अपनी बल्लेबाजी के हुनर से मलेशिया को मैच जीतने में सहायक होना ही मेरा उद्देश्य है- अहमद फैज़, मलेशिया पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान

किसी भी खेल का कप्तान एक ऐसी भूमिका होती है जिसे चौतरफ़ा आलोचना का शिकार होना पड़ता है। यह केवल अपने साथियों को आदेश देने, बॉस होने या क्रिकेट समाचारों में श्रेय लेना मात्र नहीं है। किसी भी कॉर्पोरेट भूमिका में प्रबंधन की स्थिति की तरह जब चीजें योजना के अनुसार नहीं होती, तब इसमें संयम, निर्णय लेने का कौशल, जोखिम लेना और जिम्मेदारी निभाना शामिल हैं। एक कप्तान एक ऐसा लीडर होता है जो स्वीकार्य, सम्मानजनक और जीतने की अतृप्त इच्छा रखता है।

मलेशियाई क्रिकेट टीम के लिए, अहमद फैज़ एक ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपने खिलाड़ियों को यादगार ऊंचाइयों पर पहुँचाया तो, गंभीर चढ़ावों के दौर में पार भी लगाया है। उन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों का दिल जीत लिया है और एक ऐसे खेल में उदाहरण पेश किया है जो अभी मलेशिया में अपने पैर ही जमा रहा है। 

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, अहमद फैज़ ने क्रिकेट से परिचित होने, पेशेवर रूप से खेल को आगे बढ़ाने, यादगार पलों, दूसरों को श्रेय देने, भविष्य के लक्ष्यों और बहुत कुछ के बारे में बात की।

Q1) आपको पहली बार क्रिकेट से कब परिचित कराया गया और खेल में आपकी रुचि कैसे बढ़ी?

मेरे पिता श्री मोहम्मद नूर शुएब केदाह क्रिकेट स्टेट कोच थे, इसलिए मैं 5 साल की उम्र से स्कूल/राज्य प्रशिक्षण और टूर्नामेंट का अनुसरण करता था। मुझे याद है जब मैं 8 साल का था, केदाह क्रिकेट खिलाड़ी इखवान रोसली ने मुझे सीनियर पैड्स से बांध दिया था, जहां पैड्स ने मेरे पूरे शरीर को एक साथ अभ्यास करने के लिए कवर किया था। केदाह के खिलाड़ी हमेशा मेरे साथ खेलना चाहते थे, तब भी जब मैं छोटा था। वही से मेरी रूचि खेल के प्रति बहुत तेज़ी से बढ़ी। मेरा पहला परीक्षण प्राथमिक विद्यालय में था, उस्ताज़ रिज़लमैन, सेकोला रेंडा इब्राहिम में मेरे पहले कोच थे, जो चाहते थे कि मैं अपने कौशल का परीक्षण करूँ। मैंने सिर्फ एक ओवर फेंका। 10 साल के लड़के के हिसाब से सभी गेंदें बहुत अच्छी रहीं, बिना कोई अतिरिक्त रन दिए मैंने दो बार स्टंप्स को भी मारा। वहां से, उन्होंने मुझे उसी वर्ष स्कूल, जिला और राज्य प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए कहा। जब मैं 12 साल का था तब मेरी पहली मलेशिया क्रिकेट ड्यूटी हांगकांग में आयोजित अंडर 13 टुआंकू जाफर थी और हमें उस टूर्नामेंट में चैंपियन के रूप में ताज पहनाया गया था। उस समय क्रिकेट खेलना मेरे लिए एक बड़ा कदम था।

Q2) मलेशिया जैसे देश में जहां यह मुख्यधारा का खेल नहीं है, पेशेवर रूप से क्रिकेट के खेल को अपनाने के लिए किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

