हमारा उद्देश्य एक मजबूत और टिकाऊ इकोसिस्टम बनाना है जो खेल में प्रवेश और प्रगति चाहने वाले सभी को सशक्त बनाए- सागर नायर, सह-संस्थापक और सीईओ, क्लान

गेमिंग और ईस्पोर्ट्स उद्योग के उदय के साथ ही समुदाय के लिए एक मोबाइल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म आज की तुलना में अधिक प्रासंगिक कभी नहीं रहा। भारत में, ईस्पोर्ट्स  को अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन समुदाय को मजबूत करना और एक सार्थक गेमिंग इकोसिस्टम का निर्माण करना, इस उद्योग के विकास का एक एक अभिन्न अंग है। 

इसके बारे में अधिक जानने के लिए, श्री सागर नायर, सह-संस्थापक और सीईओ(CEO) क्लान, ने स्पोगो न्यूज़ से विशेष साक्षात्कार में ईस्पोर्ट्स/गेमिंग समुदाय के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म बनाने, उद्योग के विकास में योगदान देने, ईस्पोर्ट्स के भीतर प्रचलित मुद्दों का समाधान प्रदान करने के बारे में बात की। साथ ही समुदाय, क्लान के कामकाज और तकनीकी कार्यान्वयन, महत्वकाँक्षी गेमर्स को नौकरी के अवसरों और उनके भविष्य के लक्ष्यों तक पहुंच प्राप्त करने में मदद करने के बारे में भी बातचीत हुई।

Q1) क्लान के सह-संस्थापकों में से एक के रूप में, आपको किस बात ने ईस्पोर्ट्स / गेमिंग समुदाय के लिए वन-स्टॉप नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म बनाने के लिए प्रेरित किया ?  

इस उधोग की शुरुआत हमारे पहल के साथ ही हुई। हमने ‘द टाइम्स ऑफ ईस्पोर्ट्स’  के माध्यम से गेमिंग और ईस्पोर्ट्स समुदाय के साथ दैनिक आधार पर बातचीत शुरू की। एथलीट, गेमर, समर्थक और महत्वकाँक्षी खिलाड़ी, विभिन्न ईस्पोर्ट्स संगठन, और व्यवसायी इस बातचीत में हिस्सा लेने लगे। प्रत्येक बातचीत के साथ, हमने महसूस किया कि ऐसे बहुत से अनुत्तरित प्रश्न हैं जो इस क्षेत्र में विभिन्न हितधारकों के समग्र विकास और उन्नति के लिए बाधक हैं।

हमने इन सवालों का जवाब देने लगे। इसके लिए हमने समुदाय के भीतर बहुत सारे विषय पर बातचीत, महीनों के शोध और विश्लेषण, सर्वेक्षणों और अंत में पहले से मौजूद गेमिंग प्लेटफार्मों की व्यापक समझ को आधार बनाया।

हमने एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म बनाया है जो समस्या-समाधान सुविधाओं की पेशकश करता है और मूल्य बनाने और विनिमय करने के इरादे से प्रत्येक हितधारक को एक साथ लाता है, और इसी तरह से क्लान का जन्म हुआ।

Q 2) खेल उद्योग के विकास में क्लान कैसे योगदान दे रहा है?

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि भारतीय गेमिंग और खेल उद्योग तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। गेमिंग-केंद्रित स्टार्ट-अप और गेम प्रकाशकों में भारी वृद्धि के साथ-साथ वर्तमान में काम कर रहे गेमर्स, ब्रांड या चाहे  कंपनियों की संख्या हो, भारतीय गेमिंग परिदृश्य में तेजी से वृद्धि देखी जा सकती है।

हालाँकि, यह प्रारंभिक अवस्था में है लेकिन एक मजबूत आधार बनाया जा सकता है। क्लान के साथ, हमारा लक्ष्य एक मजबूत और टिकाऊ इकोसिस्टम बनाना है जो इस क्षेत्र में प्रवेश और प्रगति चाहने वाले सभी लोगों को सक्षम और सशक्त बनाता है। क्लान गेमर्स, कंटेंट क्रिएटर्स, कुशल प्रोफेशनल्स, ईस्पोर्ट्स स्क्वॉड और ऑर्गन्स को सहजता से कनेक्शन बनाने में सक्षम बनाएगा। गेमर्स गेमर्स से मिलते हैं और अपने नए रोस्टरों के लिए स्काउट्स, गेमिंग ऑर्गन्स बनाते हैं। गेमिंग कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक लक्षित और ग्रहणशील ऑडियंस और टूर्नामेंट आयोजकों के लिए अपने टूर्नामेंट और आईपी और अंतिम कुशल पेशेवरों जैसे डिजाइनरों, डेवलपर्स, कोच, के लिए एक महत्वकाँक्षी उपयोगकर्ता आधार बनाते हैं। विश्लेषक और बहुत कुछ जो समुदाय का एक अभिन्न अंग हैं, वे करियर और व्यवसाय के अवसरों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

यह प्रणाली, एक बार व्यवस्थित हो जाये, फिर फायदेमंद गेमिंग समुदाय के रूप में विकसित होगी, जो विभिन्न अवसरों का निर्माण करेगी, समग्र विकास सुनिश्चित करेगी।

Q3) ऐसे कौन से मुद्दे हैं जो वर्तमान में ईस्पोर्ट्स समुदाय में प्रचलित हैं और क्लान  उन समस्याओं के समाधान के रूप में कहाँ फिट बैठता है?

मौजूदा मुद्दों को संक्षेप में अलग अलग रूप में रखा जा सकता है:

विश्वसनीय कनेक्शन: क्लान का AI- सक्षम मैचमेकिंग फीचर गेमर्स के बीच त्रुटिहीन कनेक्शन सुनिश्चित करेगा, यह प्लेटफॉर्म की यूएसपी में से एक है।

मान्यता की कमी: समुदाय उनकी मान्यता की आवश्यकता के बारे में बहुत मुखर है, जिसके वे हकदार हैं, क्लान एक ऐसा मंच है जो उन सभी संस्थाओं के कौशल और योग्यता को पहचानेगा और प्रदर्शित करेगा जो क्लान का एक हिस्सा हैं। यदि आप एक गेमर हैं, एक सामग्री निर्माता हैं, एक टीम मैनेजर हैं या समुदाय में मौजूद कोई अन्य भूमिका है, तो आप इसे दुनिया को दिखाने में सक्षम होंगे।

प्रदर्शन कौशल: गेमर्स अपने क्लान प्रोफाइल पर मोबाइल, पीसी और कंसोल में 10+ गेम के अपने इन-गेम आंकड़ों को सिंक कर सकते हैं। प्रदर्शन पर प्रत्येक गेमर के कौशल के साथ, क्लान का लक्ष्य गेमर्स के लिए सही मैच खोजने, कनेक्ट करने, टीम बनाने या प्रतिस्पर्धा करने के लिए, और भविष्य में बड़े संगठनों द्वारा स्काउट किया जाता है।

क्लान ऐप के भीतर एक आसान सीवी बनाने के साथ समुदाय को भी सशक्त बनाएगा जिसे ऑफ़लाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है।

खंडित समुदाय: क्लान एक संपन्न और सहयोगी समुदाय का विचार है जहां प्रत्येक हितधारक एक-साथ है। उद्देश्य-संचालित कनेक्शन बनाएं और समग्र विकास की सुविधा प्रदान करें।

Q 4) क्लान प्लेटफॉर्म कैसे कार्य करता है और इस तरह के प्लेटफॉर्म को बनाने के लिए किस तरह की तकनीक को एकीकृत किया गया है?

क्लान को किसी भी अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म के रूप में सोचें जो आज उपलब्ध है और उपयोग किया जाता है, मगर यह गेमर्स और ईस्पोर्ट्स उत्साही लोगों के लिए समर्पित है। 

ऐप को रिएक्ट नेटिव पर बनाया गया है और यह एआई और एमएल पर बहुत अधिक निर्भर करेगा ताकि हमारे उपयोगकर्ताओं को एक अनुरूप अनुभव देने के लिए गहरी समझ पैदा हो सके। डेटा हमें उन सुविधाओं और एकीकरणों को ठीक से रोल आउट करने की भी अनुमति देगा जो हमारे उपयोगकर्ता भविष्य में चाहेंगे।

ckzfwi हमारा उद्देश्य एक मजबूत और टिकाऊ इकोसिस्टम बनाना है जो खेल में प्रवेश और प्रगति चाहने वाले सभी को सशक्त बनाए- सागर नायर, सह-संस्थापक और सीईओ, क्लान

Q 5) महत्वकाँक्षी खिलाड़ियों को ईस्पोर्ट्स गेमिंग में नौकरी और करियर के अवसर खोजने में क्लान किस प्रकार मदद करता है?

हम अपने भविष्य के अपडेट में अपनी समर्पित जॉब फीचर लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। क्लान पर नौकरी प्रदाताओं के लिए अपनी आवश्यकताओं और नौकरी चाहने वालों को केवल एक क्लिक के साथ आवेदन करने के लिए दो चरण की प्रक्रिया होगी।

Q 6) क्लान के साथ आपके भविष्य के लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं?

क्लान आने वाले दिनों में गेमिंग और ईस्पोर्ट्स कम्युनिटी के लिए सबसे भरोसेमंद और सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनने की कल्पना करता है। यह केवल हमारे तात्कालिक लक्ष्य को पूरा करने, एक अच्छी तरह से निष्पादित लॉन्च के साथ शुरू करने और उचित उत्पाद के द्वारा ही प्राप्त किया जाएगा।

भविष्य हमारी दूरदृष्टि और उपयोगकर्ता की चाहत, का एक संयुक्त प्रयास होगा। हमारे प्रयास यहाँ अधिक से अधिक हितधारकों, गेमर्स, डेवलपर्स, प्रकाशकों और संगठनों तक पहुंचने और हमारे उत्पाद को मजबूत करने के लिए उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिए हैं, क्लान एक गेमर का सोशल नेटवर्क है जहाँ यथासंभव समावेशी और प्रभावशाली सुझावों का हमेशा स्वागत किया जाएगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख