‘सैंडपेपरगेट’ को पीछे छोड़ चुकीं आस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका की टीमें एक दूसरे से भिड़ने को तैयार

ब्रिसबेन, 16 दिसंबर (एपी) आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को 2018 में ‘सैंडपेपरगेट’ प्रकरण ने हिला कर रख दिया था और तब के दौरे के बाद टीम अब फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये तैयार है जिसमें भी यह चर्चा का मुद्दा बना हुआ है।

ब्रिसबेन, 16 दिसंबर (एपी) आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को 2018 में ‘सैंडपेपरगेट’ प्रकरण ने हिला कर रख दिया था और तब के दौरे के बाद टीम अब फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये तैयार है जिसमें भी यह चर्चा का मुद्दा बना हुआ है।

डीन एल्गर ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में उस मैच में नाबाद शतक जड़ा था जिसमें आस्ट्रेलियाई क्षेत्ररक्षक कैमरन बैनक्रोफ्ट टीवी कैमरा में सैंडपेपर से गेंद को घिसते नजर आये थे जो उनकी पैंट में रखा था। उस मैच में उनका बल्ले से योगदान गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण चर्चा में नहीं आ पाया था।

वह शनिवार को गाबा में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की अगुआई करेंगे। 2018 में उस श्रृंखला के बारे में बात करते हुए एल्गर ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि आस्ट्रेलिया में तीन मैचों की श्रृंखला अच्छी भावना में खेली जाये।

एल्गर ने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि ऐसे भी कुछ आक्रामकता भरे पल होंगे लेकिन उम्मीद करता हूं कि ये उस चरण तक नहीं पहुंचे जैसे हमने 2018 में अनुभव किया था। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘बीते समय में जो हुआ, वो हो चुका है। ’’

उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की टीम को श्रृंखला से पहले प्रेरणा की जरूरत नहीं है जिसमें विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की शीर्ष दो रैंकिंग पर काबिज टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी।

इस 35 साल के सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘‘अगर आस्ट्रेलियाई टीम को इस संबंध में कोई ‘अतिरिक्त मुद्दा है तो यह उनका मामला है। मेरी टीम ने इसके बारे में एक भी बार बात नहीं की है। यह हमारे लिये इतिहास हो चुका है। ’’

गेंद से छेड़छाड़ वाले प्रकरण से पहले दक्षिण अफ्रीका के सीनियर खिलाड़ियों पर गेंद से छेड़छाड़ के आरोप लग चुके थे और उन्हें फटकार या मैच में नहीं खेलने सजा मिल चुकी थी। आस्ट्रेलिया में खेल प्रशासन द्वारा प्रतिक्रिया काफी कड़ी रही जिसमें तीनों खिलाड़ियों को प्रतिबंधित कर दिया गया।

बैनक्रोफ्ट पर नौ महीने के लिये प्रतिबंध लगाया गया जबकि तब के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वॉर्नर को क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 12 महीने के लिये प्रतिबंधित कर दिया था।

स्मिथ और वॉर्नर आस्ट्रेलियाई लाइन-अप में वापस आ चुके हैं जिसकी अगुआई अब पैट कमिंस कर रहे हैं जो उस मैच में गेंदबाजी कर रहे थे।

कमिंस ने शुकवार को कहा, ‘‘हम सभी उससे आगे बढ़ चुके हैं। मुझे नहीं लगता कि हम पहले की तरह अशिष्ट नहीं हैं और यह हमारे लिये कारगर हो रहा है। ’’

कमिंस ने कहा, ‘‘हम बतौर टीम काफी मजबूत हैं। पिछले 12 महीने हमारे लिये शानदार रहे हैं। ’’

एल्गर ने कहा कि वह शनिवार को टॉस तक अंतिम एकादश की पुष्टि नहीं करेंगे।

टीमें :

आस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड।

दक्षिण अफ्रीका : डीन एल्गर (कप्तान), तेम्बा बावुमा, गेराल्ड कोएत्जी, थेयुनिस डि ब्रुन, सारेल इरवी, सिमोन हार्मर, मार्को यानसेन, हेनरिच क्लासेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, रासी वान डर डुसेन, काइल वेरेयने, लिाजड विलियम्स, खाया जोंडो।

Source: PTI News

शेयर करे:

Leave A Reply

संबंधित लेख