वर्तमान में, मलेशिया में क्रिकेट धीरे-धीरे अधिक लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि शिक्षा मंत्रालय (MOE) प्राथमिक विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक क्रिकेट को पाठ्यक्रम में स्थापित करके क्रिकेट का समर्थन कर रहा है। MOE हमारे नए प्रवेश कार्यक्रम का भी समर्थन कर रहा है, हम इसे ADIWIRA CRICKET कहते हैं, जो कि मलेशिया सरकार से जुड़ी सबसे बड़ी कंपनी, Sime Darby Foundation द्वारा प्रायोजित है। क्रिकेट निश्चित रूप से मलेशिया में शीर्ष खेलों में से एक बन रहा है और हम प्रगति कर रहे हैं। स्कूल स्तर पर शिक्षकों और छात्रों जैसे अधिक जमीनी स्तर के प्रतिभागियों को शामिल कर रहे हैं। मलेशिया में क्रिकेट को मुख्य खेलों में से एक बनाने में निवेश करने में समय लगेगा। हम आने वाले नए खिलाड़ियों के लिए अपने संसाधनों के मुख्य हितधारकों के रूप में माता-पिता की भागीदारी को भी लक्ष्य बना रहे हैं। समुदाय के बारे में अधिक जागरूकता खेल की भावना को विकसित करेगी। मलेशियाई क्रिकेट पहले से ही मलेशियाई पुरुष और महिला वरिष्ठ टीमों के लिए एक अनुबंध आधार लागू करता है, जो खिलाड़ियों को क्रिकेटरों के रूप में अपना करियर बनाने में भी मदद करता है। वर्तमान में, हमने अपनी रैंकिंग स्थिति में सुधार किया है, लेकिन यह अभी भी हमारे लिए दुनिया में शीर्ष 12 में होने के लिए पर्याप्त नहीं है लेकिन  वर्ष 2025 तक बेहतर होने की उम्मीद करते है। 

Q3) आप मलेशियाई क्रिकेट टीम के सदस्य थे जिसने 2017 में दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों में 50 ओवर के दौरे में स्वर्ण पदक जीता था। कितनी खास थी वो जीत?

यह मेरे लिए अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और हजारों मलेशियाई समर्थकों के सामने शतक बनाने का सबसे शानदार क्षण था। मुझे आज भी स्टैंड में समर्थकों की दहाड़ और ताली याद है, उन्होंने कितनी बार मेरा नाम लिया। सिंगापुर के खिलाफ शतक बनाने के बाद जब मैंने अपना बल्ला उठाया तो उन्होंने मुझे स्टैंडिंग ओवेशन दिया और एक बार जब मैं आउट हुआ, तो उनके चेहरे मुस्कान से भर गए और मेरे प्रदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। हमने उस दिन एक टीम के रूप में वास्तव में अच्छा खेला था। एक महत्वपूर्ण समय में वीरनदीप सिंह का मुझे साथ मिला और हमने एक बड़ी साझेदारी की। खेल का आखिरी रन बनाने के बाद हमने सच्चे चैंपियन की तरह जश्न मनाया। टीम का हर साथी बल्लेबाजों की ओर दौड़ा और हम भी प्रशंसकों के साथ जश्न मनाने के लिए दर्शक पवेलियन की ओर दौड़े क्योंकि हमारे दर्शक मैदान के आसपास के हमारे 12वें आदमी हैं। मलेशियाई क्रिकेट के लिए यह एक विशेष दिन था जब हमने उस समय हमसे बेहतर रैंकिंग वाली सिंगापुर टीम को हराया था।
cricketer अपनी बल्लेबाजी के  हुनर से मलेशिया को मैच जीतने में सहायक होना ही मेरा उद्देश्य है- अहमद फैज़, मलेशिया पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान

Q4) मलेशियाई क्रिकेट T20 प्रारूप में अब अच्छी सफलता का आनंद ले रहा है। इसका श्रेय आप किसे देना चाहेंगे?

कुल मिलाकर, मैं हमारी सफलता के लिए सभी खिलाड़ियों, कोचों, एमसीए के प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके त्याग और कड़ी मेहनत के लिए श्रेय देना चाहता हूँ। बिलाल असद मलेशिया पुरुष टीम का नेतृत्व करने की अपनी क्षमता साबित कर चुके है, परिणामस्वरूप उन्हें जनवरी 2020 में फिर से मुख्य कोच का पद संभालने का मौका मिला जिससे एक बार फिर हम चैंपियन बन सकें। बिलाल के टीम में आने के बाद से हमारे प्रदर्शन और परिणाम बेहतर हुए हैं। हमें हमारे ट्रेनर शुक्री रहीम जैसे कई सहायकों का भी साथ मिला, जो हमारे फिटनेस स्तर की देखभाल करते हैं। हमारे फिजियो युवराज हमारी चोट की स्थिति की देखभाल करने के लिए, आइमल और वाहिब जैसे कोच जो हमारी समग्र आवश्यकताओं की देखभाल करते हैं, मनोवैज्ञानिक जैसे मधुली मैम जो हमें हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं और हमारे प्रबंधक श्री एमी मोखज़ानी जो हमारे सभी जरूरतों की देखभाल करते हैं।

Q5) मलेशियाई क्रिकेट को आईसीसी टूर्नामेंटों में अपनी हालिया सफलता के लिए किन क्षेत्रों को मजबूत करने की आवश्यकता है?

सिंगापुर, नेपाल और श्रीलंका में अपनी टीम की बदौलत हमने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, जहां हम यात्रा कर सकते हैं और विभिन्न परिस्थितियों में खेलने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। हमें मलेशियाई क्रिकेटरों को अधिक एक्सपोजर देने के लिए आईपीएल, पीएसएल, बीपीएल, ग्लोबल टी20 जैसे अधिक प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंटों की जरूरत है ताकि हम बेहतर विरोधियों का सामना कर सकें, इससे टीम को फायदा होगा।

Q6) आप 2018 आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन चार टूर्नामेंट के अग्रणी रन स्कोरर के रूप में है। वह कैसा अनुभव था?

दरअसल, मुझे नहीं पता था कि उस वक्त मैं सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी था। मेरा मुख्य उद्देश्य अपनी बल्लेबाजी क्षमता को अपनी ताकत के रूप में इस्तेमाल करके मलेशिया का कोई भी मैच जीतना है। हाँ, मुझे खुशी है कि हम पिछले केवल 2 वर्षों में डिवीजन 6 से 4 में चले गए, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मेरे पास पर्याप्त रन हैं क्योंकि मैं टीम के लिए रनों की कमी के कारण मलेशिया को डिवीजन 3 में नहीं ला सकता। 2018 विश्व क्रिकेट लीग टूर्नामेंट में हम तीसरे नंबर पर रहे जिसके परिणामस्वरूप मलेशिया डिवीजन 4 में रहा।

Q7) एक क्रिकेटर और मलेशियाई टीम के कप्तान के रूप में आप आगे किस योजना पर काम कर रहे हैं?

फ़िलहाल, हमें T20 क्वालीफाई करना है और हमारा लक्ष्य 2025 तक विश्व रैंकिंग में शीर्ष 12 में पहुँचना है। हम निकट भविष्य में बेहतर विरोधियों के खिलाफ खेलने की उम्मीद कर रहे हैं ताकि हमें प्रगति का एक बेहतर मार्ग मिल सके। हम कनाडा क्रिकेट द्वारा ग्लोबल T20 में खेलने के लिए अपने खिलाड़ियों से बेहतरीन प्रदर्शन करने की भी उम्मीद कर रहे हैं। बहुत ही संवेदनशील कोविड -19 स्थिति में, हम आशावादी बने रहे हैं और व्यक्तियों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रशिक्षित करना और टीम प्रशिक्षण का संचालन करना जारी हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख