एक रोल मॉडल बनना बहुत अच्छा लगता है और मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी का करियर शानदार रहा है। अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री की प्राप्तकर्ता वर्तमान में विश्व में 9वें स्थान पर हैं और आगामी टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। एक रिक्शा चालक शिवनारायण महतो और रांची मेडिकल कॉलेज की एक नर्स गीता महतो की बेटी दीपिका कुमारी ने साधारण शुरुआत से आगे बढ़कर विश्व तीरंदाजी की ऊंचाइयों को छुआ है और, अधिक हासिल करने की चाह रखती हैं।

अपनी अब तक की यात्रा के बारे में स्पोगो न्यूज़ को बताते हुए, दीपिका ने कहा, "बेशक बहुत सारी भावनाएँ जुड़ी हुई हैं, लेकिन जब मैं बैठती हूँ और सोचती  हूँ, तो मुझे वास्तव में आश्चर्य होता है कि जहाँ से मैंने शुरुआत की थी, वहाँ से मैं कितनी दूर आ गई हूँ। हालांकि मुझे अभी लंबा सफर तय करना है।"

123 एक रोल मॉडल बनना बहुत अच्छा लगता है और मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

घर के बने बांस के धनुष और तीर के साथ तीरंदाजी का अभ्यास करने से लेकर टाटा तीरंदाजी अकादमी में प्रशिक्षण तक, दीपिका ने जो कुछ भी हासिल किया है, उसके लिए अकादमी के समर्थन के लिए आभारी हैं। "टाटा तीरंदाजी अकादमी ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। कोचों ने सही समय पर मेरी प्रतिभा को पहचाना और मेरे कौशल को निखारा। उन्होंने मुझे उस समय जो कुछ भी चाहिए था, वह मुझे अच्छी गुणवत्ता वाले उपकरणों से लेकर शीर्ष कोचिंग तक प्रदान किया। इस सब के लिए मैं हमेशा उनकी बहुत आभारी रहूंगी, ”दीपिका कहती हैं।

दीपिका कुमारी अपनी प्रत्यक्ष के प्रतिभा के बावजूद, अपनी सफलता का श्रेय उन सभी को देती हैं जिन्होंने उनकी यात्रा में एक भूमिका निभाई है, जिसमें उन्हें नापसंद करने वाले भी शामिल हैं। “सिर्फ एक नाम चुनना गलत होगा क्योंकि किसी व्यक्ति की सफलता के पीछे बहुत सारे लोग शामिल होते हैं। इसलिए मैं कहूंगी कि मेरे परिवार से लेकर मेरी पूरी टीम, सरकार और यहाँ तक कि जो लोग मुझे पसंद नहीं करते हैं, उन सभी का योगदान है। जब मैंने तीरंदाजी में अपना करियर शुरू किया तो मेरे पास अलग-अलग कोच थे जिन्होंने मुझे खेल की मूल बातें सिखाईं और जब मैं टाटा तीरंदाजी अकादमी में शामिल हुई, तो दूसरे कोच थे जिन्होंने मुझे बेहतर बनाने में मदद की। मैं उन सभी की शुक्रगुजार हूँ, ”दीपिका कहती हैं।

yifhtk एक रोल मॉडल बनना बहुत अच्छा लगता है और मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

COVID-19 महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक के लिए एथलीटों की तैयारियों पर असर पड़ा, दीपिका बताती हैं कि प्रतिबंधों के तहत प्रशिक्षण कितना चुनौतीपूर्ण रहा है। वह कहती हैं, "तीरंदाजी एक बहुत ही तकनीकी खेल है और लॉकडाउन के दौरान अभ्यास करना बहुत मुश्किल था। प्रशिक्षण जारी रखने के लिए हमारे पास बहुत कम समय बचा था क्योंकि सुविधाएं दुर्गम थीं और हमें कई बाधाओं को दूर करना था। लॉकडाउन समाप्त होने के साथ, यह आसान हो गया है और हम सभी COVID-19 नियमों का पालन करते हुए बहुत मेहनत कर रहे हैं।” महामारी ने न केवल दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट से पहले शारीरिक रूप से, बल्कि मानसिक रूप से भी तैयारी पर असर डाला है । मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर देते हुए, दीपिका कुमारी ने कहा, "यह (मानसिक स्वास्थ्य) एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि आपकी मानसिकता ही आपको आत्मविश्वास देती है और मेरा मानना है कि हमारे जैसे खेल में 90% खेल मानसिक रूप से लड़ा जाता है। "

पूर्व विश्व नंबर एक, दीपिका को उराज़ बहल द्वारा एक वृत्तचित्र 'लेडीज़ फर्स्ट' में चित्रित किया गया था जिसने लंदन फिल्म महोत्सव में एक पुरस्कार जीता था। उनकी जीवन कहानी उन लाखों लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है जो दीपिका कुमारी को अपना आदर्श मानती हैं। भारतीय तीरंदाज ने कहा, "एक रोल मॉडल बनना बहुत अच्छा लगता है और मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।" अधिक लड़कियों को खेल में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, दीपिका ने कहा, "कोई भी खेल में भाग ले सकता है, केवल, आपके परिवार का समर्थन और प्रतिस्पर्धा करने का दृढ़ संकल्प महत्वपूर्ण कारक हैं । कई रास्ते हैं जो आपको आपकी मंजिल तक ले जाएंगी, कई अकादमियाँ स्थापित की गई हैं और एथलीटों का जीवन बहुत अच्छा हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि कड़ी मेहनत करें, ध्यान केंद्रित करें और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ रहें। खेलों की खूबी यह है कि बड़े या छोटे, लड़के या लड़की, जाति या धर्म में कोई अंतर नहीं है। यह हमें इन मतभेदों से परे देखना और टीमवर्क,  एकता और सभी के साथ समान व्यवहार करना सिखाता है।"

क्रिकेट की तुलना में तीरंदाजी को मीडिया से महत्त्व नहीं मिलता है, और यह पूछे जाने पर कि क्या खेल के बारे में भारतीय जनता में ज्ञान की कमी है, दीपिका ने कहा, "ऐसा नहीं है कि लोग तीरंदाजी को नहीं जानते या समझते है, ऐसे कई लोग हैं लेकिन,  तीरंदाजी बहुत लोकप्रिय खेल नहीं है। यह टीवी पर पर्याप्त प्रसारित नहीं होता है, यही वजह है कि लोग वास्तव में खेल को नहीं समझते हैं और उन्हें यह बहुत आसान और उबाऊ लगता है।" 26 वर्षीया ने अपने शानदार करियर में पहले ही बहुत कुछ हासिल कर लिया है और टोक्यो ओलंपिक में पदक घर लाने पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछे जाने पर, दीपिका ने कहा, "भविष्य के लिए मेरी कोई योजना नहीं है, मैं इतना आगे नहीं सोचना चाहती। मैं केवल टोक्यो ओलंपिक पर ध्यान केंद्रित कर रही हूँ।"

reoynq एक रोल मॉडल बनना बहुत अच्छा लगता है और मुझे बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है।

दीपिका कुमारी सबसे सफल भारतीय तीरंदाज हैं, फिर भी पूर्व विश्व नंबर 1 के लिए मायावी ओलंपिक पदक पहुंच से बाहर है। वह आगामी टोक्यो ओलंपिक में इस रिकॉर्ड को सही तरीके से स्थापित करने की उम्मीद करेगी और एक ऐसा बेंचमार्क स्थापित करेगी जो भविष्य में भारतीय एथलीट करेंगे। हैं। स्पोगो न्यूज़ उन्हें भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता है।

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख