मानसिक स्वास्थ्य मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है क्योंकि यह मुझे उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने में मदद करता है – भारतीय शटलर सनीथ दयानंद

करीब 19 साल की उम्र में शिमोगा के रहने वाले भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सनीथ दयानंद ने अपने छोटे से करियर में काफी कुछ हासिल किया है। 2019 में जूनियर नेशनल डबल्स, अंडर 15 और 17 कैटेगरी में स्टेट चैंपियन से लेकर एफजेड फोर्ज़ा एल्प्स इंटरनेशनल अंडर -19 जीतने तक, सनीथ ने वह सब किया और बहुत कुछ करने के लिए तैयार है!

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, सनीथ दयानंद ने बैडमिंटन से परिचित होने और इसे अपने करियर के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों, बैडमिंटन आदर्शो, मानसिक स्वास्थ्य के महत्व, चुनौतियों और भविष्य के लक्ष्यों पर काबू पाने के बारे में बात की।

1. आपको पहली बार बैडमिंटन से कब परिचित कराया गया और किस बात ने आपको इस खेल को पेशेवर रूप से अपनाने के लिए प्रेरित किया?

मैंने जो पहला खेल खेला वह फुटबॉल था लेकिन मेरे पैर में एलर्जी हो गई जिससे डॉक्टर ने मुझे आउटडोर खेलना बंद करने और इंडोर कुछ खेलने के लिए कहा। मैंने ग्रीष्मकालीन शिविर में आठवीं कक्षा में बैडमिंटन खेलना शुरू किया। उसके एक साल बाद मैंने एक राज्य टूर्नामेंट में भाग लिया और इसे जीता। तभी मुझे इस खेल को एक पेशे के रूप में आजमाने की प्रेरणा मिली।

2. आपके करियर के कुछ गौरवपूर्ण क्षण कौन से हैं और क्यों?

हाल ही में मैंने एक फ्रेंच जूनियर इंटरनेशनल जीता, जो शायद मेरे लिए सबसे गर्व का क्षण है क्योंकि यह मेरा पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था और मैं जीतने में कामयाब रहा। मैंने बिना कोच या अपने माता-पिता के अपने दम पर यात्रा की और खेला जो बहुत चुनौतीपूर्ण था।

wfrdvt मानसिक स्वास्थ्य मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है क्योंकि यह मुझे उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने में मदद करता है - भारतीय शटलर सनीथ दयानंद

3. कौन से बैडमिंटन खिलाड़ी आपके आदर्श हैं जिनसे आप प्रशंसक है या जिनसे  आपको और बेहतर खेलने की प्रेरणा मिली ?

मेरे बैडमिंटन के आदर्श विश्व के पूर्व नंबर एक ली चोंग वेई और मेरे कोच अरविंद भट हैं।

4. आपके अनुसार, उच्चतम स्तर पर अपना 100% देने में सक्षम होने के लिए मानसिक स्वास्थ्य कितना  महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?

मेरे लिए मानसिक स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता है। बलिक़ मेरा मानना है कि जब आप शारीरिक रूप से 100% फिट नहीं हैं, तब भी आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। जब आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होता है तो यह आपको उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने में मदद कर सकता है।

gkwkof मानसिक स्वास्थ्य मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता है क्योंकि यह मुझे उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने में मदद करता है - भारतीय शटलर सनीथ दयानंद

5. आपने अपने करियर में किन चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन चुनौतियों से कैसे पार पाया ? 

मूल रूप से मैंने अपने करियर में अब तक जितनी भी बड़ी चुनौतियों का सामना किया है, वे कोविड 19 महामारी के कारण हैं । एक समय, मैं U19 स्तर पर भारत का नंबर 1 था। मैंने सोचा था कि देश में अपनी रैंकिंग के कारण मैं राष्ट्रीय टूर्नामेंट में खेलूंगा और अच्छा प्रदर्शन करूंगा लेकिन, महामारी के कारण कई टूर्नामेंट रद्द कर दिए गए और मुझे लगता है कि मेरे ये 2 साल लगभग बर्बाद हो गए। मैंने खेलकर खुद को आश्वस्त करने की  कोशिश की है कि मैं बेहतर कर सकता हूँ।

प्रश्न ६) भविष्य के लिए आपके लक्ष्य और महत्वाकांक्षाएं क्या हैं? आप उन्हें कैसे हासिल करने की योजना बना रहे हैं?

मेरा भविष्य का लक्ष्य 2024 में पेरिस ओलंपिक में खेलना है। मेरी योजना पहले दुनिया के शीर्ष 100, फिर शीर्ष 50, शीर्ष 20 और अंत में विश्व रैंकिंग में शीर्ष 10 में प्रवेश करने की है क्योंकि इससे मुझे 2024 के पेरिस ओलंपिक  खेलने में मदद मिलेगी। 
 

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख