भारत बनाम बांग्लादेश व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट में भारत ने बांग्लादेश का 3-0 से किया सफाया।

(Cricket news) नेमीचंद जांगिड़जी के मानस सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट और दिव्यांग व्हीलचेयर क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ़ इंडिया के बैनर तले आयोजित इंडो-बांग्ला फ्रेंडशिप कप 2023, जो 9, 10, 11 मार्च को लालभाई कॉन्ट्रैक्टर स्टेडियम, सूरत में आयोजित किया गया था, भारतीय व्हीलचेयर टीम के लिए एक शानदार जीत के साथ संपन्न हुआ। भारत की व्हीलचेयर क्रिकेट टीम ने पर्यटक बांग्लादेश को 3-0 से हराकर भारत और विकलांग समुदाय का नाम रौशन किया।

बांग्लादेश ने पहले मैच में 146 रन बनाए थे, जिसे भारत ने 17वें ओवर में मनोज संसारकर के विस्फोटक 80* रन की मदद से जीत लिया। दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उज्जल बैरागी के दमदार ऑलराउंडर प्रदर्शन से कड़ी टक्कर दी, लेकिन भारत ने यह मैच 5 रन से जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया।

फाइनल मैच दोनों व्हीलचेयर क्रिकेट टीमों ने पहली बार फ्लड लाइट में मैच खेला और बांग्लादेश ने मोहिबुल इस्लाम के विस्फोटक 80 रन की मदद से 169 रन बनाए। भारतीय टीम ने मनोज संसारकर के शानदार 77* रन की मदद से केवल 18 ओवर में 1 विकेट खोकर मैच जीत लिया। उल्लेखनीय है कि मनोज दोनों हाथों में चोट के साथ बल्लेबाजी कर रहे थे।

मैच के अंत में मनोज संसारकर को मैन ऑफ द सीरीज, मैन ऑफ द मैच और बेस्ट बैट्समैन का पुरस्कार दिया गया, जबकि सूरत के एक अन्य खिलाड़ी परशुराम देशले को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के खिताब से नवाजा गया। भारत के मोहम्मद आदिल को उनकी शानदार क्षेत्ररक्षण के लिए सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षक का पुरस्कार मिला, जबकि बांग्लादेश के मोहिबुल इस्लाम को गेम चेंजर के रूप में सम्मानित किया गया और उज्जवल बैरागी को एक एक्टिव व्हीलचेयर के रूप में सम्मानित किया गया।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 2011 वर्ल्ड कप विजेता गेंदबाज मुनाफ पटेल मौजूद रहे और उन्होंने 1 घंटे से अधिक समय तक खिलाडिय़ों का अभिनंदन किया और कहा कि जिस तरह भारत में जय शाह के नेतृत्व में महिला क्रिकेट का विकास हुआ है, उसी तरह ऐसा लगता है की सूरत भी इन दिव्यांग खिलाड़ियों को एक मंच देकर दिव्यांग प्रीमियर लीग की शुरुआत कर रहा है।

मानस सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट के नेमीचंद जांगिड़ के नेतृत्व में सिद्धिविनायक डेवलपर्स के रतनजी और सुमितजी धारुका ने टूर्नामेंट की अवधि के लिए दोनों टीमों के खाने-पीने की जिम्मेदारी संभाली, जबकि जीएम रियल्टी के मनोजभाई अग्रवाल और गुड्डूभाई पालीवाल ने 45,000 रुपये की राशि वाली 12 व्हीलचेयर खिलाड़ियों को उपहार में दिया जो एक सराहनीय कार्य है। सुरतके दाताओने पूरे टूर्नामेंट में काफी बड़ी धनराशि दान की और इसलिए पहली बार खिलाड़ी एक अच्छा नकद पुरस्कार लेकर घर गए।

मैच का लुत्फ उठाते हुए धवलभाई पटेल ने दोनों टीमों के भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 90,000, जबकि अमी चैरिटेबल ट्रस्ट की अमीषाबेन और उनके दोस्तों ने दोनों टीमको 17,000 और मनोज संस्कार को टूर्नामेंट के एकमात्र छक्के लगाने के लिए 5100 का नकद पुरस्कार दिया।

टूर्नामेंट डायरेक्टर मसूद वोराजी और हेतलबेन नायक , सेवाभावी पावर कपल हेमंत पटेल (मुन्नाभाई) और पल्लवी पटेल, श्रवण जांगीड़, टेक्निकल अफेयर्स सुपरवाइजर विजय छैरा, मुंबई एंकर निशाल कोरा, सूरत एंकर सचिन उमरीगर, राइजिंग स्टार्स गौरव लकवानी, सनी स्पोर्ट्स के महेंद्रभाई, हर्षिल फिल्मसिटी के अमीश पटेल, एम्बेलिश सैलून के अमित भाई, वैशाली उमरीगर, संजयभाई पटेल, अमीषा जोगी, कविता परमार, ओमी लकवानी और जोश ऐप के गुजराती कर्ताहर्ता चिराग शाह, डीसीसीबीआई के हारून राशिद और गजल खान मौजूद रह कर एक अत्यधिक सफल टूर्नामेंट के आयोजन में सेवा प्रदान की और टूर्नामेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Also read: गुजरात जाइंट्स का टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला

शेयर करे:

Leave A Reply

फॉलो करे:
ताजा समाचार:
संबंधित लेख