मेरा लक्ष्य मलेशियाई क्रिकेट को मजबूत और बेहतर बनाना है – मलेशियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान विनीफ्रेड दुरईसिंगम

पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में काफी वृद्धि हुई है, क्रिकेट समाचारों में बड़े पैमाने पर सभी प्रमुख महिला टूर्नामेंटों को शामिल किया गया है और प्रतिष्ठित नामों ने लड़कियों की अगली पीढ़ी को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। एलीसे पेरी, सारा जेन टेलर, झूलन गोस्वामी जैसी खिलाडी हैं, जिन्होंने असंख्य संदेह करने वालो को गलत साबित किया है, महिला क्रिकेटरों की भूमिका, खासकर उन देशों में जहां क्रिकेट अभी भी विकासशील अवस्था में है, नींव रखना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।
स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, हम ऐसे ही एक क्रिकेटर, मलेशिया महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सुश्री विनीफ्रेड दुरईसिंगम से बात कर रहे हैं। उन्होंने खेल से अपने परिचय और पेशेवर रूप से खेलने, लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करने, मलेशिया में जमीनी स्तर पर विकास, उच्चतम स्तर पर अनुभव, कप्तान के रूप में जिम्मेदारियों और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बताया।

प्रश्न 1) आपने पहली बार क्रिकेट कब खेलना शुरू किया और किस वजह से आपने इस खेल को पेशेवर रूप से अपनाया?

मैंने 8 साल की उम्र में घर के बाहर, सड़क पर क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। 10 साल से अधिक समय हो गया है जब लड़कों ने मेरे घर के बाहर गली में क्रिकेट खेलना शुरू किया और मैं उनके साथ खेलने लगी। अपने भाई डेरेक को देखकर जो दूसरे लड़कों के साथ इस खेल को खेलता था, मुझे भी इस खेल में शामिल होने की इच्छा हुई। इसने मुझे उनके साथ जुड़ने और खेलने के लिए प्रेरित किया। 8 साल की उम्र में, मैंने उनसे पूछा कि क्या मैं उनके साथ खेल सकती हूँ और बल्लेबाजी कर सकती हूँ ?  लेकिन वे इस विचार के खिलाफ थे क्योंकि मैं एक छोटी लड़की थी। शुक्र है कि मेरे चाचा डेविड ने एक नियम बनाया कि जिसे भी विकेट मिलेगा वह बल्लेबाजी कर सकेगा। इतना कहने के बाद, उन्होंने मुझसे यहाँ तक कहा कि वह मुझे गेंदबाजी करना सिखाएंगे। जब मैंने गेंदबाजी करना और विकेट लेना शुरू किया तो बहुत मज़ा आया। लड़के चुप रहे और शर्म महसूस करने लगे क्योंकि एक लड़की उनके विकेट ले रही थी। वहाँ से मेरी गेंदबाजी करने की शुरुआत हुई और गेंदबाजी जारी रखने की आग बढ़ती गई। 13 साल की उम्र में, मैं कुआला लंगट क्लब के लिए खेल रही थी। मैं अकेली लड़की थी जो खेलती थी और गेंदबाज थी। इस टूर्नामेंट के दौरान, मैं पूर्व मलेशियाई राष्ट्रीय खिलाड़ी मिस्टर हेक्टर दुरैरत्नम के खिलाफ खेला था। वे मेरे चाचा के पास गए और पूछा कि वह छोटा लड़का कौन था जिसने मेरे खिलाफ पहले गेंदबाजी की थी। उन्हें यह जानकार बहुत हैरान हुए जब मेरे चाचा ने उत्तर दिया, "यह मेरी भतीजी है"। संयोग से, उस समय राष्ट्रीय टीम के लिए भी चयन हुआ था और उन्होंने मुझे राष्ट्रीय टीम के चयन में शामिल होने के लिए कहा। मैं महज 14 साल की उम्र में थी जब मैंने इस खेल में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना शुरू किया था। इस तरह मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और खेल से प्यार करना कभी बंद नहीं किया।

Q 2) आप उन 15 राष्ट्रीय महिला क्रिकेटरों में से एक हैं जिन्हें मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा अनुबंध से सम्मानित किया गया है। आपकी राय में, अधिक लड़कियों को इस खेल को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने में इसका कितना बड़ा प्रभाव पड़ेगा?

मेरी राय में, मलेशियाई क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा अनुबंध से सम्मानित होने वाली 15 राष्ट्रीय महिला क्रिकेटरों में से एक होने के नाते मुझे और अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया है। चूंकि प्रत्येक खिलाड़ी के ग्रेड के मूल्यांकन की समीक्षा तीन महीने में एक बार की जाएगी, इसलिए प्रत्येक खिलाड़ी के लिए अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाए रखना आवश्यक है। साथ ही, मासिक पारिश्रमिक दिए जाने से निश्चित रूप से मुझे आर्थिक रूप से मदद मिलेगी। मेरा मानना है कि कई लड़कियाँ  क्रिकेट में हाथ आजमाने के लिए प्रेरित होंगी जब वे इसके साथ आने वाले पुरस्कारों को नोटिस करेंगी और इस खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगी।

Q3) मलेशिया में महिला क्रिकेट और जमीनी स्तर के कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए MCA ने कौन सी अन्य गतिविधियाँ या पहल की हैं?

MCA ने महिला क्रिकेट को विकसित करने के लिए कई पहल की हैं। उदाहरण के लिए, MCA ने युवा पीढ़ी पर ध्यान केंद्रित किया है और आदिविरा नामक एक कार्यक्रम तैयार किया है। इस आयोजन को एक प्रतियोगिता में बदल दिया गया है जो मलेशिया के आसपास के कई स्कूलों में आयोजित की गई है। इसके अलावा, कई और स्कूलों ने MCA को केंद्र में रख कर अपना सहयोग दिया है जहाँ  छात्र अपने स्कूल के दिनों में उचित प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण ले सकते हैं। इसने महिला टीम के विस्तार और भागीदारी की अनुमति दी है। हम इस विस्तार के परिणाम को देख सकते हैं जब मलेशिया ने एक टूर्नामेंट के लिए काफी संख्या में U19 लड़कियों को चीन भेजा। 

asyxdq मेरा लक्ष्य मलेशियाई क्रिकेट को मजबूत और बेहतर बनाना है - मलेशियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान विनीफ्रेड दुरईसिंगम

Q 4) आप भी पुरुषों की MCA T20 सुपर सीरीज 2020 में भाग लेने वाली 8 महिलाओं में शामिल थीं। इसमें अपने अनुभव के बारे में बताएं?

यह काफी रोमांचक है क्योंकि मुझे नए तरह के गेंदबाजों और बल्लेबाजों का सामना करने का मौका मिला है। मैं कहूंगी कि यह झूठ है अगर मुझे उनका सामना करने में डर नहीं लगता, लेकिन मैंने टूर्नामेंट के दौरान उन्हें संभालने के तरीके के बारे में बहुत सी चीजें सीखीं। महिला टीम के कप्तान के रूप में, मैंने टूर्नामेंट के दौरान अपने कप्तान के साथ नेतृत्व कौशल सीखने का अवसर मिला। पुरुषों की टीम के साथ खेलने से वास्तव में मुझे एक बेहतर क्रिकेटर बनने का नया नजरिया मिला है।

Q 5) एक कप्तान के रूप में आप अपनी टीम की जोश को ऊँचा रखने में और ड्रेसिंग रूम के माहौल को सकारात्मक और हल्का रखने के लिए क्या करती हैं?

एक कप्तान के रूप में, मैं हमेशा अपने साथियों को अपना पूरा समर्थन दूंगी जब भी वे मैदान में और मैदान के बाहर भी हतोत्साहित महसूस करेंगे। खेल के दौरान अपनी टीम को संभालने के मामले में मेरे लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है। अगर मैं अपना धैर्य खो देती हूँ, तो मुझे यकीन है कि मेरी टीम भी इसका अनुसरण करेगी। यह एक ऐसा व्यवहार है जिससे उन्हें बचने की जरूरत है विशेष रूप से प्रशिक्षण और खेल के समय । जहाँ तक ड्रेसिंग रूम की स्थिति का सवाल है, एक सकारात्मक माहौल निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि टीम सकारात्मक वाइब्स महसूस करे। मेरे लिए, मैं यह सुनिश्चित करुँगी कि ड्रेसिंग रूम साफ सुथरा हो। खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के दौरान या खेल के दौरान हुई किसी घटना के बारे में एक-दूसरे की बुराई करने और कोसने से हतोत्साहित किया जाता है। मेरे और मेरे साथियों के लिए खेल से पहले संगीत सुनना बहुत पसंद है, यह हमारे मूड और जोश को ऊँचा रखता है ।

6. मलेशियाई टीम के कप्तान के रूप में आपके भविष्य के लक्ष्य और आकांक्षाएँ क्या हैं और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं?

कप्तान के रूप में, मेरा अंतिम लक्ष्य अपनी लड़कियों के साथ क्रिकेट रैंक में शीर्ष पर खड़ा होना होगा। मैं वह बनना चाहती हूँ जो उन्हें उपलब्धियों की ओर ले जाए। मैं महिला क्रिकेट टीम के 25वें स्थान पर रहने का लक्ष्य निर्धारित करके शुरुआत करुँगी। यह मेरा काम होगा कि मैं उन्हें उस सीमा तक ले जाऊं जहाँ हम अधिक प्रशिक्षण देंगे और प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में बेहतर प्रदर्शन करेंगे ताकि हम मजबूत हो सकें और बेहतर हो सकें। इसके अलावा, मैं उनसे हमारे बंधन को और अधिक मजबूत बनाने के लिए एक साथ और अधिक खेल देखने के लिए कहूँगी ताकि हम ज्यादा सीख सकें और हमारा जोश बरक़रार रहे। साथ ही, यह एक महान क्रिकेटर बनने की कला सीखते रहने का एक तरीका है। लक्ष्य है कुछ बेहतरीन महिला क्रिकेटरों, एलिसे पेरी और हीथर नाइट जैसे ट्रिक्स सीखना और मूल्यवान कौशल हासिल करना है। महामारी के बावजूद, मेरा मानना है कि मेरी टीम और भी बहुत कुछ हासिल कर सकती है और उनकी सहायक के रूप में, मैं उनके साथ मासिक और त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित करना जारी रखूंगी और देखूंगी कि हम उन लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं और एक बार फिर सामान्य स्थिति में वापस आने पर विश्वव्यापी प्रतियोगिताओं के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख