल ने क्रिकेट को बढ़ावा देने, जमीनी स्तर पर विकास करने, चुनौतियों पर काबू पाने, क्रिकेट के स्तर को बढ़ाने और अपने भविष्य के लक्ष्यों और आकांक्षाओं के बारे में बात की।

Q 1) जर्मनी फुटबॉल स्टेडियमों में अपने शानदार माहौल के लिए जाना जाता है, खासकर बुंडेसलीगा में। जर्मन क्रिकेट महासंघ युवा लोगो के बीच क्रिकेट को बढ़ावा देने की दिशा में कैसे काम कर रहा है?

हम वर्तमान में स्कूलों में एक पूरी तरह से नई प्रक्रिया शुरू करने की प्रक्रिया में हैं। यह एक परियोजना है जिसे CRIIIO नाम दिया गया है,  ICC द्वारा आयोजित और विकसित किया गया है। यह शुरुआती लोगों के लिए पहली बार क्रिकेट सीखने के लिए एक प्रवेश स्तर का कार्यक्रम है। इसका जर्मन भाषा में अनुवाद किया गया है और हम जर्मन बच्चों को क्रिकेट से परिचित कराने के लिए हर साल 200 स्कूलों में जाने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि बच्चे और जूनियर खिलाड़ी शायद यहां क्रिकेट को जन-जन तक पहुंचाने का एकमात्र तरीका हैं। हमें लगता है कि जर्मनी के लिए क्रिकेट के काफी फायदे हैं। यह खेल यहाँ के लोगों के लिए अलग और दिलचस्प है, उदाहरण के लिए यह फुटबॉल नहीं है जो निश्चित रूप से यहां बहुत प्रभावशाली है।

हम यह भी मानते हैं कि यह अंतरसांस्कृतिक संचार विकसित करता है क्योंकि यदि आप क्रिकेट खेलते हैं तो आप भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ-साथ जर्मन के साथ भी खेलते हैं, इसलिए यह उस संबंध में बहुत दिलचस्प है। इसके अतिरिक्त, क्रिकेट की भावना, अच्छा शिष्टाचार्य और अच्छा व्यवहार, मुझे लगता है कि युवा लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम उसमें से बहुत काम कर रहे हैं लेकिन हम अलग भी बहुत कुछ कर रहे हैं। मार्केटिंग से जुड़ी चीजें जिनके बारे में मैं फिलहाल ज्यादा विस्तार से नहीं बता सकता लेकिन आप अगले दो या तीन हफ्तों में हमारे सोशल मीडिया पर कुछ बहुत ही दिलचस्प चीजें होते देखेंगे। हम जर्मन लोगों को क्रिकेट के बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए यह कर रहे हैं। यह यहाँ ज्ञात नहीं है। मुझे लगता है कि यहाँ हर कोई जानता है कि क्रिकेट मौजूद है लेकिन यह वास्तव में सार्वजनिक चेतना में नहीं है लेकिन हम धीरे-धीरे वहां पहुँच रहे हैं।

प्रश्न 2) जर्मन क्रिकेट महासंघ देश में महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों का मार्ग प्रशस्त करने के लिए जमीनी स्तर पर कैसे काम कर रहा है?

पहला स्तर वे स्कूल और क्लब हैं जिनके बारे में मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि हम उन्हें पहली बार क्रिकेट खेलने के लिए कहाँ लाते हैं। हम विभिन्न आयु समूहों और जर्मनी के विभिन्न हिस्सों में सॉफ्टबॉल लीग और हार्डबॉल लीग जैसी लीग भी चलाते हैं। उनमें से कुछ बहुत छोटे हैं, कुछ बढ़ रहे हैं, और कुछ काफी बड़े हैं। फिर उसमें से हम सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को लेते हैं और हम उन्हें एक भारतीय अभिजीत खान द्वारा संचालित जर्मन क्रिकेट अकादमी के माध्यम से विशेष प्रशिक्षण देते हैं। वह सर्वश्रेष्ठ इच्छुक क्रिकेटरों के लिए शीर्ष-स्तरीय प्रदर्शन क्रिकेट प्रदान करता है। हमें उम्मीद है कि इनमें से कुछ खिलाड़ी एक दिन जर्मनी के लिए खेलेंगे। वास्तव में, इस समय हमारी राष्ट्रीय टीम से, कई खिलाड़ी जर्मनी में युवा टीमों और युवा संरचनाओं के लिए खेल रहे है ।

हम अतीत में सफल रहे हैं इसलिए हमें यह सुनिश्चित है कि भविष्य में भी सफल होते रहे । यह सिर्फ लड़कों के लिए नहीं है बल्कि लड़कियों के क्रिकेट के लिए भी है और हम जो करते हैं महिला क्रिकेट उसका एक बड़ा हिस्सा है। हो सकता है, कुछ मायनों में पुरुषों से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि हमें लगता है कि महिला क्रिकेट हमारे लिए खुद को प्रोफाइल करने का एक तरीका है। हमारी महिला राष्ट्रीय टीम में लगभग 50-70 प्रतिशत खिलाड़ी जर्मन मूल के हैं और उन्होंने यहाँ पहली बार क्रिकेट सीखा है और हमारी महिलाएं इस समय दुनिया में 25 वें स्थान पर हैं।

Q 3) जर्मन क्रिकेट फेडरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में, आपने किन विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

सबसे पहले, क्रिकेट यहाँ एक छोटा सा खेल है जो अक्सर प्रवासियों द्वारा खेला जाता है। हमारे यहां बहुत सारे भारतीय और पाकिस्तानी छात्र हैं जिन लोगों ने अपने घरेलू देशों में क्रिकेट सीखा है । हमारे पास बहुत से लोग हैं जो आईटी क्षेत्र में या इंजीनियरों के रूप में काम करते हैं। हमारे यहां बहुत से लोग हैं जो शरणार्थी के रूप में यहाँ आते हैं, विशेष रूप से पिछले 5-6 वर्षों में अफगानिस्तान से इसलिए एक मंच पर सबको लाना, लोगों को एक साथ खेलने के लिए प्रेरित करना एक बड़ी चुनौती है। 

दूसरी चुनौती निश्चित रूप से वित्त है। हम बहुत आभारी हैं कि आईसीसी अनुदान के साथ सहयोगी देशों का समर्थन करता है, लेकिन जाहिर है कि हम अपनी आय बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि हम उन सभी चीजों में सुधार कर सकें जो हम करते हैं। हमारे पास शायद सबसे बड़ी समस्या सुविधाओं की है। एक क्रिकेट का मैदान फुटबॉल के मैदान से दोगुना बड़ा होता है इसलिए एक समतल मैदान प्राप्त करना जहाँ घास को छोटा काटा जाता है।जर्मनी में दो फुटबॉल मैदानों के आकार का मैदान मिलना बहुत मुश्किल है।

मैं आपको एक उदाहरण देता हूं, हमारे पास बर्लिन के ओलंपिक स्टेडियम में दो क्रिकेट मैदान हैं। वहां के ग्रीनकीपर बिल्कुल वही लोग हैं जो अगले दरवाजे पर स्टेडियम का देखभल करते है और वे घास को इतना छोटा नहीं काटेंगे क्योंकि वे कहते हैं कि यह घास के लिए अच्छा नहीं है। हमें क्रिकेट खेलने के लिए क्या चाहिए, इस बारे में सुविधाओं के प्रभारी लोगों में ज्ञान की थोड़ी कमी है।

michuu हमारा लक्ष्य अधिक से अधिक लोगों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करना और राष्ट्रीय टीमों के स्तर को ऊपर उठाना है - ब्रायन मेंटल, जर्मन क्रिकेट फेडरेशन के सीईओ

Q4) जर्मनी में क्रिकेट के स्तर को बढ़ाने के लिए क्रेफ़ेल्ड में राष्ट्रीय प्रदर्शन केंद्र को कितना बढ़ावा मिला है?

यह बड़े पैमाने पर रहा है क्योंकि इस क्लब के पास जमीन का एक बड़ा टुकड़ा है जो बहुत अच्छी तरह से तैयार है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए काफी बड़ा है। हमारे खिलाड़ी अब उचित क्रिकेट खेल रहे हैं, अगर वे एक शॉट खेलते हैं, तो गेंद लंबी घास में फंसने के बजाय सीमा पर चली जाती है। दूसरी बात यह है कि हमारे पास तीन लेन की नेट सुविधा और गेंदबाजी मशीनों के साथ एक इनडोर केंद्र है जो हमारी सभी राष्ट्रीय टीमों को नियमित रूप से प्रशिक्षण देने का अवसर देता है, खासकर सर्दियों के दौरान जर्मनी में, हमारे यहाँ  लंबी सर्दी होती है और लोग बाहर नहीं जा सकते हैं। अब हमारे खिलाड़ी स्पोर्ट्स हॉल में जा सकते हैं और गेंदबाजी मशीनों का सामना कर सकते हैं और जितनी बार चाहें क्रिकेट खेल सकते हैं, इसलिए यह निश्चित रूप से एक बड़ा प्रभाव है। अगले गुरुवार को हमारी महिला टीम के साथ पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है जो फ्रांस के खिलाफ खेल रही है। भारतीय प्रशंसक इस गेम को फैनकोड पर लाइव देख सकते हैं। इस श्रृंखला में 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच हैं और यह पहली बार होगा जब हम अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। T20 में जर्मनी और फ्रांस के बीच खेल का स्तर अब इंग्लैंड और भारत के बीच के खेल के समान है। हम जानते हैं कि गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं है, लेकिन हम वहाँ पहुँच रहे हैं।

क्यू 5) एक ऐसे देश के लिए जो फुटबॉल की दुनिया में एक पावरहाउस है, क्या आप कल्पना करते हैं कि जर्मन क्रिकेट एक दिन इतना लोकप्रिय हो जाएगा?

नहीं, बिल्कुल नहीं, यह अवास्तविक है क्योंकि जर्मन फुटबॉल बहुत बड़ा है। जर्मन फुटबॉल महासंघ दुनिया का सबसे बड़ा खेल महासंघ है, हम तुलना में बहुत छोटे हैं। हम बस इतना चाहते हैं कि जर्मनी ऐसी स्थिति में आ जाए जहाँ देश में हर कोई जानता हो कि क्रिकेट मौजूद है। हर कोई जो क्रिकेट में भाग लेना चाहता है, चाहे वह पुरुष, महिला, बच्चा, यहाँ तक कि दिग्गज, अंपायर या स्कोरर भी हो – सभी के पास क्रिकेट में भाग लेने का अवसर हो और हम पूरे देश और आयु समूहों को कवर कर सके, यही मूल रूप से हमारा लक्ष्य है। प्रदर्शन स्तर के संदर्भ में, हम विश्व के शीर्ष सहयोगियों में से एक होने के करीब पहुंचना चाहते हैं। फिलहाल हम शायद सहयोगियों के दूसरे समूह में हैं, लेकिन हम अगले दस वर्षों में शीर्ष स्तर तक जाना चाहते हैं।

प्रश्न 6) भविष्य में जर्मनी में क्रिकेट के लिए आपके क्या लक्ष्य और आकांक्षाएं हैं? आप इसे कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

हमारे पास छह भाग हैं। हमारे पास एक नई रणनीति है जो करीब तीन महीने पहले सामने आई थी। इसमें छह मुख्य भाग शामिल थे जिनमें से पहला भाग अधिक भागीदारी वाला था – हम चाहते हैं कि अधिक लोग क्रिकेट खेलें। हमारे पास जर्मनी में हार्डबॉल क्रिकेट खेलने वाले लगभग 7000 लोग हैं, लेकिन अगर आप सॉफ्टबॉल क्रिकेट खेलने वाले लोगों को जोड़ दें, तो यह लगभग 15,000 लोग होंगे और हम हर वर्ष इसमें वृद्धि करना चाहते हैं। हम अधिक अंपायर, अधिक स्कोरर और अधिक कोच चाहते हैं। हम यह भी चाहते हैं कि महिला क्रिकेट विकसित हो और महिला क्रिकेट खेलने वाली टीमों की संख्या को चौगुना करने का इरादा है। हमें लड़कियों के लिए 19 से कम संरचनाओं के साथ विकसित करने के लिए और अधिक महिला कोचों और लड़कियों के क्रिकेट की आवश्यकता है। हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक बच्चे सभी स्तरों पर क्रिकेट खेलें। इसमें कम उम्र से ले कर 19 वर्ष से कम उम्र के बच्चे शामिल है । हम चाहते है की हम क्रिकेट के  ऊँचे प्रोफाइल पे हो, राष्ट्रिय टीम सफल हो, और जब लोग 10 सबसे सफल देशो के बारे में बात करे उनमे जर्मनी का भी नाम हो  । उदाहरण के लिए, हमारे पुरुष इस साल अक्टूबर में स्पेन में होने वाले यूरोपीय टी20 विश्व कप में यूरोपीय फाइनल खेल रहे हैं। हम उस टूर्नामेंट से क्वालीफाई करना चाहते हैं ताकि हम अगले साल ग्लोबल क्वालीफायर में जा सकें जहाँ हम दुनिया के कुछ शीर्ष देशों के खिलाफ खेलेंगे।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख