मैं चाहता हूँ कि मेरे खिलाड़ी मुझसे बेहतर करें- आनंद पवार, बैडमिंटन कोच

पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी आनंद पवार न केवल उच्चतम स्तर पर खेल चुके हैं, बल्कि दुनिया भर में प्राप्त विभिन्न सम्मानों के लिए नियमित रूप से बैडमिंटन समाचारों में भी छाए रहते हैं। आनंद ने मेन्स वर्ल्ड टीम चैंपियनशिप, वर्ल्ड मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप और एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने पुर्तगाल इंटरनेशनल, हंगेरियन इंटरनेशनल, ऑस्ट्रियन इंटरनेशनल जीतकर यूरोप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और 2010 और 2012 में स्कॉटिश ओपन के साथ-साथ फ्रेंच ओपन भी जीता है।

स्पोगो न्यूज़ के साथ इस विशेष साक्षात्कार में, आनंद पवार बैडमिंटन को पेशा के रूप में लेने में अपने माता-पिता के प्रभाव, पसंदीदा उपलब्धियों, पुणे7एस की कोचिंग, जमीनी स्तर पर विकास, चुनौतियों पर काबू पाने, मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और भविष्य के लक्ष्यों के बारे में बात की।

प्रश्न 1) किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जो दो पूर्व अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ियों का बेटा है, आपके माता-पिता का आप पर बैडमिंटन को पेशेवर रूप से अपनाने पर कितना प्रभाव पड़ा?

मेरे माता-पिता दोनों का पूर्व अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी होने के नाते मुझ पर बहुत प्रभाव था और मेरे लिए एक बच्चे के रूप में खेल शुरू करने और अंततः इसे एक पेशे के रूप में अपनाने का एक मुख्य कारण भी था। मेरे पिता तब तक खेल रहे थे जब मैं लगभग 7-8 साल का था और उन्हें खेलते देखना एक बच्चे के रूप में मेरे लिए एक वास्तविक प्रेरणा थी। जब मैं 5 साल का था तब मैंने बैडमिंटन खेलना शुरू किया था और मेरी माँ ही थीं जिन्होंने शुरुआत में मुझे इस खेल से परिचित कराया तब मेरे पिता अभी भी पेशेवर रूप से खेल रहे थे।

प्रश्न 2) आपने कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लिया है, आपकी सबसे प्रिय स्मृति और आपकी पसंदीदा उपलब्धि के रूप में आप किसे याद करते है?

2012 में स्कॉटिश ओपन जीतना मेरे करियर की सबसे यादगार पलों में से एक होगा। मुझे एक अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा जीते हुए कुछ समय हो गया था और मुझे एक छोटी सी चोट भी लग गई थी, लेकिन एक बार जब मैं पहले दो राउंड में पहुँचा तो मुझे लगा कि सब कुछ मेरे हिसाब से चल रहा है और मैं कोर्ट पर बहुत सहज हो गया था। साथ ही, 2013 में इंडिया सुपर सीरीज के सेमीफाइनल में पहुँचना मेरी पसंदीदा उपलब्धियों में से एक रहा है। मैंने सेमीफाइनल के रास्ते में विश्व स्तर के कुछ अच्छे खिलाड़ियों को हराया, जिसमें उस समय दूसरे दौर में विश्व नंबर 3 भी शामिल था।
3-uper मैं चाहता हूँ कि मेरे खिलाड़ी मुझसे बेहतर करें- आनंद पवार, बैडमिंटन कोच

Q 3) पुणे7एसेस पेशेवर बैडमिंटन टीम में सहायक कोच बनने का अनुभव कैसा रहा है?

अपने कोचिंग करियर में इतनी जल्दी इतनी बड़ी फ्रेंचाइजी के साथ कोच बनना मेरे लिए वास्तव में सीखने का एक अच्छा रहा है। मुझे कैरोलिना मारिन, माथियास बोए, हेंड्रा सेतियावान और खेल के ऐसे कई महान खिलाड़ियों जैसे दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ियों को देखने और सीखने का अवसर मिला है। बस यह देखकर कि वे कैसे अभ्यास करते हैं, उनके प्रशिक्षण सत्रों की तीव्रता और तैयारी देखना सुखद है। इससे निश्चित रूप से मुझे एक कोच के रूप में विकसित होने और अपने खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने और उनमें से सर्वश्रेष्ठ लाने का तरीका सीखने में मदद मिली है।

प्रश्न 4) आपके अनुसार, आने वाली पीढ़ियों के बीच बैडमिंटन को बढ़ावा देने के लिए जमीनी स्तर पर क्या करने की आवश्यकता है?

मुझे लगता है कि देश में बैडमिंटन वास्तव में तेजी से बढ़ रहा है और बहुत सारे बच्चे इस खेल को अपनाना चाहते हैं लेकिन एक मुख्य चीज जो खेल पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है, वह है हमारे कोचों को प्रशिक्षण देना। हमारे पास देश भर में बहुत सी अकादमियां फैली हुई हैं, लेकिन कोचों के लिए जमीनी स्तर से खिलाड़ियों को लाने, उन्हें सही तकनीक सिखाने, विभिन्न कोचिंग विधियों आदि के बारे में अधिक जानने के लिए कोई वास्तविक कार्यक्रम नहीं है।

प्रश्न 5) अब तक की यात्रा में आपने किन विभिन्न चुनौतियों का सामना किया है? आपने उन्हें कैसे मात दी?

मैंने अपने करियर के दौरान (डेनमार्क में) यूरोप में काफी समय बिताया और सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक बिना कोच के टूर्नामेंट खेलना था। मुझे लगता है कि किसी ऐसे व्यक्ति का होना जिस पर आप भरोसा करते हैं, कोर्ट के पीछे बैठना और मैच में कठिन परिस्थितियों में आपकी मदद करना एक खिलाड़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन दुर्भाग्य से मैं अपने खर्च पर बहुत सारे टूर्नामेंट खेल रहा था, मेरे साथ कोच होना संभव नहीं था। चोट लगना भी मेरे लिए एक बड़ी चुनौती थी क्योंकि मेरे करियर में एक बिंदु से आगे मेरा शरीर धीमा होने लगा और मुझे चोट लगने का खतरा था, जो पेशेवर खेल में आम है लेकिन मुझे लगता है कि मेरे परिवार ने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने में एक बड़ी भूमिका निभाई। मेरी चोटों से उबरने और मजबूत होने में मदद के कारण मैं बहुत आभारी हूँ।

क्यू 6) बैडमिंटन एक शारीरिक खेल है मगर, उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में मानसिक स्वास्थ्य कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?
neeche मैं चाहता हूँ कि मेरे खिलाड़ी मुझसे बेहतर करें- आनंद पवार, बैडमिंटन कोच

मैं कहूंगा कि मानसिक मजबूती शायद उच्चतम स्तर पर मैच का नतीजा तय करती है। वर्तमान परिदृश्य में सभी खिलाड़ी शारीरिक रूप से मजबूत हैं और खेल इतनी तेजी से विकसित हो रहा है कि एक खिलाड़ी का मानसिक स्वास्थ्य और दूर दृष्टि ही उन्हें अपने खेल में शीर्ष पर रखती है और बनाए रखने में सहायक होती है।

प्रश्न 7) भविष्य में आपके लक्ष्य और आकांक्षाएँ क्या हैं? आप उन्हें हासिल करने की क्या योजना बना रहे हैं?

हमारी अकादमी, उदय पवार बैडमिंटन अकादमी, मुंबई में हमारे पास बहुत सारे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और चुनौती उनमें से सर्वश्रेष्ठ को बाहर लाने की है। एक कोच के रूप में, मैं सीख रहा हूँ कि विभिन्न खिलाड़ियों के साथ कैसे काम करना है क्योंकि कोई भी खिलाड़ी समान नहीं होता है और उसे अलग तरीके से प्रशिक्षित या प्रेरित करने की आवश्यकता होती है जो निश्चित रूप से एक चुनौती है, लेकिन मैं इसका पूरा आनंद लेता हूं और अपने खिलाड़ियों को उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करता हूँ। शायद मैं अपने करियर में जितना कर सकता था उससे बेहतर कर रहा हूँ। एक कोच के तौर पर यह मेरे लिए शायद सबसे संतोषजनक अहसास होगा।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख