तीरंदाजी कोच हरेंद्र सिंह टोक्यो ओलंपिक में भारत की संभावनाओं को लेकर आशान्वित हैं।

अनुभवी तीरंदाजी कोच हरेंद्र सिंह कुछ दशकों से अधिक समय से तीरंदाजी सर्किट का हिस्सा रहे हैं। एक अंतरराष्ट्रीय कोच, हरेन्द्र सिंह ने राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और जमीनी स्तर पर तीरंदाजी के विकास में भी सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।

स्पोगो न्यूज़ के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, उन्होंने ईस्ट ज़ोन टैलेंट स्काउट बनने की जिम्मेदारियों, जमीनी स्तर पर खेल के सामने आने वाली चुनौतियों, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग के अनुभव, टोक्यो ओलंपिक में भारत की संभावनाओं और दीपिका कुमारी को कोचिंग देने के बारे में चर्चा की।

1. आपको ईस्ट ज़ोन टैलेंट स्काउट के रूप में नामांकित किया गया है। उस भूमिका में आपकी क्या जिम्मेदारियां हैं?

सबसे पहले, मैं भारतीय तीरंदाजी संघ और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को धन्यवाद देना चाहता हूँ कि उन्होंने मुझे ईस्ट जोन टैलेंट स्काउट के सदस्य के रूप में नामित किया और मुझे पांच राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी। मैं अपना 100% देकर अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने की कोशिश करूंगा और इन राज्यों की प्रतिभाओं को खोजने की पूरी कोशिश करूंगा ताकि मैं देश और राज्यों को और खिलाड़ी दे सकूं।

2. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाले तीरंदाजों को विकसित करने के लिए भारत जमीनी स्तर पर कैसे सुधार कर सकता है?

मैं पिछले 25 वर्षों से तीरंदाजी का कोच हूँ और मैंने देखा है कि जमीनी स्तर पर तीरंदाजी विकसित करने के लिए, जैसे कि 'खेलो इंडिया' योजना के तहत, पंचायत और स्कूल स्तर पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। जब हमने झारखंड में स्कूल स्तर से शुरुआत की थी, तब 1000 तीरंदाज आए थे और इन बच्चों ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया था और यहां तक ​​कि भारत के लिए खेला था, जैसे कि रिमिल बिरुली, दीपिका कुमारी और उन्होंने स्कूल स्तर से खेलना शुरू किया। अपने जमीनी स्तर को मजबूत करने के लिए, हमें पंचायत, ब्लॉक, जिला और कई छोटे प्रशिक्षण केंद्रों के साथ स्कूलों पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि हम मजबूत हो सकें।

3. एक खेल के रूप में तीरंदाजी को बढ़ावा देने और भविष्य के एथलीटों को विकसित करने में आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

इस खेल में हमारे पास बहुत से प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और साथ ही उभरते खिलाड़ी भी हैं लेकिन हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि जो उपकरण चाहिए वे  बहुत महँगे हैं और हमें उनके लिए उपलब्ध कराना मुश्किल लगता है। यहां तक ​​कि जब हम सरकार या प्रायोजकों को इसके लिए तैयार करने का प्रबंधन करते हैं, तब भी इस प्रक्रिया में इतना समय लगता है कि बच्चे निराश हो जाते हैं। हालांकि, 'खेलो इंडिया' के तहत कई बच्चों को उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं। यदि यह साधन सभी 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को स्कूल और पंचायत के स्तर पर दिया जाए तो भविष्य में हमारे पास निश्चित रूप से दीपिका कुमारी और जयंत तालुकदार जैसे कई और खिलाड़ी होंगे।

4. आप अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय तीरंदाजी टीम के कोच रह चुके हैं और राज्य की टीम को प्रशिक्षित भी कर चुके हैं, अनुभव कैसा रहा?

मैं पिछले 12 साल से राष्ट्रीय तीरंदाजी टीम से जुड़ा था और वर्तमान में मैं राज्य की टीम के साथ काम कर रहा हूँ। मुझे लगता है कि हमारे खिलाड़ी तब अच्छा करते हैं जब वे फिट होते हैं और सकारात्मक मानसिकता के साथ-साथ किलर इंस्टिंक्ट और अच्छा प्रदर्शन करने के इरादे से प्रतिस्पर्धा करते हैं। दीपिका, जयनाता और तरुणदीप राय जैसे तीरंदाजों में वह वृत्ति है जो भारत में दुर्लभ है। हालांकि, 'खेलो इंडिया' और साई कैंपों के तहत, हमारे पास अधिक फिजियो और फिजियोलॉजिस्ट शामिल हैं, खिलाड़ियों को अधिक एक्सपोजर मिल रहा है। मेरा मानना ​​है कि अधिक टूर्नामेंट और अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शन से खिलाड़ियों को अधिक अनुभव प्राप्त होगा और उनके खेल में सुधार होगा।

zjgfhc तीरंदाजी कोच हरेंद्र सिंह टोक्यो ओलंपिक में भारत की संभावनाओं को लेकर आशान्वित हैं।

5. आप टोक्यो ओलंपिक में तीरंदाजी में भारत के पदक जीतने की संभावनाओं को लेकर कितने आशावादी हैं?

पिछले दो ओलंपिक में हमारा प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। पिछले ओलंपिक में लड़कियों की टीम में पांच तीरंदाज थे और उन्होंने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया। भारतीय तीरंदाज पिछले 8-10 साल से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। बस कुछ चीजें या कुछ बिंदु हैं जिन पर काम करने की जरूरत है। वर्तमान में हमारे पास जो तीरंदाज हैं और चयन प्रक्रिया जो वर्तमान में चल रही है वह बहुत अच्छी है और पुरुष और महिला तीरंदाज दोनों एक ही स्तर पर हैं, यही कारण है कि हमारे देश की तीरंदाजी टीम बहुत मजबूत है। मुझे उम्मीद है कि हम टोक्यो ओलंपिक में पुरुष और महिला दोनों वर्ग में निश्चित रूप से पदक जीतेंगे।

6. भारतीय तीरंदाजी संघ ने 24 मिश्रित पुरुष और महिला तीरंदाजों का चयन किया है। आपको क्या लगता है कि अंतिम चयन परीक्षणों से गुजरने के लिए पसंदीदा खिलाड़ी कौन हैं?

जिस तरीके से शीर्ष 24 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है और जो चयन प्रक्रिया शुरू की गई है, वह वास्तव में अच्छी है। भारतीय तीरंदाजी संघ और साई एक साथ चयन में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं, केवल उन तीरंदाजों के साथ जो अपने फॉर्म और किलर इंस्टिंक्ट को बनाए रख सकते हैं जैसे कि दीपिका कुमारी और तरुणदीप राय को राउंड रॉबिन इवेंट की मदद से चुना जा रहा है। मुझे लगता है कि तरुणदीप राय का चयन पक्का है, जबकि नंबर 2 और 3 बदल सकते हैं।

7. आप भारत की सबसे प्रसिद्ध तीरंदाज दीपिका कुमारी के कोच रह चुके हैं। आपको उसकी सभी उपलब्धियों पर कितना गर्व है?

मुझे इस बात का बहुत गर्व है कि जब दीपिका तीरंदाजी में आईं तो वह शारीरिक रूप से बहुत कमजोर थी। जब हमने कुछ टैलेंट एक्सपर्ट्स से उनका टेस्ट कराया तो उनकी काया कुछ मायनों में पिछड़ रही थी। उसने खुद पर बहुत मेहनत की है। मुझे याद है कि उसने कोलकाता में राष्ट्रमंडल खेलों से पहले मुझसे कहा था कि वह निश्चित रूप से स्वर्ण पदक जीतेगी। उसने दो स्वर्ण पदक जीते। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि दीपिका ने वही किया जो उन्होंने करने की ठानी थी और अगर हमारे पास उनके जैसे तीन या अधिक तीरंदाज होते, तो हम निश्चित रूप से ओलंपिक में जीत हासिल करते।

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख